trendingNow/india/madhya-pradesh-chhattisgarh/madhyapradesh11578620
Home >>Madhya Pradesh - MP

चुनाव से पहले सड़कों पर सरकार का फोकस, इन Road के कायाकल्प के लिए आज पहली किस्त जारी!

Government Focus on Roads: मध्य प्रदेश में आज मुख्मंत्री शिवराज सिंह चौहान नगरीय निकायों की सड़कों के कायाकल्प अभियान के लिए 750 करोड़ रुपए की स्वीकृति देंगे. इसके लिए आज 350 करोड़ की पहली किस्त जारी की जाएगी.

Advertisement
फाइल फोटो
Stop
Shubham Tiwari|Updated: Feb 20, 2023, 08:25 AM IST

प्रमोद शर्मा/भोपालः मध्य प्रदेश विधानसभा चुनाव 2023 (mp assembly election 2023) की तैयारियां जोरों पर है. सभी राजनीतिक दल अपने-अपने प्रचार प्रसार में लग गए हैं. वहीं प्रदेश की वर्तमान भाजपा (bjp) सरकार चुनाव से ठीक पहले सिटी की सड़कों (city street) को बेहतर करने में जुट गई है. आज 20 फरवरी को मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान (CM Shivraj Singh Chouhan) कुशाभाऊ ठाकरे अंतर्राष्ट्रीय सभागार में सुबह 11 बजे 413 नगरीय निकायों की सड़कों के कायाकल्प अभियान में 750 करोड़ रूपये की स्वीकृति देंगे. साथ ही सिंगल क्लिक के जरिए 350 करोड़ की प्रथम किस्त जारी करेंगे. 

सिटी सड़को को बेहतर बनाने में जुटी सरकार
मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान नगरीय निकायों के जन-प्रतिनिधियों से संवाद भी करेंगे. गौरतलब है कि सीएम शिवराज सिंह चौहान ने कायाकल्प अभियान की घोषणा 19 दिसम्बर, 2022 को की थी. वहीं आज शहर की सड़को पर सरकार को बेहतर बनाने का फोकस कहीं न कहीं आगामी होने वाले 2023 विधानसभा चुनाव से जोड़ा जा रहा है. 

जनसंख्या के आधार पर दी जायेगी राशि
नगरीय निकायों की सड़कों के उन्नयन के लिये जनसंख्या की श्रेणी के आधार पर राशि दी जायेगी.10 लाख से अधिक जनसंख्या वाले नगरों के लिये 25 करोड़, 2 लाख 10 लाख तक की जनसंख्या वाले नगरों को 7 करोड़, एक से 2 लाख तक की जनसंख्या पर 3 करोड़, 50 हजार से एक लाख तक की जनसंख्या पर 2 करोड़ 50 लाख, 30 से 50 हजार तक की जनसंख्या पर एक करोड़ 60 लाख, 20 से 30 हजार तक की जनसंख्या पर एक करोड़ और 20 हजार से कम जनसंख्या वाले नगरों को 50 लाख रूपये दिये जायेंगे.

कार्यों की निगरानी के लिये समिति गठित
कार्यों की निगरानी के लिये राज्य संचालनालय और संभाग स्तरीय समिति का गठन होगा. गुणवत्ता नियंत्रण के लिये संभाग स्तरीय मोबाइल टेस्टिंग लेब की स्थापना की गई है. इसके लिए राज्य स्तरीय क्वालिटी मॉनीटर्स बनाये जायेंगे. इसके तहत शहरों के जिन मार्गों पर आवागमन अधिक होता है, उनको पहले प्राथमिकता दी जाएगी.

Read More
{}{}