trendingNow/india/madhya-pradesh-chhattisgarh/madhyapradesh11415200
Home >>Madhya Pradesh - MP

MP CG Weather: ठंड की आगोश में आया छत्तीसगढ़ का ये जिला, मध्य प्रदेश को अभी करना होगा इंतजार

MP CG Weather: मध्य प्रदेश छत्तीसगढ़ में एक बार फिर ठंड का असर दिखाई देने लगा है. हालांकि मौसम विभाग की मानें को नवंबर के पहले हफ्ते में जैसे ही हिमालय की बर्फवारी का असर दिखेगा ठंड में और इजाफा होगा.

Advertisement
MP CG Weather: ठंड की आगोश में आया छत्तीसगढ़ का ये जिला, मध्य प्रदेश को अभी करना होगा इंतजार
Stop
Updated: Oct 29, 2022, 08:12 AM IST

MP CG Weather: भोपाल/रायपुर। दिवाली के कुछ दिन बीतने के बाज अब पटाखों की गर्मी कम होने लगी है. इस कारण मध्य प्रदेश छत्तीसगढ़ में एक बार फिर ठंड का असर दिखाई देने लगा है. दोनों ही प्रदेश में दिन और रात के अधिकतम तापमान में गिरावत आई है. हालांकि मध्य प्रदेश में नवंबर के पहले हफ्ते से जोरदार ठंड की उम्मीद जताई जा रही है. हिमालय की बर्फवारी का असर छत्तीसगढ़ में भी देखने को मिलेगा.

मध्य प्रदेश में 3 दिन का इंतजार
मध्य प्रदेश में ठंड तो शुरू हो गई है.लेकिन, प्रदेश के मिजाज के हिसाब की जोरदार ठंड के लिए कुछ दिनों का और इंतजार करना होगा. अक्टूबर महीने के बचे दिन बीतने के बाद प्रदेश में ठंड बढ़ने की संभावना जताई जा रही है. हालांकि इससे पहले पारा चढ़ने की संभावना जताई जा रही है. माना जा रहा है हिमालय में बर्फबारी के बाद ही प्रदेश का मौसम ठंडा होगा. हालाकि, इसके लिए थोड़ी इंतजार करना होगा.

VIDEO: महाकाल के दरबार का घर बैठे करें बाबा के दिव्य दर्शन

दिन और रात का तापमान गिरा
शुक्रवार को सबसे कम 12 डिग्री सेल्सियस तापमान दर्ज किया गया. मौसम विभाग के अनुसार, आने वाले 24 घंटों में मौसम शुष्क रहने की उम्मीद है. हालांकि, हिमालय में बर्फबारी के बाद ठंड बढ़ेगी. पिछले 48 घंटों की बात करें तो दिन का पारा 35 डिग्री और रात का तापमान साढ़े 10 डिग्री पर पहुंच गया है. सबसे गर्म दमोह और राजगढ़ वहीं मंडला सबसे ठंडा जिला रहा.

छत्तीसगढ़ में 2 से डिग्री गिरा पारा
छत्तीसगढ़ में पारा 2 से 3 डिग्री लुढ़क गया है. उत्तर की ओर से प्रदेश नें लगातार शुष्क और ठंडी हवाएं आ रही है. इससे प्रदेश में बादल खुलने की संभावना है. जब भी ऐसा होगा ठंड और ज्यादा बढ़ेगी और पारा कुछ और गिरेगा.

छत्तीसगढ़ में 140 साल से रखा है पानी में तैरता रामसेतु का अद्भुत पत्थर! देखें वीडियो

सबसे अधिक गर्म महासमुंद
बीते रोज छत्तीसगढ़ में स बसे कम तापमान 12.5 डिग्री तापमान नारायणपुर में दर्ज किया गया. वहीं सबसे ज्यादा तापमान महासमुंद में 33.1 डिग्री दर्ज किया गया. वहीं राजधानी रायपुर की बात करें तो अधिकतम 31.2 डिग्री जबकि, न्यूनतम तापमान 17.4 डिग्री दर्ज  किया गया है.

तूफान सीतरंग का नहीं हो रहा असर
बंगाल की खाड़ी में बने चक्रवाती तूफान सीतरंग का मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ में कोई खास असर नहीं पड़ रहा है. अब तूफान भी शांत होने लगा है. हालांकि, हवाओं के नम होने से तापमान में लगातार गिरावट आ रही है. तूफान बांगलादेश के तट से टकराने के बाद कमजोर पड़ गया है.

Read More
{}{}