Home >>Madhya Pradesh - MP

MP Board Exam:शिक्षा विभाग के लिए कड़ी चुनौती, हिंदी के बाद अंग्रेजी का पेपर सोशल मीडिया पर वायरल

MP Board Exam: मध्य प्रदेश (Madhya Pradesh)में बीते दिनों बोर्ड एग्जाम में हिंदी का पेपर इंटरनेट (Internet) पर वायरल हुआ था. इसके बाद लोग शिक्षा विभाग पर सवाल खड़ा करने लगे थे. उसके बाद एक बार फिर इंटरनेट पर अंग्रेजी का पेपर वायरल हो गया है.

Advertisement
प्रतिकात्मक तस्वीर
Stop
Shubham Tiwari|Updated: Mar 04, 2023, 02:54 PM IST

MP Board Exam 2023: मध्य प्रदेश (Madhya Pradesh) में बोर्ड परीक्षा (Board examination) चल रही है. इसे सुचारू रूप से कराने के लिए प्रशासन ने कई इंतजाम किए इसके बावजूद भी शिक्षा मंडल की व्यवस्था में सेंध लग गई है. यहां पर 12 वीं का बोर्ड पेपर भी तेजी के साथ वायरल (viral) हो रहा है. यह पेपर अंग्रजी विषय का है. बता दें कि इसके पहले बोर्ड का हिंदी का भी पेपर वायरल हुआ था. पेपर वायरल होने के बाद लगातार लोग शिक्षा मंडल की गोपनीयता पर सवाल खड़ा कर रहे हैं.

तेजी से वायरल हो रहे पेपर 
बोर्ड परीक्षा का 12 वीं का ये पेपर तेजी के साथ टेलीग्राम वाट्सएप के अलावा और भी विभिन्न सोशल साइट पर वायरल हो रहा है. वायरल होने वाले पेपर को अंग्रेजी विषय का "बी" सेट बताया जा रहा है. पेपर लीक होने के बाद लोग इसको खोजने लगे और कहा जा रहा है कि इसके अलावा पेपर का सेट ए भी कई जगह वायरल हो रहा है. साथ ही साथ बताया जा रहा है कि मुख्य पृष्ठ पर हायर सेकेंडरी मुख्य परीक्षा 2023 भी लिखा था. 

आखिर कैसे पहुंचा पेपर 
पेपर लीक होने के बाद विभागीय अधिकारियों ने कोई जानकारी नहीं दी है और न ही कोई आधिकारिक सूचना जारी हुई है. अगर हम बोर्ड परीक्षा पेपर की बात करें तो यह पेपर पुलिस की निगरानी में रखा जाता है और इसकी देखरख की जिम्मेदारी पुलिस की होती है. इस पेपर को परीक्षा शुरू होने के दो घंटे पहले परीक्षा केंद्र पर पहुंचाया जाता है. ऐसे में सवाल खड़ा हो रहा है कि निगरानी के बावजूद भी पेपर कैसे लीक हो गया.

हालांकि विभागीय अधिकारियों का कहना है कि पेपर लीक होने की कोई भी सूचना नहीं मिली है. इसलिए परीक्षा को पहले की तरह करवाई जा रही है. इसके अलावा बता दें कि जब हिंदी का पेपर वायरल हुआ था तो विभाग ने बताया था कि इंटरनेट पर वायरल होने वाला पेपर फेंक था. ऐसे में अंग्रेजी के पेपर की भी फेंक होने की आशंका जताई जा रही है.

ये भी पढ़ेंः MP News Today: एमपी के विंध्य में CM शिवराज की सौगात, छत्तीसगढ़ में बजट सत्र का चौथा दिन; जानिए आज की बड़ी खबर

{}{}