Home >>Madhya Pradesh - MP

MP Election 2023: कांग्रेस की पहली लिस्ट में इतने उम्मीदवार फाइनल!, BJP की दूसरी सूची पर बड़ा अपडेट

MP Election 2023: मध्य प्रदेश में कांग्रेस ने प्रत्याशियों की पहली लिस्ट फाइनल कर ली है. जबकि बीजेपी की भी दूसरी सूची तैयार मानी जा रही है. बीजेपी और कांग्रेस के प्रत्याशियों का पूरा अपडेट यहां पढ़िए। 

Advertisement
मध्य प्रदेश विधानसभा चुनाव 2023
Stop
Arpit Pandey|Updated: Sep 13, 2023, 12:24 PM IST

MP Election 2023: मध्य प्रदेश में चुनाव की घोषणा से पहले ही बीजेपी 39 प्रत्याशियों की पहली सूची जारी कर चुकी है. जबकि 66 प्रत्याशियों की दूसरी लिस्ट भी तैयार है. वहीं अब कांग्रेस की भी पहली लिस्ट तैयार हैं. बताया जा रहा दिल्ली में वरिष्ठ नेताओं के साथ चली बैठक में पीसीसी चीफ कमलनाथ ने कांग्रेस के 100 प्रत्याशियों के नाम तय कर लिए हैं, यानि कांग्रेस सीधे जंबो लिस्ट जारी करेगी. जिसका पूरा अपडेट हम आपको बता रहे हैं। 

100 सीटों पर चर्चा पूरी: कमलनाथ 

दरअसल, कमलनाथ ने दिल्ली में कांग्रेस के वार रूम में 12 सितंबर की रात शाम को कांग्रेस के राष्ट्रीय महासचिव केसी वेणुगोपाल, प्रदेश के प्रभारी रणदीप सिंह सुरजेवाला, दिग्विजय सिंह, डॉ. गोविंद सिंह, अरुण यादव के साथ देर रात 10.30 तक बैठक की थी. इस बैठक के बाद कमलनाथ ने जो बयान दिया वह लिस्ट का सबसे बड़ा संकेत है. कमलनाथ ने कहा 'करीब 100 सीटों पर चर्चा हुई है, कई नाम लगभग तय हैं. लेकिन अभी अंतिम फैसला नहीं लिया गया है।'

सूत्रों से मिली जानकारी के मुताबकि यह यह 100 नाम लगभग तय माने जा रहे हैं. क्योंकि बैठक में एमपी कांग्रेस के लगभग सभी नेता मौजूद थे. जबकि रणदीप सिंह सुरजेवाला का भी यही कहना है कि हम बेहतर उम्मीदवारों की सूची जल्द तैयार करेंगे. क्योंकि प्रदेश में 230 सीटें हैं, हर सीट पर हमारे पास अच्छे प्रत्याशी हैं, ऐसे में सहमति बनाने की प्रक्रिया चल रही है. 

ये भी पढ़ेंः CM Yogi Adityanath: आज उज्जैन आएंगे योगी आदित्यनाथ, महाकाल का आशीर्वाद लेंगे सीएम

16 सितंबर प्रेस कॉन्फ्रेंस करेंगे कमलनाथ

खास बात यह है कि कमलनाथ फिलहाल दिल्ली में हैं, लेकिन वह 16 सितंबर को राजधानी भोपाल में एक बड़ी प्रेस कॉन्फ्रेंस करने वाले हैं, ऐसे में राजनीतिक जानकारों का मानना है कि कमलनाथ इस दिन ही पहली लिस्ट जारी कर सकते हैं. कांग्रेस इस बात की भी ध्यान रख रही है कि जिस तरह से बीजेपी की पहली लिस्ट के बाद विरोध देखने को मिला था, ऐसे में इस तरह की चीजों का सामना उसे न करना पड़े, इसलिए कांग्रेस इस बात को भी संभालकर चलना चाहती है. 

प्रत्याशियों के लिए कांग्रेस के दो प्लान

मध्य प्रदेश में कमलनाथ की 15 महीनों की सरकार को छोड़ दिया जाए तो कांग्रेस पिछले 18 सालों से सत्ता से बाहर है. ऐसे में इस बार कांग्रेस ने दो प्लान तैयार किए हैं. जिनमें सबसे पहला हारी हुई 66 सीटों पर उम्मीदवारों का ऐलान करना है. इसके अलावा जिन विधायकों के खिलाफ एंटी इनकमबेंसी उनको मिलाकर पहली सूची जारी कर दी जाए. वहीं सर्वे में जिन विधायकों को खिलाफ एंटी इनकमबेंसी हैं उनके टिकट काटकर नए उम्मीदवारों को मौका दिया जाए, ताकि हर वर्ग के साथ युवाओं और अनुभव का मिश्रण भी बन सके. 

बीजेपी की भी दूसरी सूची तैयार 

मध्य प्रदेश में बीजेपी 39 उम्मीदवारों की पहली सूची जारी कर चुकी है, जबकि दूसरी सूची पर भी मंथन हो चुका है. राजनीतिक गलियारों में तो इस बात की भी चर्चा है कि 13 सितंबर की शाम तक बीजेपी दूसरी लिस्ट जारी कर सकती है. क्योंकि दिल्ली में केंद्रीय मंत्री अमित शाह के साथ सीएम शिवराज, भूपेंद्र यादव, नरेंद्र सिंह तोमर, वीडी शर्मा, कैलाश विजयवर्गीय और हितानंद शर्मा की मौजूदगी में बैठक हुई है. यह बैठक डेढ़ बजे रात तक चली है. जिसमें 66 सीटों पर सहमति बनी है. जिनमें 45 हारी हुईं सीटें शामिल हैं. 

ये भी पढ़ेंः MP News: दमोह में किसान ने की आत्महत्या! बर्बाद हुई फसलों की वजह से उठाया कदम

पीएम के दौरे से टल रही लिस्ट 

हालांकि कांग्रेस की तरह बीजेपी का भी यही कहना है कि अभी नामों पर चर्चा हुई है, उन्हें फाइनल नहीं किया गया है. लेकिन माना जा रहा है कि पीएम नरेंद्र मोदी 14 सितंबर को सागर जिले में बीना रिफाइनरी के प्रोजेक्ट्स की आधारशिला रखेंगे. ऐसे में बीजेपी पीएम के दौरे की वजह से लिस्ट को टाल रही है. माना जा रहा है कि पीएम के दौरे के बाद लिस्ट जारी हो सकती है.

बीजेपी नए चेहरों को देगी मौका 

माना जा रहा है कि इस बार बीजेपी के कई विधायकों के खिलाफ एंटी इनकमबेंसी है, जिसमें मौजूदा सरकार के कई मंत्री भी शामिल हैं. ऐसे में बीजेपी इस बार 40 प्रतिशत तक टिकट काट सकती है. यानि पार्टी इस बार बड़ी संख्या में नए चेहरों को मौका देने की तैयारी में है. खास बात यह है कि 39 प्रत्याशियों की जो पहली सूची जारी हुई है, उसमें कई नए चेहरे शामिल हैं. ऐसे में दूसरी लिस्ट में भी बड़ी संख्या में नए नाम देखने को मिल सकते हैं.

{}{}