Home >>Madhya Pradesh - MP

MP Chunav 2023: कौन बांट रहा कमलनाथ की फोटो लगी गंगाजल की बोतल? आयोग ने लिया एक्शन

MP Vidhansabha Chunav 2023: मध्य प्रदेश विधानसभा चुनाव में अब गंगाजल की एंट्री हो गई है. दमोह जिले में चुनाव आयोग की टीम ने प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष और छिंदवाड़ा से कांग्रेस उम्मीदवार कमलनाथ की फोटो लगी गंगाजल की बोतलें जब्त की है.

Advertisement
MP Chunav 2023: कौन बांट रहा कमलनाथ की फोटो लगी गंगाजल की बोतल? आयोग ने लिया एक्शन
Stop
Shyamdatt Chaturvedi|Updated: Oct 19, 2023, 11:20 AM IST

MP Assembly Election 2023: महेंद्र दुबे/दमोह। मध्य प्रदेश चुनाव के लिए दोनों प्रमुख पार्टियां धार्मिक रंग में रंगी दिखाई दे रही हैं. साल भर में पूरे सूबे में लगातार बड़े धार्मिक अनुष्ठान हुए. राम कथाओं के आयोजनों में एक-एक दिन में लाखों लोग शामिल हुए. धार्मिक संत सामने आए तो छुटभैये से लेकर दिग्गज शरण में दिखाई दिए. अब प्रदेश की राजनीति में गंगाजल की एंट्री हो गई है. दमोह में चुनाव आयोग की टीन ने कमलनाथ की फोटो लगी गंगाजल की बोतलें जब्त की हैं.

भाजपा की राह पर कांग्रेस
भाजपा के लिए ऐसे आयोजन नई बात नहीं थी. लेकिन, उसी राह पर चलते हुए कांग्रेस ने भी राम का सहारा लिया और प्रदेश के कई कांगेस नेताओं विधायकों के साथ कमलनाथ तक ने रामकथा कराई. अब जब चुनाव शुरू हो गए हैं तो चुनाव के बीच मे गंगाजल की एंट्री हो गई है. दमोह में चुनाव आयोग द्वारा बनाई गई टीम को एक गाड़ी से गंगाजल की बोतलें मिली हैं. इन बोतलों पर पूर्व मुख्यमंत्री कमलनाथ और पन्ना जिले के पवई से कांग्रेस के घोषित उम्मीदवार मुकेश नायक की फोटो लगी हुई है.

Shardiya Navratri: नवरात्रि के पांचवे दिन करें देवी शारदा के दिव्य दर्शन

पटेरा में जब्त की गई बोतलें
दमोह के पटेरा में आयोग द्वारा बनाई गई एसएसटी और एफएसटी की टीमें लगातार वाहन चेकिंग कर रही हैं. इसीक्रम में बुधवार देर रात इस टीम ने एक कार को रोका तो जांच के दौरान कार के अंदर से कुछ बॉटल्स बरामद हुईं. जब कार सवार से पूंछा गया तो उसने बताया कि इन बोतलों में गंगाजल है. कार नम्बर MP 04 9992 भोपाल की गाड़ी है और पवई से वापस लौट कर भोपाल जा रही है. कार भोपाल के कांग्रेस नेता की बताई जा रही है.

कमलनाथ और मुकेश नायक की फोटो
अपने तरह के पहले इस मामले में गंगाजल की बोतलों में पीसीसी चीफ कामलनाथ और मुकेश नायक की फोटो लगी है. इसके अलावा इसमें कांग्रेस के चुनाव चिन्ह को भी छापा गया है. बोतलों में बाकायदा कांग्रेस के नर्मदा हर प्रकोष्ठ द्वारा इन बोतलों के वितरण किये जाने का उल्लेख भी है. जांच टीम ने इसे चुनाव आचार सहिंता का उलंघन मानते हुए बोतलों को जब्त किया है.

आंखें है या दूरबीन! ये 6 सुपरफूड खाने के बाद यही कहेंगे लोग

बोलतों की संख्या महज 18 ही है. आयोग की टीम इस मामले की जांच कर रही है. जिस हिसाब से बोतलों को बनाया गया है और उस पर फोटोज लगाए गए हैं उससे साफ है कि इनका वितरण बड़े पैमाने पर किया जाएगा और सूबे में इसकी शुरुआत भी हो चुकी है. बहरहाल जांच जारी है. लेकिन, जिस तरह का मामला सामने आया है उससे साफ है कि कांग्रेस ने भाजपा के धार्मिक कार्ड को चुनौती देने के लिए ये एक नया तरीका अपनाया है. 

{}{}