trendingNow/india/madhya-pradesh-chhattisgarh/madhyapradesh11830465
Home >>Madhya Pradesh - MP

जानिए सिंधिया खेमे के ऐंदल सिंह कंसाना को जिनपर उपचुनाव हारने के बाद भी बीजेपी ने क्यों लगाया है फिर से दांव

आगामी मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ चुनावों के लिए भाजपा की पहली सूची में सुमावली सीट से ऐंदल सिंह कंसाना को फिर से खङा किया गया है, जो सिंधिया खेमे से हैं और उपचुनाव में अपनी सीट से हार गए थे.

Advertisement
जानिए सिंधिया खेमे के ऐंदल सिंह कंसाना को जिनपर उपचुनाव हारने के बाद भी बीजेपी ने क्यों लगाया है फिर से दांव
Stop
Divya Tiwari Sharma |Updated: Aug 18, 2023, 03:25 PM IST

MP Assembly Election 2023 Candidate Profile:मध्य प्रदेश में होने वाले विधानसभा चुनाव (Assembly Election)की तारीखों का ऐलान करने में काफी समय बाकी है पर भाजपा ने अपने चुनावी उम्मीदवारों की पहली लिस्ट जारी कर दी है. भाजपा द्वारा 230 सीटों में से 39 सीटों के लिए उम्मीदवारों के नाम की सूची आई है. इसी सूची में नाम आया है सिंधिया खेमे के ऐंदल सिंह कंसाना का जिनको सुमावली की सीट (मुरैना जिला में) से खङा किया गया है. इस रिपोर्ट में हम ऐंदल सिंह की प्रोफाइल पर नजर डालेंगे....

एक नजर ऐंदल सिंह की प्रोफाइल पर
आयु - 58 वर्ष 
शैक्षिक योग्यता- 8वी 
व्यवसाय - कृषि और पशुपालन
कुल आय - ₹ 0
आपराधिक मामले -1
संपत्ति - लगभग 85 लाख
देनदारियां- लगभग साढ़े 5 लाख
चल संपत्ति -लगभग 18 लाख
अचल संपत्ति -6.5 लाख
( नोट-2015 के चुनावी हलफनामे के अनुसार हैं. जब हमें नवीनतम आंकड़े मिलेंगे तो हम इसे अपडेट कर देंगे)

इस सीट के लिए कंसाना का नाम क्यों
कंसाना सुमावली सीट से एक चर्चित नाम है. 2018 तक कांग्रेस के प्रत्याशी के तौर पर चुनाव लङते थे. पर ज्योतिरादित्य सिंधिया के भाजपा में शामिल होने वाले खेमे के साथ ये भी आगे के नेताओ में थे. इनको सिंधिया समर्थक नही माना जाता है. वास्तव में इन्हे पूर्व मुख्यमंत्री दिग्विजय सिंह के खेमे का माना जाता था 2020 में जो सत्ता परिवर्तन का खेल हुआ था उसमें इनका नाम अग्रणी था.  

बीजेपी का इशारा 
भाजपा ने इस लिस्ट को जारी करके सिंधिया समर्थक और खासकर हारे हुए प्रत्याशियों के मन में आस जगी है कि उनका नाम भी आ सकता है. ऐंदल सिंह प्रदेश में हुए उपचुनाव में अपनी सीट से हार गए थे. फिर से उन पर दांव चलने का रिस्क बीजेपी ने लिया है. अब तो ये नतीजे बताएंगे की ये दांव सही था या नही.खैर एक बात तो तय है कि इस सूची से भाजपा ने यह साफ कर दिया है कि जो भी प्रत्याशी जीतने की गारंटी और साफ छवि का होगा उसे टिकट मिल सकता है.

Read More
{}{}