trendingNow/india/madhya-pradesh-chhattisgarh/madhyapradesh11666665
Home >>Madhya Pradesh - MP

सिर्फ 3 लौंग दूध में डालकर पीएं पुरुष, कई समस्याएं हो जाएगी दूर

  आपने कभी लौंग वाले दूध (Clove Milk) का सेवन किया है? अगर नहीं तो इसका सेवन शुरू कर दीजिए क्योंकि लौंग वाला दूध सेहत के लिए बेहद लाभकारी है.

Advertisement
सिर्फ 3 लौंग दूध में डालकर पीएं पुरुष, कई समस्याएं हो जाएगी दूर
Stop
Shikhar Negi|Updated: Apr 25, 2023, 03:48 AM IST

Drink milk with cloves:  आपने कभी लौंग वाले दूध (Clove Milk) का सेवन किया है? अगर नहीं तो इसका सेवन शुरू कर दीजिए क्योंकि लौंग वाला दूध सेहत के लिए बेहद लाभकारी है. इसके नियमित सेवन से खासतौर पर पुरुषों के लिए गजब के फायदे मिलते हैं. 

आपको बता दें कि दूध और लौंग का अलग-अलग सेवन करने से शरीर को फायदे होते ही हैं, लेकिन यदि आप इन दोनों का एक साथ सेवन करते हैं तो आप कई गंभीर बीमारियों से बच सकते हैं. दूध में मौजूद फैट और प्रोटीन्स मेल हार्मोन्स को एक्टिव करते हैं. इसलिए लौंग के साथ दूध का सेवन करने से पुरुष अपने आपको तरो-ताजा महसूस करते हैं.

दूध में क्या पाया जाता है 
आपको बता दें कि दूध में प्रोटीन, कैल्शियम और राइबोफ्लेविन (विटामिन बी -2) पाया जाता है. साथ ही विटामिन ए, डी, के और ई सहित फॉस्फोरस, मैग्नीशियम, आयोडीन व कई खनिज और वसा तथा ऊर्जा भी होती है. ये सभी हमारे शरीर के लिए कई तरह की बामारियों से बचाती हैं.  

पुरुष के लिए फायदेमंद लौंग का दूध
विशेषज्ञों के मुताबिक रात को सोने से पहले 3 लौंग को दूध में मिलाकर पी सकते हैं. लौंग का पाउडर भी मिला सकते हैं. अगर आपको इस दूध का टेस्ट पसंद न आए तो आप लौंग पहले चबाकर खा लीजिए और फिर दूध का सेवन कर लीजिए. दूध और लौंग का एक साथ सेवन करने से पौरुष शक्ति बढ़ाने में मदद मिलती है. लौंग का नियमानुसार और नियमित रूप से सेवन करने पर यह शीघ्रपतन जैसी दिक्कतों से पुरुषों को मुक्ति दिलाती है. 

 गले के लिए फायदेमंद 
कोरोना के बढ़ते मामलों के बीच गले में खराश, कफ, सर्दी आदि की समस्या बढ़ रही है. ऐसे में रात के समय में दूध में लौंग मिलाकर सेवन करने से फायदेमंद हो सकता है.

Disclaimer: यह जानकारी आयुर्वेदिक नुस्खों के आधार पर है. ज़ी मीडिया इसकी सत्यता की पुष्टि नहीं करता है. इनके इस्तेमाल से पहले चिकित्सक का परामर्श जरूर लें.

Read More
{}{}