Home >>Madhya Pradesh - MP

Mausam Samachar: सक्रिय हुआ पश्चिमी विक्षोभ; मध्य प्रदेश में 5 और छत्तीसगढ़ में 2 दिन बाद होंगे के ये बदलाव

Mausam Samachar: मध्य प्रदेश में 6 नवंबर और छत्तीसगढ़ में 3 नवंबर से पारा तेजी से लुढ़केगा. ऐसा उत्तर से ठंडी हवा आने और पश्चिमी विक्षोभ के सक्रिय होने से हो रहा है.

Advertisement
Mausam Samachar: सक्रिय हुआ पश्चिमी विक्षोभ; मध्य प्रदेश में 5 और छत्तीसगढ़ में 2 दिन बाद होंगे के ये बदलाव
Stop
Updated: Nov 01, 2022, 09:23 AM IST

Mausam Samachar: भोपाल/रायपुर। उत्तर से ठंडी हवा आने और पश्चिमी विक्षोभ के सक्रिय होने से कुछ दिनों की गर्मी के बार मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ में एक बार फिर हर साल की तरह कड़ाके की ठंड आने वाली है. मौसम विभाग के अनुसार, सीजी में 3 नवंबर और एमपी में 6 नवंबर से मौसम बदल जाएगा. कई इलाकों में कोहरा पड़ेगा. वहीं दोनों ही प्रदेशों के लगभाग सभी हिस्से ठंड की आहोश में समा जाएंगे.

6 नवंबर के बाद मध्य प्रदेश में बढ़ेगी ठंड
मध्य प्रदेश में भी सर्दी का मौसम शरू हो गया है. वैज्ञानिकों की मानें तो आने वाले 6 नवंबर से ठंड का प्रकोप और बढ़ जाएगा. 31 अक्टूबर से पश्चिमी विक्षोभ सक्रिय होने से पाकिस्तान से हिमालय के रास्ते मैदानी इलाकों में ठंडी हवाएं आना शुरू हो गई हैं, जिसका असर प्रदेश में 6 नवंबर के बाद दिखाई देगा. हलांकि अगले-अगले तीन दिन बाद प्रदेश के कुछ हिस्सो में बादल छाए रहेंगे.

ये भी पढ़ें: क्या आप जानते हैं मध्य प्रदेश-छत्तीसगढ़ के स्थापना की रोचक कहानियां

सामान्य से 5 डिग्री नीचे गया पारा
छत्तीसगढ़ में ठंड बढ़ने की शुरूआत हो गई है सोमवार को रायपुर का न्यूनतम तापमान 17.7 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया, जो सामान्य से दो डिग्री सेल्सियस नीचे है. वहीं बिलासपुर का न्यूनतम तापमान 15.8 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया, जो सामान्य से चार डिग्री सेल्सियस कम है. प्रदेश में पेंड्रा रोड सर्वाधिक ठंडा रहा. यहां का न्यूनतम तापमान 12.0 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया, जो सामान्य से पांच डिग्री सेल्सियस कम है.

VIDEO: बदल गई बोर्ड परीक्षाओं की तारीख, MPBSE ने जारी की नई डेट

नॉर्थ ईस्ट मानसून शुरू
हिमालय की बर्फवारी मध्य प्रदेश में नवंबर के पहले हफ्ते से जोरदार ठंड की उम्मीद जताई जा रही है. वहीं छत्तीसगढ़ में भी इसका खासा असर देखने को मिलेगा. इसके साथ-साथ 29 अक्टूबर से नॉर्थ ईस्ट मानसून शुरू हो रहा है. इससे तमिलनाडु, कर्नाटक और केरल के कई इलाकों में अच्छी बारिश होगी. इसका कोई खासा असर एमपी-सीजी में तो नहीं पड़गा, लेकिन ठंड में इजाफे के लिए जिम्मेदार हो सकता है.

ये भी पढ़ें: सोना हो गया सस्ता, जानिए 10 ग्राम की कीमत

इस सिस्टम से बढ़ रही है ठंड
पश्चिमी विक्षोभ 31 अक्टूबर को कश्मीर में दस्तक दे दिया है. इससे 1 नवंबर को हिमाचल प्रदेश और उत्तराखंड तक हल्की बारिश और बर्फबारी हो सकती है, जिसका असर अगले कुछ दिन अन्य प्रदेशों में दिखेगा. बताया जा रहा है ये पहले के विक्षाभ से ज्यादा मजबूत है.

{}{}