trendingNow/india/madhya-pradesh-chhattisgarh/madhyapradesh11353468
Home >>Madhya Pradesh - MP

खून के एक नहीं होते हैं कई रंग, जानकर आपको भी होगी हैरानी

आमतौर पर ये माना जाता है क‍ि खून का रंग लाल होता है लेक‍िन इस संसार में कई जीव ऐसे होते हैं ज‍िनके खून का रंग लाल नहीं होता है. उनके खून का रंग लाल, पीला, नीला और पीला होता है.   

Advertisement
Demo Photo
Stop
Zee News Desk|Updated: Sep 16, 2022, 07:00 AM IST

Colors of blood: जीवों की इस दुन‍िया में कई अलग तरह के तरह के आश्‍चर्य होते हैं. ऐसा ही एक आश्‍चर्य है खून का रंग अलग-अलग होना. कई जीव-जंतु ऐसे होते हैं ज‍िनके खून का रंग अलग होता है. आज इसी बारे में हम बात करते हैं क‍ि अलग-अलग रंग का खून क‍िन-क‍िन प्राण‍ियों में पाया जाता है. 

इन प्राण‍ियों के खून का रंंग होता है लाल 
ज‍िन प्राण‍ियों में रीढ़ की हड्डी होती है यानी कशेरुकीय तो उनके खून का रंग लाल होता है. इस खून में हीमोग्‍लोब‍िन होता है. हीमोग्‍लोब‍िन एक तरह का प्रोटीन होता है जो खून में दौड़ता रहता है. हीमोग्‍लोब‍िन में हैम होता है ज‍िसमें आयरन होता है. इसी आयरन की वजह से खून का रंग लाल होता है. खून का रंग भी लाल तब होता है जब उसमें ऑक्‍सीजन म‍िलती है. 

कॉपर की वजह से इन प्राण‍ियों को होता है नीला रंग 
समुद्री जीवों में ज्‍यादतार नीला खून पाया जाता है. ऑक्टोपस, स्क्विड, मोलस्क, क्रस्टेशियन और मकड़ियों में नीला खून पाया जाता है. इसकी वजह होती खून में मौजूद हीमोसाइन‍िन होता है. हीमोसाइन‍िन में कॉपर होता है. जब ये खून शरीर में होता है तो इसका कोई रंग नहीं होता है लेक‍िन जब इसमें ऑक्‍सीजन म‍िलती है तब कॉपर के प्रभाव से ये नीला हो जाता है. 

जोंक का होता है हरा खून 
हरा खून ऐसे जीवों के शरीर में पाया जाता है जो बेहद छोटे होते है. जैसे टुकड़ों में बंटे शरीर वाले वॉर्म, केंचुएं, जोंक और समुद्री केचुएं. इनके खून में क्लोरोक्रूओरिन पाया जाता है. जब तक ऑक्सीजन नहीं मिलता ये हल्के हरे रंग का दिखता है. जैसे ही ऑक्सीजन मिलता है इसका रंग गहरा हरा हो जाता है. 

समुद्री कीड़े का खून होता है बैंगनी 
पीनट वॉर्म नाम के समुद्री कीड़े का खून बैंगनी होता है. ऐसा इनके खून में पाए जाने वाले प्रोटीन hemerythrin की उपस्थिति की वजह से है. ये प्रोटीन जब ऑक्सीजन से म‍िलती होती है तो उसका रंग बैंगनी हो जाता है, नहीं तो खून का रंग पारदर्शी ही बना रहता है.

पीले रंग का भी होता है खून 
सी क्यूकम्बर नामक समुद्री जीव का खून पीले रंग का होता है. Holothuroidea प्रजाति के इस जीव के खून में hemocyanin नामक तत्व होता है जो कि हमारे हीमोग्‍लोब‍िन की तरह काम करता है. यानी खून में ऑक्सीजन का प्रवाह बनाए रखना. 

स‍िर को धड़ से चाकू से क‍िया अलग, जादू-टोने के शक में की गई हत्‍या

Read More
{}{}