trendingNow/india/madhya-pradesh-chhattisgarh/madhyapradesh12174997
Home >>Madhya Pradesh - MP

Maihar News: मैहर जाने वाले भक्तों के लिए जरूरी खबर, 20 दिन तक करनी होगी चढ़ाई, नहीं मिलेगी यह सुविधा

Maihar Mandir: मैहर माता मंदिर जाने वाले भक्तों के लिए जरूरी खबर है, क्योंकि 20 दिनों तक एक खास सुविधा भक्तों को नहीं मिलने वाली है, हालांकि नवरात्रि के पहले यह सुविधा फिर से शुरू हो जाएगी. 

Advertisement
मैहर मंदिर में बंद रहेगा रोपवे
Stop
Arpit Pandey|Updated: Mar 27, 2024, 05:48 AM IST

Maihar Mata Mandir: एक तरफ मैहर देवी धाम में नवरात्रि की तैयारियां शुरू हो गई हैं, दूसरी तरफ भक्तों कि लिए एक जरूरी खबर है. दरअसल, मैहर में अगले 20 दिनों के लिए रोपवे की सुविधा को बंद कर दिया गया है. ऐसे में भक्तों को माता के दर्शनों के लिए अब सीढ़ियां चढ़कर ही जाना होगा. हालांकि अच्छी बात यह है कि नवरात्रि से पहले यह सुविधा एक बार फिर से शुरू हो जाएगी. 

26 मार्च से 3 अप्रैल तक बंद रहेगा रोपवे 

मैहर देवी मंदिर में रोपवे की सुविधा 26 मार्च से 3 अपैल तक बंद रहेगी. दरअसल, 9 अप्रैल से चैत्र नवरात्र शुरू होने वाले हैं, ऐसे में नवरात्रि को देखते हुए 3 अप्रैल तक रोप-वे का मेंटेनेंस का कार्य किया जाएगा, जिसके चलते अगले 20 दिन तक यह सुविधा बंद रहेगी. क्योंकि मैहर में सालभर भक्तों के आने का सिलसिला लगा रहता है, ऐसे में रोप-वे बंद होने से सड़क मार्ग से जाने वाले श्रद्धालुओं की भीड़ बढ़ जाएगी. इसलिए मंदिर प्रशासन ने भी तैयारियां शुरू कर दी हैं. 

ये भी पढ़ेंः MP में हैं हनुमानजी के 5 प्रसिद्ध मंदिर, यहां जज बनकर न्याय करते हैं बजरंगबली

दर्शनों के लिए करनी होगी चढ़ाई 

रोपवे की सुविधा बंद होने के बाद माता के दर्शनों के लिए पहुंचने वाले भक्तों को अब दर्शनों के लिए चढ़ाई ही करनी होगी. मंदिर तक जाने के लिए 1063 सीढ़ियां चढ़कर जाना होगा. बता दें कि पहले रोपवे की सुविधा मंदिर में नहीं थी, लेकिन बाद में समय की बचत के लिए रोप-वे की सेवाओं को शुरू किया गया था. रोप-वे के जरिए भक्त आराम से दर्शनों के लिए नीचे से ऊपर पहुंच जाते थे. हालांकि जल्द ही मेंटेनेंस का काम पूरा करवा लिया जाएगा. 

सिक्योरिटी भी बढ़ेगी

रोप-वे के मेंटेनेंस करने के साथ ही सिक्योरिटी चेक भी होगा. रोप-वे ऑपरेट करने वाली दामोदर रोप वे कंपनी के प्रबंधन ने इसकी जानकारी मंदिर प्रबंध समिति और मैहर तथा सतना जिला प्रशासन को भी दे दी है. मंदिर प्रशासन का कहना है कुछ दिन भक्तों को परेशानी होगी, लेकिन यह काम उनकी सुरक्षा के लिए ही किया जा रहा है. बता दें कि मैहर देवी धाम में नवरात्रि के मौके पर भक्तों की भारी भीड़ जुटती है. 

ये भी पढ़ेंः चुनावी चकल्लस के बीच बुआ-भतीजे का प्यार! सिंधिया ने 2 दिन पहले किया था पोस्ट उमा भारती ने आज दिया जवाब

Read More
{}{}