trendingNow/india/madhya-pradesh-chhattisgarh/madhyapradesh11549476
Home >>Madhya Pradesh - MP

Maha Shivratri 2023 Upay: महाशिवरात्रि पर करें ये महाउपाय, दूर होगी पैसों की दिक्कत

Maha Shivratri 2023 Upay: महाशिवरात्रि के दिन भगवान शिव के साथ मां पार्वती की पूजा करने से संसार के सभी सुख-सुविधाओं को भोग करने का अवसर मिलता है. आइए जानते हैं महाशिवरात्रि के कुछ चमत्कारी उपाय...

Advertisement
Maha Shivratri 2023 Upay: महाशिवरात्रि पर करें ये महाउपाय, दूर होगी पैसों की दिक्कत
Stop
Shubham Tiwari|Updated: Jan 30, 2023, 03:00 AM IST

Maha Shivratri 2023 Jyotish Upay: फाल्गुन माह के कृष्ण पक्ष की चतुर्दशी तिथि के दिन भगवान शिव मां पार्वती से वैवाहिक जीवन में बंधे थे. इसलिए यह पर्व भगवान शिव (lord shiva) को अर्पित है. भगवान शिव और मां पार्वती के वैवाहिक वार्षिकोत्सव को भगवान शिव के भक्त महाशिवरात्रि (mahashivratri) के रूप में मनाते हैं. इस साल शिवरात्रि का पर्व 18 फरवरी को है. ऐसी मान्यता है कि जो भक्त महाशिवरात्रि के दिन भगवान शिव का सच्चे मन से जलाभिषेक करते हैं, उन पर भगवान शिव प्रसन्न रहते हैं. ऐसे में आज हम आपको महाशिवरात्रि पर भगवान शिव की पूजा के कुछ ऐसे उपाय (Jyotish Upay) बता रहे हैं, जिसे करने से आपके जीवन की सभी आर्थिक समस्या दूर हो जाएगा. 

कब है महाशिवरात्रि
हिंदू पंचांग के अनुसार फाल्गुन माह के कृष्ण पक्ष की चतुर्दशी तिथि का शुभारंभ 18 फरवरी को शाम 06 बजकर 32 मिनट से हो रहा है, जिसका समापन 19 फरवरी शाम 02 बजकर 28 मिनट पर होगी. महाशिवरात्रि की पूजा रात में की जाती है. ऐसे में महाशिवरात्रि का व्रत और पूजा 18 फरवरी को ही होगा. 

आर्थिक तंगी दूर करने के उपाय
यदि आपके ऊपर कर्जों का बोझ बढ़ गया है या आप पैसों की तंगी से जूझ रहे हैं तो महाशिवरात्रि के दिन चांदी के लोटे में गंगाजल लेकर भगवान शिव का अभिषेक करते हुए ॐ नम: शिवाय  और ॐ पार्वतीपतये नमः मंत्र का 108 बार जप करें. ऐसा करने से कर्जों का बोझ उतर जाएगा और आपकी आर्थिक उन्नति होगी.

नौकरी व कारोबार में तरक्की के लिए
यदि आपके नौकरी या कारोबार में परेशानी चल रही है, जिसके चलते आपको मानसिक परेशानियों का सामना करना पड़ रहा है तो आप महाशिवरात्रि के दिन प्रातः काल स्नान करने के बाद गंगाजल में शहद मिलाकर भगवान शिव का अभिषेक करें और महामृत्युंजय मंत्र का का जाप करें. ऐसा करने से भगवान शिव की कृपा से आपके कारोबार और नौकरी में तरक्की होने लगेगी.

धन बढ़ोत्तरी के लिए
महाशिवरात्रि के दिन भगवान शिव का दही अथवा गन्न के रस से अभिषेक करने से धन की प्राप्ति होती है. सुख-समृद्धि में वृद्धि के लिए इस दिन भगवान शिव के प्रिय चीजों का जरुरतमंदों में दान करें.

ये भी पढ़ेंः Love Rashifal 2023: फरवरी में इन 4 राशि वालों के लव लाइफ में होगी नई शुरुआत, जानिए किसका टूटेगा रिश्ता!

(Disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और विभिन्न जानकारियों पर आधारित है. ZEE MEDIA इसकी पुष्टि नहीं करता है. )

Read More
{}{}