trendingNow/india/madhya-pradesh-chhattisgarh/madhyapradesh11257175
Home >>Madhya Pradesh - MP

MP के किसानों के लिए खुशखबरी: इस दिन से होगी मूंग की खरीदी, MSP पर मिलेगा अच्छा दाम

मध्य प्रदेश के किसानों के लिए खुशखबरी है, प्रदेश सरकार ने मूंग खरीदी की शुरुआत की तारीख तय कर दी है. जबकि इस बार मूंग पर एमएसपी की कीमत भी बढ़ा दी है. जो किसानों के लिए अच्छी खबर मानी जा रही है.  

Advertisement
MP के किसानों के लिए खुशखबरी: इस दिन से होगी मूंग की खरीदी, MSP पर मिलेगा अच्छा दाम
Stop
Zee Media Bureau|Updated: Jul 14, 2022, 02:12 PM IST

प्रमोद शर्मा/भोपालः मध्य प्रदेश के किसानों के लिए बड़ी खबर आई है. प्रदेश की शिवराज सरकार ने एमएसपी पर मूंग खरीदी की तारीख का ऐलान कर दिया है. प्रदेश के किसान लंबे समय से मूंग खरीदी के लिए इंतजार कर रहे थे. सीएम शिवराज ने कहा कि प्रदेश के सभी जिलों में खरीदी के लिए तैयारियां शुरू कर दी है. 

18 जुलाई से शुरू होगी मूंग खरीदी 
सीएम शिवराज ने बताया कि सरकार किसानों की मूंग न्यूनतम समर्थन मूल्य पर खरीदेगी, 18 जुलाई से प्रदेश के सभी जिलों में खरीदी केंद्रों पर मूंग की खरीदी शुरू हो जाएगी. सरकार के फैसले से किसानों को राहत मिली है. सीएम ने कहा कि मध्य प्रदेश सरकार प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जी के नेतृत्व में किसानों की बेहतरी के लिए हरसंभव प्रयास कर रही है. 

इस बार मूंग की 7,275 में खरीदी जाएगी  
सीएम शिवराज ने कहा कि मध्यप्रदेश में किसानों ने मेहनत से ग्रीष्मकालीन मूंग पैदा की है, मूंग के दाम बाजार में समर्थन मूल्य से काफी कम है. इसलिए फैसला किया है कि हम अपने किसानों को न्याय देंगे. किसानों की मूंग न्यूनतम समर्थन मूल्य 7275 रुपए पर खरीदी जाएगी. 18 जुलाई से रजिस्ट्रेशन प्रारंभ कर रहे हैं. 

इन जिलों में होती है मूंग की अच्छी पैदावार 
बता दें कि मध्य प्रदेश के कुछ जिलों में मूंग की अच्छी पैदावार होती है. होशंगाबाद, रायसेन, सीहोर, हरदा, भोपाल, विदिशा, राजगढ़ सहित प्रदेश के अन्य कई जिलों में मूंग की अच्छी पैदावार होती है. इस बार भी प्रदेश में मूंग की अच्छी फसल हुई है. ऐसे में अब एमएसपी पर खरीदी की शुरुआत होने किसानों को बड़ी राहत मिलेगी. 

ये भी पढ़ेंः MP Weather Update:मध्य प्रदेश के इन जिलों में अतिभारी बारिश का अलर्ट जारी 

WATCH LIVE TV

Read More
{}{}