Home >>Madhya Pradesh - MP

MP Weather: तरबतर हुई राजधानी भोपाल, कई इलाकों में जलभराव, आधे घंटे की बारिश में बने ये हालात

मध्यप्रदेश में दो दिन से हो रही बारिश से नदी-नाले उफना गए हैं. कई बांधों के गेट खोलकर पानी छोड़ा जा रहा है. प्रदेश में अब तक 24 इंच बारिश हो चुकी है. वहीं राजधानी भोपाल में बारिश के कारण कई इलाकों में जलभरवा की स्थिति बन गई है. लोगों को काफी परेशानी का सामना करना पड़ रहा है.  

Advertisement
MP Weather: तरबतर हुई राजधानी भोपाल, कई इलाकों में जलभराव, आधे घंटे की बारिश में बने ये हालात
Stop
Updated: Aug 11, 2022, 07:36 PM IST

भोपाल: मध्य प्रदेश में बारिश का दौर एक बार फिर शुरू हो गया है. इस दौरान राजधानी भोपाल समेत कई इलाकों में बादल जमकर बरस रहे हैं. वहीं कुछ इलाकों में रिमझिम बारिश हो रही है. हालांकि कई शहरों में हिलाहवाली के कारण रिहायसी इलाकों में जलभरवा की स्थिति उत्पन्न हो गई है. ऐसा ही कुछ हाल है राजधानी भोपाल के कई इलाकों का जहां मात्र आधे घंटे की बारिश में जलभरवा की स्थिती बन जाती है.

बुधवार रात से हुई जोरदार बारिश
गुरुवार को हुई बारिश में भोपाल के त्रिलंगा सोसायटी, गुलमोहर के इलाकों में लोगों के घरों में पानी घुस गया. लोगों के घरों और दुकानों में पानी घुस जाने से रहवासियों का घर से निकलना मुश्किल हो गया. स्थानीय लोगों ने बताया कि कई बार शिकायतों के बाद भी अब तक समस्या का समाधान नहीं हुआ. इस तरह का जल भराव महज आधे घंटे के बारिश में हो जाते हैं.

स्थानीय लोगों ने की शिकायत पर नहीं हुआ निदान
इन इलाकों में रहने वाले रहवासियों का कहना है कि हमने कई बार शिकायत की. पार्षद, अधिकारी, महापौर और सीएम हेल्पलाइन नंबर कोई भी ऐसा जरिया नहीं बचा है, जिसके माध्यम से हमने अपनी बात नहीं पहुंचाई है. इसके बावजूद अब तक इस परेशानी का समाधान नहीं हो पाया है. इतना पानी महज आधे घंटे की बारिश में भर जाता है. हमारे साथ घरों में छोटे-छोटे बच्चे रहते हैं. अगर वह बाहर निकले तब भी हमें डर लगता है.

10 घंटे में एक इंच बारिश
भोपाल की एवरेज बारिश 42 इंच है. इस सीजन में अब तक करीब 37 इंच बारिश हो चुकी है. पिछले साल अब तक साढ़े 20 इंच बारिश ही दर्ज की गई थी. गुरुवार सुबह साढ़े 8 से शाम साढ़े 5 बजे के बीच एक इंच बारिश दर्ज की गई. दिनभर रुक-रुककर तेज और रिमझिम बारिश होती रही.

दुकानों में पानी घुसने से हुआ नुकासान
छोला, शिवनगर, कोलार, अशोका गार्डन, होशंगाबाद रोड समेत 50 से ज्यादा इलाकों में दो फीट तक पानी भर गया. बाग मुगालिया में तेज बारिश से झरना फूट पड़ा और 20 से ज्यादा दुकानों में 2 फीट तक पानी भर गया. अशोका गार्डन, बाणगंगा, कोलार रोड के नयापुरा, ललिता नगर, मंदाकिनी, चूनाभट्टी, शाहपुरा, भरत नगर, शिवनगर, करोंद समेत होशंगाबाद रोड, कोलार रोड, रायसेन रोड, बैरागढ़ इलाकों में बारिश ने आफत खड़ी कर दी. ललितानगर मार्केट में पानी भरने से व्यापारियों का खासा हुआ है.

{}{}