trendingNow/india/madhya-pradesh-chhattisgarh/madhyapradesh11822323
Home >>Madhya Pradesh - MP

MP Weather Update: खत्म होगा बारिश का इंतजार, इस दिन से फिर गिरेगा पानी,  गर्मी से मिलेगी राहत

Weather Update: मध्य प्रदेश में किसानों और शहरी लोगों के लिए अच्छी खबर है, क्योंकि कुछ दिनों से बारिश पर लगा ब्रेक जल्द खत्म हो सकता है. मौसम विभाग ने बताया कि प्रदेश में जिलों में बारिश हो सकती है. 

Advertisement
MP Weather Update: खत्म होगा बारिश का इंतजार, इस दिन से फिर गिरेगा पानी,  गर्मी से मिलेगी राहत
Stop
Mahendra Bhargava|Updated: Aug 13, 2023, 07:47 AM IST

Madhya Pradesh Weather Report/प्रिया पांडे: मध्य प्रदेश कुछ दिनों पहले तक हो रही झमाझम बारिश अब थम गई है. मानसून की रफ्तार धीमी हो गई है. रविवार को ज्यादातर जिलों में मौसम शुष्क रहेगा. हालांकि, धार, अलीराजपुर, झाबुआ और बड़वानी में जिलों के कुछ स्थानों पर बारिश के आसार हैं. इसके अलावा उज्जैन, भोपाल, रीवा, जबलपुर, नर्मदापुरम, शहडोल संभागों समेत इंदौर, खंडवा, खरगोन, बुरहानपुर, पन्ना, सागर और दमोह में कहीं-कहीं बारिश की स्थिति बन सकती है.

मौसम विभाग के मुताबिक, नर्मदापुरम, बैतूल, हरदा, खंडवा, खरगौन, बड़वानी, अलीराजपुर, झाबुआ, धार, रायसेन, सीहोर, उज्जैन, छिंदवाड़ा, सागर, रतलाम, शाजापुर और देवास जिलों में बिजली गिरने की आशंका जताई गई है. इसके अलावा मध्य प्रदेश के अन्य जिलों में मौसम शुष्क रहेगा. इस दौरान तेज धूप और गर्मी का माहौल रहेगा. मध्य प्रदेश में फिलहाल कोई भी सिस्टम एक्टिव नहीं है, इसलिए बारिश की संभावना नहीं है. 

खत्म होगा सूखा, फिर होगी बारिश
मौसम वैज्ञानिकों का कहना है कि 14 अगस्त के बाद बंगाल की खाड़ी में एक नया सिस्टम बनेगा. इसके बाद प्रदेश में एक बार फिर बारिश का दौर शुरू हो सकता है.  इसके बाद लोगों को गर्मी से राहत मिल सकती है. फिलहाल लोगों को सड़ी गर्मी से गुजरना होगा, क्योंकि बारिश न होने की वजह से तापमान ऊपर जाएगा. किसानों के लिए अच्छी खबर ये है कि बारिश के बाद किसानों को भी राहत मिल सकती है.

 

किसानों को बारिश का इंतजार
मंदसौर में बारिश की कमी से फसलें सूखने की कगार पर पहुंच गई हैं. लोग बारिश के लिए इंद्र देव से प्रार्थना कर रहे हैं. मंदसौर में लोग अपना व्यापार व्यवसाय बंद कर पूजनीय मना रहे हैं. सभी धर्म समुदाय और वर्ग के लोग हर धर्म स्थल पर जाकर भगवान से प्रार्थना कर रहे हैं. क्योंकि बारिश की कमी की वजह से लोग परेशान हैं. फसलें अब सूखने लगी हैं और कुछ दिनों तक अगर बारिश नहीं होती है तो फैसले चौपट हो जाएंगी. यही हाल नीमच जिले में है. दो सप्ताह से बारिश न होने से किसानों के माथे पर चिंता की लकीरें हैं. बारिश की खेच होने से फसलों को भी नुकसान होने लगा है. कुछ दिन से हवा चल रही है, जो कि बारिश की उम्मीदों पर पानी फेर रही है.

Read More
{}{}