trendingNow/india/madhya-pradesh-chhattisgarh/madhyapradesh12282590
Home >>Madhya Pradesh - MP

MP के किसानों के लिए काम की खबर, मूंग और उड़द की फसल पर आई खुशखबरी

MP News: मध्य प्रदेश के किसानों के लिए मोहन सरकार ने बड़ी खुशखबरी दी है, प्रदेश में मूंग और उड़द फसल की रजिस्ट्रेशन की तारीख बढ़ा दी गई है.

Advertisement
मूंग और उड़द खरीदी की तारीख आगे बढ़ाई गई
Stop
Arpit Pandey|Updated: Jun 07, 2024, 08:33 AM IST

Madhya Pradesh Farmers: मध्य प्रदेश में मोहन सरकार ने किसानों को फिर से बड़ी राहत दी है. प्रदेश की ग्रीष्मकालीन मूंग और उड़द फसल की खरीदी के लिए पंजीयन की तारीख को बढ़ा दिया गया है. जो किसानों के लिए राहतभरी खबर मानी जा रही है. प्रदेश में फिलहाल पंजीयन का काम जारी है, लेकिन मौसम की वजह से कई जिलों में मूंग की कटाई में परेशानियां हुई थी. ऐसे में सरकार ने फिलहाल पंजीयन की तारीख बढ़ाने का फैसला किया है. 

10 जून तक होगा पंजीयन 

मध्य प्रदेश में अब मूंग और उड़द फसल की खरीदी के लिए किसान 10 जून तक पंजीयन करा सकते हैं. सरकार ने निर्धारित समितियों और संस्थाओं को किसानों के पंजीयन के लिये आवश्यक व्यवस्थायें सुनिश्चित करने के निर्देश जारी कर दिए हैं. बता दें कि राज्य शासन ने सपोर्ट प्राइज स्कीम के तहत न्यूनतम समर्थन मूल्य पर ग्रीष्म कालीन मूंग और उड़द के उपार्जन के लिय पंजीयन की तारीख बढ़ाई है. 

फसल कटाई का काम जारी 

बता दें कि फिलहाल मध्य प्रदेश में मूंग और उड़द की फसल कटाई का काम जारी है. कई जिलों में बारिश और आंधी तूफान की वजह से फसलों की कटाई प्रभावित हुई थी. ऐसे में किसानों ने भी मूंग और उड़द की फसल की पंजीयन की तारीख आगे बढ़ाने की मांग की थी, जिस पर सरकार ने अमल करते हुए पंजीयन की तारीख बढ़ा दी है. मध्य प्रदेश के मध्य भारत अंचल के लगभग सभी जिलों में मूंग की फसल उगाई जाती है. भोपाल, सीहोर, होशंगाबाद, रायसेन, हरदा, बैतूल, देवास जिलों में प्रमुख रूप से मूंग की फसल की लगाई जाती है. इसी तरह उड़द की फसल का उत्पादन भी बड़े पैमाने पर किया जाता है. 

मध्य प्रदेश सरकार के इस फैसले से फिलहाल किसानों के लिए खुशखबरी है, क्योंकि अब उनके पास पंजीयन के लिए और समय मिल जाएगा. मध्य प्रदेश में हर साल की तरह इस साल भी मूंग उत्पादन अच्छा होने की उम्मीद है. ऐसे में प्रदेश सरकार ने मंडियों में भी पर्याप्त व्यवस्थाएं करने के निर्देश सभी जिलों के कलेक्टरों को जारी किए हैं. 

भोपाल से प्रमोद शर्मा की रिपोर्ट 

ये भी पढ़ेंः MP News: चुनाव खत्म होते ही फिर शुरू हुई कटौती, भोपाल के इन इलाकों में आज भी इतने घंटे नहीं आएगी लाइट

 

Read More
{}{}