trendingNow/india/madhya-pradesh-chhattisgarh/madhyapradesh11383559
Home >>Madhya Pradesh - MP

मध्य प्रदेश बीजेपी में बड़ा फेरबदल, हटाए गए इतने जिला अध्यक्ष

प्रमोद शर्मा/भोपाल। मध्य प्रदेश बीजेपी में बड़ा फेरबदल हुआ है, बीजेपी ने कई जिलों के जिला अध्यक्षों को हटा दिया है. दो दिन पहले ही यह खबर सामने आई थी कि बीजेपी बड़ा बदलाव करने की तैयारी में हैं, नगरीय निकाय और पंचायत चुनाव पूरे होने के बाद बीजेपी अब एक्शन में आ गई है.

Advertisement
मध्य प्रदेश बीजेपी में बड़ा फेरबदल, हटाए गए इतने जिला अध्यक्ष
Stop
Zee Media Bureau|Updated: Oct 06, 2022, 11:16 PM IST

प्रमोद शर्मा/भोपाल। मध्य प्रदेश बीजेपी में बड़ा फेरबदल हुआ है, बीजेपी ने कई जिलों के जिला अध्यक्षों को हटा दिया है. दो दिन पहले ही यह खबर सामने आई थी कि बीजेपी बड़ा बदलाव करने की तैयारी में हैं, नगरीय निकाय और पंचायत चुनाव पूरे होने के बाद बीजेपी अब एक्शन में आ गई है. पार्टी ने कई जिलों के जिला अध्यक्षों को बदलकर 2023 के विधानसभा चुनाव के लिए संकेत दे दिए हैं. वहीं बताया जा रहा है कि आने वाले दिनों में और भी बदलाव देखने को मिल सकते हैं. 

इन जिलों के जिला अध्यक्ष बदले गए 
बीजेपी ने नगरीय निकाय चुनाव में बेहतर प्रदर्शन नहीं करने वाले भाजपा जिला अध्यक्षों को बदला है. भाजपा प्रदेश अध्यक्ष वीडी शर्मा ने 5 जिलों के जिला अध्यक्ष बदल दिए हैं, जिनमें भिंड, अशोकनगर, गुना, कटनी और ग्वालियर नगर के जिला अध्यक्ष बदल दिए हैं, जबकि इन सभी जिलों में नए जिला अध्यक्षों की नियुक्ति कर दी गई हैं. 

पूर्व जिला अध्यक्षों को बनाया कार्यसमिति का सदस्य 
बताया जा रहा है कि इन सभी जिलों में नगरीय निकाय चुनाव में पार्टी का ग्राफ गिरा था, जिसके बाद प्रदेश हाईकमान ने बड़ा फैसला लेते हुए इन जिलों के जिला अध्यक्षों को बदल दिया है. हालांकि हटाये गए पूर्व जिला अध्यक्षों को प्रदेश कार्य समिति में सदस्य बनाकर एडजस्ट किया गया है. बताया जा रहा है कि आने वाले दिनों में अभी और भी बदलाव देखने को मिल सकते हैं. 

दरअसल, नगरीय निकाय और पंचायत चुनाव के पूरे होने के बाद सभी जिलों के जिला अध्यक्षों की रिपोर्ट बीजेपी प्रदेश संगठन तक पहुंच चुकी है. बताया जा रहा है कि इस रिपोर्ट के आधार पर ही बीजेपी जिला अध्यक्षों में फेरबदल हुआ है. क्योंकि कई जिलों में पार्टी की कुछ कमजोरियां भी दिखी हैं, ऐसे में बीजेपी अब सख्त निर्णय ले रही है. 

संगठन की बैठक में उठा था मुद्दा 
बताया जा रहा है कि हाल ही में राजधानी भोपाल के पास रातापानी अभ्यारण में हुई प्रदेश बीजेपी की संगठन बैठक में जिला अध्यक्षों की रिपोर्ट का मसला भी उठा था. जिसमें यह बात उठी थी कि जिला अध्यक्षों को सभी को साध कर और समनव्यय बनाकर ही काम करना होगा. क्योंकि चुनावी साल में किसी की भी अनदेखी नहीं की जा सकती. इसके अलावा पार्टी में गुटबाजी पर भी चर्चा हुई. जिसमें कहा गया कि गुटबाजी करने वाले किसी भी नेता को बख्शा नहीं जाएगा. क्योंकि इस बार कई जिला अध्यक्षों ने पंचायत और निकाय चुनाव में अपने परिजनों को भी चुनाव लड़ाया. जिससे गुटबाजी की स्थिति बनी. ऐसे में पार्टी अब संगठन स्तर पर कसावट करने की तैयारी में हैं. 

2023 की तैयारियों में जुटी बीजेपी 
बीजेपी मध्य प्रदेश में 2023 की तैयारियों में जुट गई है. 2018 के विधानसभा चुनाव में पार्टी को कुछ नुकसान भी उठाने पड़े थे, ऐसे में पार्टी इस बार इन कमजोरियों को अभी से ठीक कर लेना चाहती है. क्योंकि पिछले चुनाव में बीजेपी का वोट परसेंटज ज्यादा था, लेकिन पार्टी को कई सीटों पर हार का सामना करना पड़ा था. ऐसे में बीजेपी अभी से संगठन में सभी तैयारियां कर लेना चाहती है. 

Read More
{}{}