Home >>Madhya Pradesh - MP

MP News: फैजान का खुलासा! एनकाउंटर में मारे गए सिमी आतंकी का बदला, जवानों को बनाना चाहता था निशाना

MP News: ATS ने खुलासा किया है कि खंडवा से गिरफ्तार इंडियन मुजाहिद्दीन के संदिग्ध आतंकवादी फैजान ने 2016 में भोपाल जेल ब्रेक एनकाउंटर में मारे गए आठ सिमी आतंकवादियों की मौत का बदला लेने की योजना बनाई थी. मारे गए आतंकवादियों के परिवारों से भी फैजान के संबंध थे.

Advertisement
Madhya Pradesh News
Stop
Abhay Pandey|Updated: Jul 06, 2024, 04:57 PM IST

Madhya Pradesh News: खंडवा से पकड़े गए संदिग्ध आतंकी फैजान के मामले में कई बड़े खुलासे हुए हैं. मध्य प्रदेश एटीएस ने खंडवा से गिरफ्तार संदिग्ध आतंकी फैजान से पूछताछ में बड़ा खुलासा किया है. इंडियन मुजाहिद्दीन का आतंकी फैजान मारे गए सिमी आतंकियों के परिजनों के संपर्क में था. इंडियन मुजाहिद्दीन के आतंकी फैजान ने कड़ाई से पूछताछ करने पर कई राज खोले. पूछताछ में खुलासा हुआ है कि संदिग्ध आतंकी मारे गए सिमी आतंकियों के संपर्क में था.

Bhopal Metro के लिए 300 से ज्यादा निजी जगहों का होगा अधिग्रहण, जानिए किस आधार पर मिलेगा मुआवजा?

संदिग्ध आतंकी फैजान ने बताया कि वह 2016 में भोपाल जेल ब्रेक में मारे गए 8 सिमी आतंकियों की मौत का बदला लेना चाहता था. प्रतिबंधित आतंकी संगठन इंडियन मुजाहिद्दीन का सदस्य फैजान मारे गए आतंकियों के परिवारों को आर्थिक मदद करता था. फैजान मध्यप्रदेश आने से दो साल पहले कई राज्यों में रह चुका है. फैजान का ज्यादातर समय भटकल, कश्मीर, पठानकोट और दिल्ली में बीता. यहां तक की कि वो जवानों की हत्या करना चाहता था.  

'आतंकियों की मौत का बदला लेना चाहता था'
दरअसल, मध्य प्रदेश आतंकवाद निरोधक दस्ते (ATS) ने खंडवा के संदिग्ध आतंकी फैजान से पूछताछ के दौरान अहम खुलासा किया है. प्रतिबंधित आतंकी संगठन इंडियन मुजाहिद्दीन (IM) से जुड़े फैजान ने भोपाल जेल ब्रेक के बाद मुठभेड़ में मारे गए आठ सिमी आतंकियों की मौत का बदला लेने का खुलासा किया. उसने इन मारे गए आतंकियों के परिवारों को आर्थिक मदद देने की बात भी कबूल की. ​​फैजान से पूछताछ में पता चला कि मृतक सिमी आतंकियों के परिवारों के वो संपर्क में था. मध्य प्रदेश आने से पहले उसके संबंध और गतिविधियां भटकल, कश्मीर, पठानकोट और दिल्ली समेत कई राज्यों में फैली हुई थीं.

कौन थे मुठभेड़ में मारे गए सिमी आतंकवादी?
बता दें कि 30-31 अक्टूबर, 2016 की रात को भोपाल सेंट्रल जेल से आठ सिमी आतंकी एक हेड कांस्टेबल की हत्या कर फरार हो गए थे. जेल से भागने के बाद पूरे राज्य में अलर्ट जारी कर दिया गया था. 31 अक्टूबर की सुबह पुलिस ने जेल से 10 किलोमीटर दूर अचारपुरा-ईंटखेड़ी की पहाड़ियों में आतंकियों को ट्रैक किया. स्थानीय पुलिस, सीटीजी और एसटीएफ की संयुक्त सेना ने मुठभेड़ में सभी आठ आतंकियों को मार गिराया. मारे गए आतंकियों में मुजीब शेख, अब्दुल मजीद, खालिद, अकील खिलची, जाकिर, सालिक उर्फ ​​सल्लू, महबूब गुड्डू और अमजद शामिल थे.

{}{}