trendingNow/india/madhya-pradesh-chhattisgarh/madhyapradesh11362025
Home >>Madhya Pradesh - MP

खुशखबरी: मध्य प्रदेश में 18 हजार से ज्यादा पदों पर होगी भर्ती, जानिए पूरी जानकारी

मध्य प्रदेश में अगले महीने 18 हजार से भी ज्यादा पदों पर सरकारी भर्ती होने वाली है, जिसकी तैयारियां प्रदेश सरकार की तरफ से शुरू कर दी गई हैं, ऐसे में यह खबर प्रदेश के उन युवाओं के लिए खुशखबरी मानी जा रही है, जो इन भर्तियों की तैयारी में जुटे थे. 

Advertisement
खुशखबरी: मध्य प्रदेश में 18 हजार से ज्यादा पदों पर होगी भर्ती, जानिए पूरी जानकारी
Stop
Zee Media Bureau|Updated: Sep 22, 2022, 04:13 PM IST

आकाश द्विवेदी/भोपाल। मध्य प्रदेश के युवाओं के लिए खुशखबरी है, क्योंकि प्रदेश में अगले महीने 18 हजार से ज्यादा पदों पर भर्ती निकलने वाली है. जिसके आदेश जारी कर दिए गए हैं. यह सभी भर्तियां स्कूल शिक्षा विभाग में होगी. यह सभी भर्ती स्कूल शिक्षा विभाग भर्ती 2022 (School Shiksha Vibhag Bharti 2022) के तहत होगी, जिसकी तैयारियां स्कूल शिक्षा विभाग ने शुरू कर दी हैं. 

18 हजार से ज्यादा शिक्षकों की होगी भर्ती 
मध्य प्रदेश में शिक्षक भर्ती का इंतजार कर रहे युवाओं का इंतजार अब खत्म होने जा रहा है, स्कूल शिक्षा विभाग अगले महीने प्रदेश में 18 हजार 527 पदों पर एक साथ प्राइमरी टीचर्स की की भर्ती करने की तैयारी में है. भर्ती प्रक्रिया अक्टूबर के आखिर में शुरू हो जाएगी. इन 18 हजार पदों में से स्कूल शिक्षा विभाग में 7,429 और जनजातीय कार्य विभाग के और स्कूलों में 11 हजार 98 पदों पर शिक्षकों की भर्ती की जाएगी.

EWS के पासिंग नंबर कम हुए 
वहीं स्कूल शिक्षा विभाग द्वारा स्कूल शिक्षा के भर्ती नियम-2018 में अनारक्षित प्रवर्ग के कमजोर वर्ग (EWS) के लिये प्राथमिक शिक्षक पात्रता परीक्षा के उत्तीर्ण अंक 60 प्रतिशत से घटाकर 50 प्रतिशत कर दिए गए हैं. बता दें कि जनजातीय कार्य विभाग द्वारा संशोधन की कार्रवाई प्रचलन में है. 

लोक शिक्षण आयुक्त अभय वर्मा ने बताया कि किये गये संशोधन के हिसाब से ही परीक्षा परिणाम तैयार कर भर्ती की कार्यवाही अक्टूबर के अंतिम सप्ताह से शुरू की जायेगी. प्राथमिक शिक्षकों की भर्ती के लिये स्कूल शिक्षा और जनजातीय कार्य विभाग द्वारा संयुक्त काउंसलिंग की जायेगी. स्कूल शिक्षा विभाग के 7 हजार 429 और जनजातीय कार्य विभाग के 11 हजार 98, इस प्रकार कुल 18 हजार 527 पदों पर एक साथ भर्ती होगी. 

बता दें कि लंबे समय से सरकारी शिक्षक भर्ती की तैयारी में जुटे शिक्षकों के लिए यह अच्छी खबर है. शिवराज सरकार ने एक लाख पदो पर अगले एक साल में भर्तियां कराने का लक्ष्य रखा है, जिसके लिए सामान्य प्रशासन विभाग ने तैयारियां शुरू कर दी है.

Read More
{}{}