trendingNow/india/madhya-pradesh-chhattisgarh/madhyapradesh11576231
Home >>Madhya Pradesh - MP

मध्य प्रदेश में यहां है भगवान शिव का गांव! साकार रूप में भोलेनाथ करते हैं ग्रामीणों का पालन; जानें क्या कारण

Lord Shiva Village In MP: मध्य प्रदेश (Madhya Pradesh) के खरगोन (Khargone) जिले में एक ऐसा गांव हैं जहां के लोगों का लालन पालन भगवान शिव खुद साकार रूप में करते हैं. इस गांव को स्थानीय लोग भोलेनाथ का गांव भी कहते हैं. महाशिवरात्रि (Mahashivratri) में जानिए ऐसा क्या होता है खरगोन के बकावां गांव (Bakawan Village) में, क्या करते हैं यहां के लोग?

Advertisement
मध्य प्रदेश में यहां है भगवान शिव का गांव! साकार रूप में भोलेनाथ करते हैं ग्रामीणों का पालन; जानें क्या कारण
Stop
Shyamdatt Chaturvedi|Updated: Feb 18, 2023, 07:47 AM IST

Lord Shiva Village In MP: राकेश जायसवाल/खरगोन। महाशिवरात्रि (Mahashivratri) के अवसर पर देश भर के मंदिरों में भक्तों का जमावड़ा लगा हुआ है. लोग अपने आराध्य भगवान शिव की पूजा अर्चना कर रहे हैं. इस अवसर पर हम आपको मध्य प्रदेश (Madhya Pradesh) के खरगोन (Khargone) में पड़ने वाले गांव की कहानी बताने जा रहें हैं जहां पर भगवान शिव खुद इस गांव के पालनहार हैं और उनकी ही बदौलत यहां पर दीप जलता है.

खरगोन जिले में एक गांव है बकावां (Bakawan Village) यहां के निवासी सदियों से ही शिवलिंग बनाकर (Making Shivling) अपना जीवन यापन करते आ रहें हैं. उनका कहना है कि भगवान शिव ही उनका जीवन चला रहे हैं. क्यों चर्चा में है गांव आइए जानते हैं.

ये भी पढ़ें: भोलेनाथ से जुड़ी इन 8 बातों को नहीं जानते लोग! महाशिवरात्रि पर यहां पाएं जवाब

शिव के सहारे गांव वासी
बकांवा गांव में आज के कई वर्षों पहले भगवान शिव का शिवलिंग बनाने का काम शुरू हुआ. धीरे- धीरे ये रोजगार में तब्दील हो गया. यहां के निवासी इसे अपने पूर्वजों की जागीर समझकर आगे बढ़ाने लगे और देखते ही देखते गांव भर में इसका प्रचलन हो गया. रोजमर्रा की जिंदगी में भगवान शिव के जरिए से कई बदलाव आते गए. जिससे यहां के निवासियों का कहना है कि शिव ही उनके तारणहार और पालनहार हैं. उनके ही जरिए हमारे घरों में चूल्हा जलता है.

पत्थरों को देते हैं शिवलिंग का आकार 
इस गांव के लगभग सभी घरों में शिवलिंग बनाने का काम किया जाता है. इस काम के लिए लोग नर्मदा नदी के बीच से निकले पत्थरों को शिवलिंग का आकार देते हैं. महाशिवरात्रि के अवसर पर काफी संख्या में लोग आकर अपने घरों मंदिरों के लिए यहां से शिवलिंग ले जाते हैं.यहां पर एक इंच से लेकर 24 फीट के शिवलिंग बनते हैं. यहां के लगभग 300 लोग इस काम को करते हैं.

ये भी पढ़ें: शिवरात्रि में करें MP के 12 सिद्ध शिवलिंग के दर्शन, जानें कहां स्थित हैं ये मंदिर

महाशिवरात्रि में होता है उत्सव
महाशिवरात्रि के पर्व को गांव भर में लोग उत्सव के रूप में मनाते हैं. इस मौके पर बकावा गांव में भंडारे का भी आयोजन किया जाता है जिसमें पूरा गांव एकजुट होकर अपने पालन हार से गांव की बरक्कत के लिए कामना करता है. इस गांव की एक खूबी है कि यहां पर जाने के बाद दूर - दूर तर भगवान शिव के शिवलिंग ही नजर आते हैं.

Read More
{}{}