trendingNow/india/madhya-pradesh-chhattisgarh/madhyapradesh11719787
Home >>Madhya Pradesh - MP

Ladli Behna Yojana: आज आएगी 'लाडली बहनों' की पहली किस्त, खाते में आएंगे 1000 रुपये, जानें कब निकाल सकती हैं

Ladli Behna Yojana Update: प्रदेश में  महिलाओं की आर्थिक स्थिति में सुधार करने के लिए राज्य की शिवराज सरकार शानदार योजना लेकर आई  है. जिसका नाम लाडली बहना योजना है. इस योजना की पहली किस्त 10 जून यानी आज को सभी महिलाओं के खाते में आने वाली हैं.

Advertisement
Ladli Behna Yojana: आज आएगी 'लाडली बहनों' की पहली किस्त, खाते में आएंगे 1000 रुपये, जानें कब निकाल सकती हैं
Stop
Shikhar Negi|Updated: Jun 10, 2023, 06:55 AM IST

Ladli Behna Yojana Update: सीएम शिवराज सिंह चौहान (Shivraj Singh Chouhan) की सबसे महत्कांशी लाडली बहना योजना (Ladli Behna Yojana) का काउंटडाउन शुरू हो गया है. बस कुछ ही देर बचे है, और फिर इस योजना के तहत प्रदेश की सवा करोड़ महिलाओं के खाते में एक हजार रुपये महीने की आर्थिक सहायता दी जाएगी. इस योजना को शिवराज सरकार की सत्ता में वापसी की चाबी भी मानी जा रही है.
 
बता दें कि आज सीएम शिवराज संस्कारधानी जबलपुर से पहली किस्त महिलाओं के खाते में डालेंगे.  सीएम शिवराज ने सभी बहनों से आग्रह किया कि 10 जून की शाम को जब लाडली बहना योजना की राशि उनके खाते में डाली जाएगी तो वे उत्सव ज़रूर मनाएं. अपने घरों में एक दीपक ज़रूर जलाएं. सबसे खास बात ये है कि  बहनें अगले दिन यानी 11 जून को इस राशि को बैंक से निकाल भी सकती हैं.

कब खाते में आएगी ये किस्त
गौरतलब है कि इस योजना के तहत 23 से 60 साल की विवाहित महिलाओं को हर महीने 1000 रुपये महीना दिया जाएगा. आज लाभार्थियों की सूची जारी होगी और 10 जून को पहली किस्त सीधे बैंक खाते में जारी होगी. 

1 करोड़ से अधिक का पंजीयन
सीएम शिवराज ने कहा कि इस योजना में एक करोड़ 25 लाख से अधिक बहनों का पंजीयन हो चुका है. आज गुरुवार एक जून से जिलों में स्वीकृति-पत्रों का वितरण किया जाएगा. जो एक हफ्ते तक चलेगा. सीएम ने सभी जिलों के प्रभारी मंत्रियों को लाडली बहना योजना के प्रमाण पत्र वितरण कार्यक्रम में उपस्थित रहने के निर्देश दिए है.

क्या है लाडली बहना योजना?
दरअसल इस योजना के तहत 23 से 60 वर्ष की आयु की महिलाओं को 1000 रुपये हर महीने दिए जाएंगे. ये उन परिवारों की महिलाओं को मिलेगा, जिसकी सालाना आय 2.50 लाख रुपये से कम है. इस योजना के लिए शिवराज सरकार ने बजट में 8000 करोड़ रुपये का प्रावधान किया है.

Read More
{}{}