trendingNow/india/madhya-pradesh-chhattisgarh/madhyapradesh12162270
Home >>Madhya Pradesh - MP

Kuno National Park: कूनो में 10 मार्च को 5 नहीं 6 शावकों ने लिया जन्म, जानिए कैसे हुआ खुलासा

Kuno National Park: श्योपुर के कूनो नेशनल पार्क में बीते 10 मार्च को मादा चीता गामिनी ने 5 नहीं, बल्कि 6 शावकों को जन्म दिया था. ये जानकारी केंद्रीय वन मंत्री भूपेंद्र सिंह ने दी है.

Advertisement
Kuno National Park: कूनो में 10 मार्च को 5 नहीं 6 शावकों ने लिया जन्म, जानिए कैसे हुआ खुलासा
Stop
Shikhar Negi|Updated: Mar 18, 2024, 01:03 PM IST

Kuno National Park: कूनो नेशनल पार्क से जुड़ी बड़ी खबर सामने आ रही है. 10 मार्च को मादा चीता गामिनी ने 5 शावकों को नहीं बल्कि 6 नन्हें शावकों को जन्म दिया था. सोमवार 18 मार्च को केंद्रीय पर्यावरण मंत्री भूपेन्द्र यादव ने सोशल मीडिया अकाउंट X पर ये जानकारी दी है. उन्होंने लिखा कि गामिनी ने 10 मार्च को छह शावकों को जन्म दिया है.

भूपेन्द्र यादव ने किया ट्वीट
केंद्रीय पर्यावरण मंत्री भूपेन्द्र यादव ने ट्वीट करते हुए कहा कि  गामिनी की विरासत आगे बढ़ी! खुशी का कोई अंत नहीं है: ये पांच नहीं, बल्कि छह शावक हैं. गामिनी से पांच शावकों के जन्म की खबर के एक हफ्ते बाद, अब यह पुष्टि हो गई है कि दक्षिण अफ्रीकी चीता मां गामिनी ने छह शावकों को जन्म दिया है. जो पहली बार मां बनने वाली महिला के लिए एक तरह का रिकॉर्ड है. 

बता दें कि वर्तमान में कूनो नेशनल पार्क में इन शावकों सहित 27 चीते मौजूद हैं. कूनो नेशनल पार्क में गामिनी द्वारा जन्मे शावकों की खुशी एक सप्ताह बाद और दुगनी हो गई है. दरअसल बड़ी घास होने की वजह से 10 मार्च को एक नन्हा शावक उसमें दिख नहीं पाया था.

कूनो में चीता प्रोजेक्ट
बता दें कि मध्य प्रदेश में 17 सितम्बर 2022 को पहली बार नामीबिया से 8 चीते लाए गए थे. इसके बाद 12 और चीते दक्षिण अफ्रीका से आए थे. जिसके बाद से चीता प्रोजेक्ट उतार-चढ़ाव से गुजरा है. क्योंकि कई चीतों की मौत हो जाने से इस प्रोजेक्ट पर सवाल भी उठे थे, लेकिन अब अच्छी खबरें भी आ रही हैं.

रिपोर्ट- अजय राठौर

Read More
{}{}