trendingNow/india/madhya-pradesh-chhattisgarh/madhyapradesh11399792
Home >>Madhya Pradesh - MP

जस्टिस डीवाई चंद्रचूड़ होंगे अगले CJI, 9 नवंबर से संभालेंगे जिम्मेदारी

जस्टिस डीवाई चंद्रचूड़ सुप्रीम कोर्ट के 50वें सीजेआई बनेंगे. महामहिम द्रौपदी मुर्मू ने आज उन्हें इस पद पर नियुक्त किया है. वो अपना पद 9 नवंबर से बतौर मुख्य न्यायाधीश अपना पदभार ग्रहण करेंगे.

Advertisement
जस्टिस डीवाई चंद्रचूड़ होंगे अगले CJI, 9 नवंबर से संभालेंगे जिम्मेदारी
Stop
Zee News Desk|Updated: Oct 17, 2022, 11:26 PM IST

नई दिल्ली: सुप्रीम कोर्ट के अगले मुख्य न्यायाधीश जस्टिस डीवाई चंद्रचूड़ होंगे. वो देश के 50वें सीजेआई के रुप में अपना दायित्व संभालेंगे. बता दें कि चंद्रचूड़ के नाम की सिफारिश वर्तमान सीजेआई यूयू ललित ने की थी. कानून मंत्रालय ने राष्ट्रपति से उनके नाम की मंजूरी मांगी थी, जिसके बाद सोमवार को राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू ने अपनी मुहर लगा दी. 

गौरतलब है कि यूयू ललित 9 नवंबर को रिटायर हो रहे हैं. इसे लेकर कानून मंत्री किरेन रिजिजू ने ट्वीट कर जानकारी दी है.

डीवाई चंद्रचूड़ के पिता भी रहे CJI
बता दें कि जस्टिस डीवाई चंद्रचूड़ के पिता यशवंत चंद्रचूड़ भी सुप्रीम कोर्ट के CJI रह चुके हैं. वो 1978 में मु्ख्य न्यायाधीश के रुप में नियुक्त हुए थे. जिसके बाद वो 1985 में सेवानिवृत्त हुए थे. यानी उन्होंने 7 साल का लंबा कार्यकल CJI के तौर पर निभाया था.

2 साल होगा कार्यकाल
देश के नए CJI जस्टिस डीवाई चंद्रचूड़ का शपथ ग्रहण 9 नवंबर को होगा. उनका कार्यकाल दो साल का होगा, और वह 10 नवंबर  2024 को रिटायर होंगे. फिलहाल वो कई संवैधानिक पीठों और अयोध्या भूमि विवाद, निजता के अधिकार से जुड़े मामलों के फैसलों पर हिस्सा ले रहे हैं.
 
13 मई को पहली बार न्यायधीश बने
जज चंद्रचूड़ 13 मई 2016 को सुप्रीम कोर्ट ने न्यायाधीश बने थे. चंद्रचूड़ इससे पहले इलाहबाद हाईकोर्ट के मुख्य जज रह चुके हैं. वो इस पद पर नियुक्त होने वाले 29 मार्च 2000 तक मुंबई हाईकोर्ट के जज थे.

Read More
{}{}