trendingNow/india/madhya-pradesh-chhattisgarh/madhyapradesh11810990
Home >>Madhya Pradesh - MP

Junior Doctors Strike: MP में चरमराई स्वास्थ्य व्यवस्था, कई ऑपरेशन टले; छुट्टी पर रोक

Junior Doctors Strike In MP: मध्य प्रदेश में डॉ. बाला सरस्वती सुसाइड केस के कारण स्वास्थ्य व्यवस्था चरमरा गई हैं. शनिवार से राज्य के मेडिकल कॉलेजों के सभी जूनियर डॉक्टर हड़ताल पर चले गए हैं. इससे मरीजों को खासी समस्या का सामना करना पड़ रहा है.

Advertisement
Junior Doctors Strike: MP में चरमराई स्वास्थ्य व्यवस्था, कई ऑपरेशन टले; छुट्टी पर रोक
Stop
Shyamdatt Chaturvedi|Updated: Aug 05, 2023, 11:03 AM IST

MP Junior Doctors Strike: आकाश द्विवेदी/भोपाल। मध्य प्रदेश में हमीदिया अस्पताल में के गांधी मेडिकल कॉलेज में डॉक्टर सरस्वती सुसाइड केस का मामला गरमाता जा रहा है. इसका असर अब भोपाल से निकल कर पूरे प्रदेश में दिखने लगा है. GMC और हमीदिया के डॉक्टरों के समर्थन में प्रदेश के 6 मेडिकल कॉलेज के जूनियर डॉक्टर आ गए हैं. इससे कई ऑपरेशन टालने पड़े हैं और वहीं रीवा में डॉक्टरों की छुट्टी पर रोक लगा दी गई है. दूसरी तरफ मामले में राजनीति भी तेज हो गई है. कांग्रेस ने शिवराज सरकार पर हमला बोला है.

हमीदिया अस्पताल में हालात खराब
चार दिन से डॉक्टर हड़ताल पर हैं. लेकिन, चिकित्सा शिक्षा विभाग कोई रास्ता नहीं निकाल सका. हड़ताल के चलते हमीदिया अस्पताल की स्वास्थ्य व्यवस्था प्रभावित हुई हैं. हमीदिया में न तो मरीजों को मिल रहा इलाज न ही जरूरी सर्जरी की जा रही. डॉक्टर वार्डो में भर्ती मरीजों को देखने नहीं पहुंच रहे हैं. कई सर्जरी टालनी पड़ गई हैं. दो दिन से डॉक्टर मरीजों को देखने भी नहीं पहुंच रहे हैं.

Expert Comment: क्या कमल नाथ के नेतृत्व में कांग्रेस करेगी कमाल? जानिए वरिष्ठ पत्रकार अनंत अमित की राय

हड़ताल को प्रदेश भर से समर्थन
4 दिन से चल रही हड़ताल में हमीदिया जूनियर डॉक्टर के समर्थन में प्रदेश के अन्य चिकित्सा महाविद्यालय के डॉक्टर भी आ गए हैं. 6 चिकित्सा महाविद्यालय के जूनियर डॉक्टरों ने एक साथ काम बंद कर दिया है. इसमें भोपाल, जबलपुर,  इंदौर, ग्वालियर, सागर, रीवा के जूनियर डॉक्टर शामिल हैं.

रीवा में छु्ट्टी पर लगी रोक
रीवा में भी भोपाल से शुरू हुई हड़ताल का असर हुआ है. जूनियर डॉक्टरों के हड़ताल के चलते स्वास्थ व्यवस्थाएं प्रभावित हुई हैं. रीवा के श्याम शाह मेडिकल कॉलेज में डॉक्टरों की छुट्टी पर रोक लगा दी गई है. मेडिकल कॉलेज प्रबंधन ने सभी विभाग अध्यक्षों को पत्र लिखकर डॉक्टरों को अवकाश न देने के लिए कहा है.

MP Chunav 2023: MP में जब-जब आते हैं चुनाव, तब-तब पैदा हो जाते हैं नए जिले, जानिए

हड़ताल पर भड़की कांग्रेस
डॉक्टरों की हड़ताल पर भड़की कांग्रेस ने चिकित्सा शिक्षा मंत्री विश्वास सारंग से जवाब मांगा है. कांग्रेस विधायक कुणाल चौधरी ने कहा चिकित्सा शिक्षा मंत्री विश्वास सारंग के घर से चंद कदमों की दूरी पर हमीदिया अस्पताल है. उन्होंने डॉक्टरों से अब तक मुलाकात क्यों नहीं की. जिस प्रदेश में डॉक्टर सुरक्षित नही वहां मरीजों का क्या हाल होगा.

कुणाल चौधरी ने कहा कि एमपी का स्वास्थ्य सिस्टम वेंटिलेटर पर है. जूनियर डॉक्टरों की मांगों को सरकार को तुरंत मान लेना चाहिए. मेडिकल कॉलेज में एक गर्भवती डॉक्टर ने आत्महत्या कर ली और अब तक कोई कार्रवाई क्यों नही? अब तक चिकित्सा शिक्षा मंत्री विश्वास सारंग के इस मामले पर एक बयान तक नहीं आया.

Sharabi Aur Saand: शराबी को सांड से हो गया प्यार! सड़क पर करने लगा ऐसा रोमांस; आंख मूंद लोगों ने फेरा सिर

Read More
{}{}