trendingNow/india/madhya-pradesh-chhattisgarh/madhyapradesh12162025
Home >>Madhya Pradesh - MP

Indian Railway: होली से पहले यात्रियों को तोहफा, इंदौर से हावड़ा के बीच दौड़ेगी स्पेशल ट्रेन

Holi Special Train: मध्य प्रदेश (MP News) के निवासियों को रेलवे ने होली का तोहफा दिया है. बता दें कि इंदौर से हावड़ा के लिए तीन- तीन ट्रिप स्पेशल ट्रेन (Railway News) चलाने का निर्णय रेलवे ने लिया है. 

Advertisement
Indian Railway: होली से पहले यात्रियों को तोहफा, इंदौर से हावड़ा के बीच दौड़ेगी स्पेशल ट्रेन
Stop
Abhinaw Tripathi |Updated: Mar 18, 2024, 02:12 PM IST

Railway News: देश भर में होली के त्योहार को लेकर काफी ज्यादा उत्साह रहता है. हर राज्य में इसकी रौनक देखी जाती है. होली त्योहार को खास बनाने क लिए रेलवे ने यात्रियों को तोहफा दिया है. बता दें कि त्योहार को देखते हुए इंदौर और हावड़ा के बीच तीन- तीन स्पेशल ट्रिप ट्रेनें (Holi Special Train) चलेंगी. ये ट्रेनें भोपाल मंडल (Bhopal Railway Division) से होकर गुजरेंगी. स्पेशल ट्रेन चलने के बाद रेल यात्रियों को  करने में काफी आसानी होगी. 

होली स्पेशल ट्रेन 
होली के त्योहार को देखते हुए रेलवे ने एमपी के निवासियों को बड़ा तोहफा दिया है. बता दें रेलवे ने तीन- तीन स्पेशल ट्रिप ट्रेनें चलाने का निर्णय लिया है. होली स्पेशल ट्रेन 09335 इंदौर-हावड़ा स्पेशल ट्रेन दिनांक 15, 22 और 29 मार्च को इंदौर से रात 11:30 बजे प्रस्थान कर अगले दिन रात 3:30 बजे संत हिरदाराम नगर, विदिशा, बीना और रास्ते के अन्य स्टेशनों से होते हुए दूसरे दिन रविवार 7 बजे हावड़ा स्टेशन पहुंचेगी.

इसके अलावा ट्रेन 09336 हावड़ा-इंदौर होली स्पेशल ट्रेन 17, 24 और 31 मार्च को हावड़ा स्टेशन से रविवार सुबह 11:05 बजे प्रस्थान करेगी. ये ट्रेन रास्ते के अन्य स्टेशनों से होते हुए अगले दिन सोमवार को दोपहर 1:00 बजे संत हिरदाराम नगर और शाम 6:20 बजे इंदौर स्टेशन पहुंचेगी. बता दें कि इससे पहले भी रेलवे स्पेशल ट्रेनों को चलाने का निर्णय लिया था. 

इंदौर रेलवे स्टेशन 
सबसे पहले इंदौर रेलवे स्टेशन 1877 में अस्तित्व में आया. यहां पर मीटरगेज ट्रेनों का संचालन शुरु हुआ था. 1956 में रेलवे स्टेशन का जीर्णोद्धार हुआ और 1988 में रेलवे स्टेशन की बिल्डिंग बनी. धीरे- धीरे स्टेशन का विकास होता गया और साल 2015 में मीटरगेज ट्रेनों का का संचालन बंद किया गया. इसके बाद मेन स्टेशन से 700 मीटर आगे पार्क रोड पर प्लेटफार्म- 5 और 6 बनाया गया.  अब एक बार फिर रेलवे स्टेशन का मोटी लागत के साथ विकास किया जाएगा. 
(भोपाल से अजय दुबे की रिपोर्ट)

Read More
{}{}