trendingNow/india/madhya-pradesh-chhattisgarh/madhyapradesh11301203
Home >>Madhya Pradesh - MP

Independence day 2022 : अमृत महोत्सव में तिरंगा मय हुआ महाकाल का दरबार, श्रद्धालुओं को बांटे झंडे

Azadi ka Amrit Mahotsav : 13 अगस्त से 15 अगस्त तक आजादी का अमृत महोत्सव के तहर शनिवार को उज्जैन में बाबा महाकाल के दरबार में ध्वजा रोहण किया गया. इस दौरान सभी श्रद्धालुओं को मंदिर समित ने तिरंगे बांटे.

Advertisement
Independence day 2022 : अमृत महोत्सव में तिरंगा मय हुआ महाकाल का दरबार, श्रद्धालुओं को बांटे झंडे
Stop
Updated: Aug 13, 2022, 08:50 PM IST

राहुल सिंह राठौड़/उज्जैन: हर घर तिरंगा अभियान के तहत शनिवार को सुबह विश्व प्रसिद्ध श्री महाकालेश्वर मंदिर में अलग ही नजारा देखने को मिला. बाबा महाकाल का आंगन तिरंगा मय हो गया. भगवान के दर्शन को आने वाले दर्शनार्थियों के हाथों में तिरंगे झंडे लहरा रहे थे. मंदिर परिसर में देश भक्ती के गीतों की गूंज सुनाई दी. इस दौरान महाकाल के मंदिर को तिरंगे के रंगों में सजाया गया. मंदिर परिसर में बड़ी संख्या में श्रद्धालू राष्ट्रीय गीतों पर झूमे नाचे और तिरंगा लहराया.

मनाया जा रहा है आजादी का अमृत महोत्सव
देशभर में 13 अगस्त से 15 अगस्त तक आजादी का अमृत महोत्सव मनाया जा रहा है. शनिवार को पहले दिन लाखों करोड़ो श्रद्धालुओं की आस्था के खास केंद्र विश्व प्रसिद्ध ज्योतिर्लिंग बाबा महाकाल के धाम में महोत्सव धूम रही. मंदिर में बाबा के दर्शन कर प्रांगण में पहुंचे श्रद्धालुओं को मंदिर समिति की ओर से तिरंगा भेंट किया गया, जहां हर किसी के हाथ में राष्ट्रीय ध्वज दिखाई दिया.

मंदर प्रांगण में रखी गई भारता माता की प्रतिमा
मंदिर प्रांगण में मंच पर भारत माता की प्रतिमा को रखा गया, जहां श्रद्धालुओं ने पुष्प अर्पित कर आशीर्वाद लिया. प्रांगण में ही लगे डीजे पर बज रहे देश भक्ति के गीतों का श्रद्धालुओं ने खूब आनंद उठाते हुए डांस किया. इस दौरान मंदिर प्रशासक गणेश धाकड़ व अन्य ने मिलकर ध्वज भी फहराया. महानिर्णवानी अखाड़े के संत लाल बाबा ने कहा देश की एकता बनी रहे हम सब देशवासी एक रहे कोई विद्वेश न हो ऐसी में बाबा महाकाल से मनोकामना करता हूं.

सभी कार्यालयों और विद्यालयों के लिए कलेक्टर ने जारी किए आदेश
बता दें उज्जैन में कलेक्टर आशीष सिंह ने शुक्रवार को निर्देश जारी कर सभी कार्यालयों और विद्यालयों में हर घर तिरंगा अभियान के तहत 13 अगस्त को सुबह 9 बजे झंडा फहराने के निर्देश दिए थे. 13 अगस्त ध्वजारोहण के बाद 14 अगस्त की शाम को तिरंगा झंडा ससम्मान से उतार कर 15 अगस्त की सुबह पुन: शासकीय कार्यालयों एवं विद्यालयों में स्वतंत्रता दिवस पर झंडा वंदन के समय पर फहराया जाएगा.

Read More
{}{}