Home >>Madhya Pradesh - MP

IMD Weather Forecast: गर्मी में ठंडी का एहसास! मध्य प्रदेश-छत्तीसगढ़ में तेजी से बदलेगा मौसम; जानें अगले 5 दिन का हाल

IMD Weather Forecast: पिछले दिनों से जारी बारिश (Heavy Rain Alert) का दौर आज भी मध्य प्रदेश (Madhya Pradesh) और छत्तीसगढ़ (Chhattisgarh) में जारी रहेगा. कल रात बरसे बादलों के बाद गर्मी के मौसम में ठंडी का ऐहसास होने लगा है. पूर्वानुमान के अनुसार जानिए अगले कुछ दिन आपके शहर का मौसम कैसे रहने वाला है.

Advertisement
IMD Weather Forecast: गर्मी में ठंडी का एहसास! मध्य प्रदेश-छत्तीसगढ़ में तेजी से बदलेगा मौसम; जानें अगले 5 दिन का हाल
Stop
Shyamdatt Chaturvedi|Updated: Apr 25, 2023, 07:45 AM IST

IMD Weather Forecast:  भोपाल/रायपुर। पिछले कुछ दिनों से हो रही बारिश के कारण इन दिनों मध्य प्रदेश (Madhya Pradesh) और छत्तीसगढ़ (Chhattisgarh) के कई जिलों में ठंड का ऐहसास होने लगा है. लगातार कुछ दिनों से हो रही बारिश का दौर (Heavy Rain Alert) आज भी जारी रह सकता है. इस संबंध में मौसम विभाग ने अलर्ट जारी कर दिया है. जानकारों के पूर्वानुमान की मानें तो अब प्रदेश के मौसन में तेजी से बदलाव होगा. हालांकि, अगले कुछ दिनों तक ऐसे ही हाल बने रहेगे.

मध्य प्रदेश का मौसम
प्रदेश में मौसम के दो रंग देखने को मिल रहे हैं. कहीं भीषण गर्मी तो कहीं बारिश का दौर जारी है. ज्यादातर इलाकों में नमी छाई हुई है ऐसे में लोग गर्मी में ठंडी का मजा ले रहे हैं. हालांकि, ये हाल कई लोगों के लिए समस्या भी बना हुआ है. अभी भी कुछ जगहों पर बारिश के असार बन रहे हैं जिससे तापमान थोड़ी और गिर जाएगा. इस संबंध में मौसम विभाग ने अलर्ट जारी किया है.

Vastu Ke Upay: वास्तु के ये 4 उपाय बनाएंगे मालामाल! जेब में बचेंगे बंपर पैसे

यहां हो सकती है बारिश
रीवा संभाग के जिलों के साथ निवाडी,अनूपपुर, सागर, टिकमगढ छतरपुर, ग्वालियर, मुरैना और भिंड जिले में बारिस के असार बन रहे हैं. इनमें से कुछ इलाकों में कल रात को भी बारिश हुआ है. मौसम वैज्ञानिको ने यहां ओलावृष्टि की आशंका भी जताई है. अगल पिछले 24 घंटे के तापमान की बात करें तो नरसिंहपुर में सबसे ज्यादा 40 डिग्री सेल्सियस तापमान दर्ज किया गया.

छत्तीसगढ़ का मौसम
छत्तीसगढ़ में बदलते मौसम के मिजाज का असर दिख रहा है. उत्तर पूर्व से आ रही हवाओं से राज्य में बारिश हो रही है. वहीं न्यूनतम तापमान में भी कमी आई है. प्रदेश में बंगाल की खाड़ी से लगातार नमी के कारण मौसम विभाग ने आज कई स्थानों पर हल्की वर्षा की संभावनी जताई है. इसके साथ ही राज्य के कई इलाकों में गरज चमक के साथ तेज अंधड़ और वज्रपात के साथ ओलावृष्टि की आशंका भी जताई गई है.

Bedroom Vastu: रात में अपनाएं ये टिप्स, अनिद्रा समेत कई परेशानियों से मिलेगी निजात

बीमारी से बचें
गर्मियों का मौसम आ गया है. इस सीजन में बाहर निकलने से लोगों को डिहाड्रेसन के साथ लू लगने का खतरा बढ़ जाता है. वहीं ऐसे समय में बारिश होने से शरद गरम की समस्या बढ़ सकती है. खानपान खराब होने के कारण उन्हें पेट संबंधी बीमारियां हो सकती है. ऐसे में लोगों को पर्याप्त पानी पीना चाहिए और हो सके तो धूप में निकलने से बचना चाहिए. खाने का ध्यान रखते और पोषक डाइट ले जो शरीर को ठंडा रखे.

Shama Sikander Ka Video: कैमरे में बेपरवाह हुईं शमा सिकंदर, फोटोशूट का वीडियो हुआ वायरल

{}{}