Home >>Madhya Pradesh - MP

Methi Thepla Recipe: सर्दियों में नाश्ते का बेस्ट ऑप्शन है मल्टीग्रेन मेथी थेपला, जानें रेसिपी

Methi Thepla Recipe: सर्दियों में हरी-भरी मेथी से बनाएं टेस्टी थेपला. नाश्ते के लिए ये बेस्ट ऑप्शन है, जो फटाफट बनकर रेडी हो जाता है. ये न सिर्फ टेस्टी है बल्कि हेल्दी भी है. जानते हैं मेथी थेपला बनाने की विधि-

Advertisement
Methi Thepla Recipe: सर्दियों में नाश्ते का बेस्ट ऑप्शन है मल्टीग्रेन मेथी थेपला, जानें रेसिपी
Stop
Ruchi Tiwari|Updated: Nov 22, 2023, 11:07 PM IST

Multigrain Methi Thepla Recipe: सर्दियों का मौसम आते ही बाजार में हरी-भरी सब्जियों और भाजियों की भरमार हो जाती है. एक तरह से सर्दी यानि खाने का मौसम. हरी सब्जियों और भाजियों से एक से बढ़कर एक टेस्टी डिश बनाई जा सकती है. ऐसे में हम आपको बताने जा रहे हैं टेस्टी और हेल्दी मल्टीग्रेन मेथी थेपला की रेसिपी. इसे बनाकर जैसे ही आप सर्व करेंगी सभी अपनी उंगलियां चाटते रह जाएंगे. जानिए मेथी थेपला बनाने की विधि- 

  1. - सर्दियों का मजा लेने नाश्ते में बनाएं मल्टीग्रेन मेथी थेपला
  2. - जानें इसे बनाने की विधि

मल्टीग्रेन मेथी थेपला
मेथी थेपला नाश्ते में बनाया जाने वाला एक बेस्ट ऑप्शन है, जिसे देशभर में बड़े चाव के साथ खाया जाता है. गुजरात की फेमस डिश मेथी थेपला अक्सर लोग नॉर्मल गेहूं के आटे से बनाते हैं. लेकिन क्या आप जानते हैं कि मल्टीग्रेन आटे में मेथी थेपला बनाने पर और भी स्वादिष्ट और हेल्दी हो जाता है. ये खाने में बहुत टेस्टी और सेहत के लिए बहुत फायदेमंद है. 

मल्टीग्रेन मेथी थेपला बनाने के लिए सामाग्री
गेहूं का आटा, ज्वार का आटा, रागी का आटा, बेसन, दही, हींग, अजवाइन, बारीक कटी हुई मेथी, बारीक हरी धनिया, कद्दूकस अदरक-लहसुन, पिसी हुई लाल मिर्च, हरी मिर्च पेस्ट, धनिया पाउडर, तेल और नमक

मल्टीग्रेन मेथी थेपला बनाने की विधि
सबसे पहले एक बड़े बर्तन में सभी आटे लें. अब इसमें दही, नमक, बारीक कटी हुई मेथी, बारीक हरी धनिया, कद्दूकस अदरक-लहसुन, पिसी हुई लाल मिर्च, हरी मिर्च पेस्ट और धनिया पाउडर अच्छे से मिलाएं. अब धीरे-धीरे पानी डालते हुए सॉफ्ट आटा गूथ लें. इसके बाद 15 मिनट के लिए आटा को ढंककर रख दें.

अब 15 मिनट बाद आटे की लोई बनाएं और मनपसंद शेप में पराठा बेलें. तवा गर्म करें और दोनों तरफ पराठा को सुनहरा होने तक तेल डालकर अच्छे से सेकें. गरमागरम मल्टीग्रेन थेपला चाय या चटनी या सॉस के साथ सर्व करें. 

हरी मेथी खाने के फायदे
- हरी मेथी पोषक तत्वों से भरपूर होती है. इसमें भरपूर मात्रा में प्रोटीन, फैट, कार्बोहाइड्रेट, डाइट्री फाइबर के साथ ही सोडियम, कैल्शियम, आयरन, मैग्नीशियम, फास्फोरस, पोटेशियम, जिंक, विटामिन- ए,बी,सी, थायमिन, राइबोफ्लेविन, नियासिन, फोलेट- DFE आदि होते हैं.
- हरी मेथी का सेवन बालों के लिए फायदेमंद है. ये शरीर में कोलेस्ट्रॉल का स्तर कम करता है और बालों को घना बनाने में मदद करता है. 
- पौष्टिक मेथी हृदय संबंधी बीमारियों को कम करने में मदद करती हैं. ये आपके हार्ट को स्वस्थ रखता है.

टेस्टी पानी पूरी खाने के हैं ढेरों फायदे, इन परेशानियों से मिलता है निजात

 

{}{}