Home >>Madhya Pradesh - MP

Today Weather Update: MP- छत्तीसगढ़ में गर्म हवाओं का सितम, इन जिलों में लू का अलर्ट, कुछ इलाकों में बारिश

MP Today Weather Update: आज मध्य प्रदेश में मौसम के दो तरह के रंग देखने को मिलेंगे. मौसम विभाग ने आज कई जिलों में बारिश और लू का अलर्ट जारी किया है. आइए जानते हैं आज कैसा रहेगा मौसम.  

Advertisement
Today Weather Update: MP- छत्तीसगढ़ में गर्म हवाओं का सितम, इन जिलों में लू का अलर्ट, कुछ इलाकों में बारिश
Stop
Ranjana Kahar|Updated: May 19, 2024, 08:20 AM IST

Weather Update Today: मध्य प्रदेश में मई की इस भीषण गर्मी से लोगों का हाल बेहाल हो गया है. कई जिलों में शाम होते ही मौसम का मिजाज बदल जाता है. शनिवार को दतिया प्रदेश में सबसे गर्म रहा. यहां तापमान 47.2 डिग्री सेल्सियस तक पहुंच गया. वहीं, ग्वालियर में लगातार तीसरे दिन भी तेज गर्मी रही. मौसम विभाग ने आज कई जिलों में लू का अलर्ट जारी किया है. साथ ही कुछ इलाकों में बारिश की भी संभावना है. छत्तीसगढ़ के मौसम की बात करें तो यहां भी लोग भीषण गर्मी से परेशान हैं. आने वाले दिनों में कई इलाकों में तापमान में बढ़ोतरी देखी जा सकती है. कुछ स्थानों पर बारिश भी हो सकती है.

मध्य प्रदेश में आज कैसा रहेगा मौसम?
मौसम विभाग के मुताबिक रविवार को शिवपुरी, ग्वालियर, भिंड, अनूपपुर टीकमगढ़, इंदौर, देवास, आगर मालवा, गुना, अशोकनगर, जबलपुर, नरसिंहपुर, पन्ना, दमोह, सागर, हरदा, बुरहानपुर, खंडवा, खरगोन, बड़वानी, शाहजहांपुर, मंदसौर, नीमच, के जिलों में गर्म हवाएं चलने का अनुमान है. शनिवार को प्रदेश के कई शहर में दिन का टेम्प्रेचर बढ़ा. शाजापुर और गुना में पारा 43 डिग्री से अधिक दर्ज किया गया. भोपाल में 41.8 डिग्री, इंदौर में 41.3 डिग्री, जबलपुर में 40.3 डिग्री और उज्जैन में पारा 42.6 डिग्री दर्ज किया गया.

यहां हो सकती है बारिश
बैतूल, बुरहानपुर, खंडवा, खरगोन, बड़वानी, अलीराजपुर, धार, जबलपुर, नरसिंहपुर, छिंदवाड़ा, सिवनी, मंडला, बालाघाट और पांढुर्ना में बारिश का अलर्ट जारी किया गया है. वहीं दो दर्जन से अधिक जिलों में वज्रपात की चेतावनी जारी की गई है. 

वज्रपात की संभावना
मौसम विभाग ने मध्य प्रदेश के कई जिलों में वज्रपात की भी संभावना जताई है. विभाग के मुताबिक आज शिवपुरी, ग्वालियर, भिंड, अनूपपुर टीकमगढ़, इंदौर, देवास, आगर मालवा, गुना, अशोकनगर, जबलपुर, नरसिंहपुर, पन्ना, दमोह, सागर, हरदा, बुरहानपुर, खंडवा, खरगोन, बड़वानी, शाहजहांपुर, मंदसौर, नीमच, के जिलों में वज्रपात की संभावना है. 

छत्तीसगढ़ में कैसा रहेगा मौसम
छत्तीसगढ़ में आज भी बारिश के आसार हैं. मौसम विभाग ने एक-दो स्थानों पर आंधी और तूफान की भी आशंका जताई है. अगले 24 घंटों में उत्तरी और मध्य छत्तीसगढ़ के जिलों में अधिकतम तापमान में कोई खास बदलाव की संभावना नहीं है. उसके बाद 2-3 डिग्री सेल्सियस बढ़ोतरी के संकेत हैं. राज्य में सबसे अधिक तापमान दुर्ग में 42.2 डिग्री सेल्सियस और न्यूनतम तापमान नारायणपुर में 19.3 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया. राजधानी रायपुर में सुबह हल्के बादल और शाम व रात में मध्यम बादल रहने की संभावना है.

{}{}