trendingNow/india/madhya-pradesh-chhattisgarh/madhyapradesh11651209
Home >>Madhya Pradesh - MP

Summer Diet For Kids: गर्मी के मौसम में बच्चों को खिलाएं ये फूड्स, नहीं होंगे बीमार, रहेंगे दुरुस्त

Summer Diet For Kids: गर्मी का मौसम शुरू हो चुका है. इस मौसम में बच्चों का ध्यान रखना बेहद जरूरी होता है, ताकि वे जल्दी बीमार न पड़ें. क्योंकि गर्मी के मौसम में बच्चों को पेट से संबंधित कई सारी समस्याएं होती हैं, जिससे उनके शरीर पर बुरा प्रभाव पड़ता है.

Advertisement
Summer Diet For Kids: गर्मी के मौसम में बच्चों को खिलाएं ये फूड्स, नहीं होंगे बीमार, रहेंगे दुरुस्त
Stop
Ranjana Kahar|Updated: Apr 13, 2023, 05:55 PM IST

Summer Diet For Kids: गर्मी का मौसम शुरू हो चुका है. इस मौसम में बच्चों का ध्यान रखना बेहद जरूरी होता है, ताकि वे जल्दी बीमार न पड़ें. क्योंकि गर्मी के मौसम में बच्चों को पेट से संबंधित कई सारी समस्याएं होती हैं, जिससे उनके शरीर पर बुरा प्रभाव पड़ता है. ऐसे में आज आपको उन फूड्स के बारे में बताने जा रहे हैं जिनको खिलाने से आपका बच्चा बिल्कुल हेल्दी रहेगा.

तरबूज का सेवन
तरबूज हमारे शरीर के लिए बेहद फायदेमंद होता है. तरबूज में पानी की मात्रा ज्यादा पाई जाती है, जिससे शरीर में पानी की कमी नहीं होती है. इसलिए गर्मी के सीजन में आप अपने बच्चे को तरबूज जरूर खिलाएं.

दही
दही भी हमारे सेहत के लिए बेहद फायदेमंद होती है. दही का सेवन करने से शरीर को ठंडक मिलती है. वैसे तो इसे बच्चों को खिलाना मुश्किल का काम होता है, लेकिन अपने बच्चे को गर्मी से बचाने के लिए इसे जरूर खिलाएं.

नारियल का पानी
नारियल का पानी भी हमारी सेहत के लिए बेहद फायदेमंद होता है. खासकर बच्चों के लिए तो ये और भी ज्यादा असरदार होता है. इस गर्मी अपने बच्चे को लू से बचाने के लिए नारियल का पानी पिलाएं.

खीरा
खीरे में ऐसे कई सारे पोषक तत्व मौजूद होते हैं, जो शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाते हैं. इसमें विटामिन-के, विटामिन-डी जैसे पोषक तत्व पाए जाते हैं, जो शरीर को स्वस्थ रखने के लिए जरूरी है. 

खूब पानी पिलाएं
पानी शरीर को हाइड्रेड रखता है. इसलिए जितना ज्यादा हो बच्चों  को पानी पिलाएं. ज्यादा पानी पीने से शरीर स्वस्थ रहता है, जिससे धूप से बचा जा सकता है.

हरी सब्जियां खिलाएं
गर्मी के मौसम में अपने बच्चे को हरी सब्जियां खिलाएं. क्योंकि हरी सब्जियों में आयरन, कैल्शियम, विटामिन-सी, विटामिन-ए जैसे तत्व पाए जाते हैं, जो हेल्थ के लिए फायदेमंद होते हैं. इसलिए गर्मी में सेहतमंद रहने के लिए बच्चों की डाइट में हरी पत्तेदार सब्जियां जरूर शामिल करें.

यह भी पढ़ें: Shukrawar Ke Upay: शुक्रवार के दिन करें ये अचूक उपाय, मां लक्ष्मी हो जाएंगी खुश; चमकेगी किस्मत

(Disclamer: यहां दी गई समस्त चीजें सामान्य जानकारियों पर आधारित है. Zee Media इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

 

 

 

 

 

Read More
{}{}