trendingNow/india/madhya-pradesh-chhattisgarh/madhyapradesh11663531
Home >>Madhya Pradesh - MP

Health tips: आप भी पीते हैं खड़े होकर पानी? तो हो जाइए सावधान, हो सकते हैं कई नुकसान

Health Tips: खुद को बीमारियों से बचाने के लिए पानी पीना बेहद जरूरी होता है. इंसान खाने के बिना तो रह सकता है लेकिन पानी के बिना नहीं.पानी हमारे शरीर को हाइड्रेट रखता है.

Advertisement
Health tips: आप भी पीते हैं खड़े होकर पानी? तो हो जाइए सावधान, हो सकते हैं कई नुकसान
Stop
Ranjana Kahar|Updated: Apr 22, 2023, 03:38 PM IST

Health Tips: खुद को बीमारियों से बचाने के लिए पानी पीना बेहद जरूरी होता है. इंसान खाने के बिना तो रह सकता है लेकिन पानी के बिना नहीं. पानी हमारे शरीर को हाइड्रेट रखता है साथ ही यह हमारे शरीर में मौजूद गंदगी को साफ करने में मदद करता है. इसलिए डॉक्टर्स सलाह देते हैं कि अच्छी सेहत के लिए खूब पानी पिएं. हालांकि पानी पीने के साथ-साथ ये भी पता होना चाहिए कि पानी पीने का सही तरीका क्या है. 

कई लोग खड़े होकर पानी पीते हैं. अगर आप भी खड़े होकर पानी पीते हैं तो आज से ही सतर्क हो जाइए. आयुर्वेद के अनुसार खड़े होकर पानी पीने से आप कई बीमारियों को अपने पास बुला लेते हैं. इसलिए इस आर्टिकल के माध्यम से आज हम आपको खड़े होकर पानी पीने के नुकसान बताने जा रहे हैं. 

फेफड़ों को होता है नुकसान
खड़े होकर पानी पीने से सबसे ज्यादा नुकसान फेफड़ों को होता है. क्योंकि खड़े होकर पानी पीने से पानी में मौजूद आवश्यक पोषक तत्व और विटामिन लीवर और फेफड़ों तक नहीं पहुंच पाते हैं.

पाचन तंत्र को करता है कमजोर
यदि आप भी खड़े होकर पानी पीते हैं तो आज से बंद कर दीजिए. क्योंकि खड़े होकर पानी पीने से पाचन तंत्र कमजोर होता है. खड़े होकर पानी पीने से पानी में मौजूद आवश्यक पोषक तत्व और विटामिन लीवर और पाचन तंत्र तक नहीं पहुंच पाते हैं.

यह भी पढ़ें:  Fitness Habits: इन 10 आदतों को अपनाकर रहे फिट और हेल्दी, कई गुना बढ़ जाएगा कॉन्फिडेंस

 

किडनी के लिए हानिकारक
खड़े होकर पानी पीना किडनी के लिए भी हानिकारक होता है. एक रिसर्च के मुताबिक जब हम खड़े होकर पानी पीते है तो पानी बिना फिल्टर हुए नीचे पेट की तरफ चला जाता है, जिससे पेट में गंदगी फैल जाती है जो किडनी के लिए हानिकारक होता है.

बढ़ता है तनाव
एक रिसर्च के मुताबिक खड़े होकर पानी पीने से तनाव बढ़ता है. क्योंकि जब हम खड़े होकर पानी पीते हैं तो इसका सीधा असर तंत्रिका तंत्र पर पड़ता है, जिससे तनाव महसूस होता है.

गठिया रोग का बढ़ता है खतरा
खड़े होकर पानी पीने से गठिया का खतरा बढ़ता है. खड़े होकर पानी पीने से यह शरीर के जोड़ों में जमा हो जाता है, जिससे गठिया होने का खतरा बढ़ता है.

Read More
{}{}