trendingNow/india/madhya-pradesh-chhattisgarh/madhyapradesh11567634
Home >>Madhya Pradesh - MP

Health Tips: डायबिटीज के मरीज इन फलों से रहें दूर, वरना बढ़ सकता है ब्लड शुगर का खतरा

Health Tips: डायबिटीज (Diabetes) मरीजों का खानपान का काफी ध्यान रखना पड़ता है. क्योंकि इसमें शुगर लेवल (Sugar Level) कंट्रोल करना काफी कढ़िन होता है. ऐसे में हम आपको कुछ फलों के बारे बता रहे हैं जिससे आपको दूरी बनाना चाहिए.

Advertisement
Health Tips: डायबिटीज के मरीज इन फलों से रहें दूर, वरना बढ़ सकता है ब्लड शुगर का खतरा
Stop
Shyamdatt Chaturvedi|Updated: Feb 11, 2023, 05:15 PM IST

Health Tips: डायबिटीज (Diabetes) की समस्या होने पर सबसे ज्यादा सतर्कता इंसान खान पान को लेकर दिखाता है. क्योंकि इस बीमारी की वजह से शुगर लेवल (Sugar Level) को कंट्रोल रखना काफी मुश्किल होता है. आपको भी इसकी समस्या है तो फलों (Fruits) का सेवन काफी ज्यादा कारगर साबित होता है क्योंकि फलों में विटामिन (Vitamins), खनिज और फाइबर मौजूद रहते हैं जो सेहत (Health) के लिए फायदेमंद होते हैं. इससे शरीर स्वस्थ्य रहता है. पर कुछ ऐसे फल भी होते हैं जिनका सेवन शरीर के लिए हानिकारक होता है और इससे ब्लड शुगर का खतरा भी बढ़ता है.

तरबूज खाने से बचें
अगर आपको शुगर है या फिर शुगर से बचना चाहते हैं तो तरबूज के सेवन से बचना चाहिए. क्योंकि तरबूज ग्लाइसेमिक इंडेक्स 70 और 100 के बीच काफी ज्यादा होता है. इस फल में मीठा पन काफी ज्यादा होता है जो शुगर के मरीजों के लिए काफी ज्यादा खतरनाक साबित होता है. इसके सेवन से ब्लड शुगर का खतरा भी बढ़ सकता है.

Mens Health: पुरुषों को इन चीजों के सेवन से बचना चाहिए, टूट सकता है पिता बनने का सपना

किशमिश से बनाएं दूरी
डायबिटीज से रोगियों को भूल से किशमिश का सेवन नहीं करना चाहिए. क्योंकि किशमिश में कार्बोहाइड्रेट की मात्रा ज्यादा रहता है. जो शुगर के मरीजों के लिए काफी काफी हानिकारक होता है.

अनानास 
अगर आप शुगर के मरीज हैं तो आपको अनानास के सेवन से भी बचना चाहिए. क्योंकि ये फल इंसानों के खून में ग्लूकोज की मात्रा को बढ़ाता है और कार्बोहाइड्रेट की मात्रा भी इसमें ज्यादा होती है. इसका सेवन करने से डायबिटीज के मरीजों को ब्लड शुगर का भी खतरा बढ़ सकता है. इसलिए शुगर के मरीजों को इसका सेवन नहीं करना चाहिए.

Parwal Amazing Benefits: परवल से होते हैं ये 4 चमत्कारी फायदे! इन गंभीर बीमारियों से मिलती है राहत

अधिक पके केले 
अधिक पके केले भी शुगर के मरीजों के लिए खतरे से खाली नहीं होते हैं. क्योंकि इस फल में मीठेपन की मात्रा ज्यादा होती है. जो व्यक्ति के रक्त शर्करा के स्तर को तेजी से बढ़ा सकता है. इसके अलावा इस फल के ग्लाइसेमिक इंडेक्स स्कोर की बात करें तो यह भी काफी ज्यादा होता है. इसलिए डायबिटीज के मरीजों को इसके सेवन से बचना चाहिए. साथ ही साथ बता दें कि फलों के जूस, पैक फल भी शुगर के लिए हानिकारक हैं.

Disclaimer: यहां डायबिटीज (Diabetes) मरीजों के लिए बताई गई हेल्थ टिप्स (Health Tips) दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और सामान्य मान्यताओं पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें. ZEE NEWS इन नुस्खों की पुष्टि नहीं करता है.

Read More
{}{}