trendingNow/india/madhya-pradesh-chhattisgarh/madhyapradesh11653858
Home >>Madhya Pradesh - MP

Health Tips: सफर मे आपको भी आती है उल्टी? तो आजमाएं ये घरेलू नुस्खा, नहीं होगी दिक्कत

Health Tips: सफर के दौरान अक्सर लोगों को उल्टी होने की समस्या रहती हैं. ऐसे में सफर करने से पहले उन्हें इस बात की टेंशन बनी रहती है. सफर में उल्टी होने के बाद घूमने का मजा किरकिरा हो जाता है.

Advertisement
Health Tips: सफर मे आपको भी आती है उल्टी? तो आजमाएं ये घरेलू नुस्खा, नहीं होगी दिक्कत
Stop
Ranjana Kahar|Updated: Apr 15, 2023, 05:53 PM IST

Health Tips: सफर के दौरान अक्सर लोगों को उल्टी होने की समस्या रहती हैं. ऐसे में सफर करने से पहले उन्हें इस बात की टेंशन बनी रहती है. सफर में उल्टी होने के बाद घूमने का मजा किरकिरा हो जाता है. क्योंकि उल्टी हो जाने के बाद शरीर में दर्द, जी मचलना आदि समस्या उत्पन्न हो जाती है. लेकिन इसके बचने के कई सारे उपाय है. इस आर्टिकल के माध्यम से आज हम आपको उल्टी न होने के कुछ नुस्खें बताने जा रहे हैं. 

नींबू का करें इस्तेमाल
नींबू उल्टी से बचने का अच्छा विकल्प है. इसमें विटामिन सी की भरपूर मात्रा पाई जाती है. यदि आप सफर पर निकल रहे हैं तो नींबू को काट कर साथ में रख लें. जब भी आपको लगे कि सफर में उल्टी आने वाली है तो नींबू का एक पीस लें और उसे सूंघते रहें. इससे आपको अच्छा महसूस होगा.

अदरक के टुकड़े
अदरक के टुकड़े भी आपकी मदद कर सकते हैं. इसके लिए आपको अदरक के छोटे-छोटे पीसेस कट करना होगा. आप सफर में जाने से पहले अदरक को काट कर एक डिब्बे में भरकर रख लें, और जब भी आपको उल्टी जैसा महसूस हो तो इसे खा लें. 

लौंग का इस्तेमाल
सफर के दौरान आप लौंग जरूर रखें. आप चाहे तो लौंग को पीस कर भी रख सकते हैं. यदि आप लौंग को पीस कर रख रहे हैं तो इसके साथ काला नमक और शक्कर का पाउडर भी मिला लें. इससे आपको मोशन सिकनेस नहीं होगा.

हरी मिर्च भी है फायदेमंद
आपको जानकर हैरानी होगी कि हरी मिर्च खाने से भी उल्टी का एहसास कम होता है. घर से निकलने के पहले आप जो भी खा रहे हैं उसके साथ कच्ची हरी मिर्च जरूर खाएं. ऐसा करने से आपको उल्टी नहीं होगी.

खाली पेट न रहें
हमेशा याद रखें की सफर में निकलने से पहले कुछ नाश्ता कर लें. क्योंकि खाली पेट होने से भी उल्टी होती है. इसलिए यात्रा करने के दौरान कुछ भी चीज खा लें.

यह भी पढ़ें: Eid-ul-Fitr 2023 Date: भारत में कब मनाई जाएगी ईद, जानें डेट और इसका महत्व

(Disclamer: यहां दी गई समस्त चीजें सामान्य जानकारियों पर आधारित है. Zee Media इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

Read More
{}{}