trendingNow/india/madhya-pradesh-chhattisgarh/madhyapradesh11473566
Home >>Madhya Pradesh - MP

Benefits of Dark Chocolate In Hindi: डार्क चॉकलेट खाने से हार्ट रहता है हेल्दी,जानिए बॉडी के लिए इसके चमत्कारी फायदे

Benefits of Dark Chocolate For Heart in Hindi: अगर आप डार्क चॉकलेट का सेवन करते हैं तो आपको कई फायदे मिलेंगे. बता दें कि इससे आपका हार्ट प्रोटेक्‍ट रहेगा. साथ ही आपकी कई समस्याएं दूर हो जाएंगी.

Advertisement
Benefits of Dark Chocolate For Heart in Hindi
Stop
Zee News Desk|Updated: Mar 13, 2023, 05:40 AM IST

Benefits of Dark Chocolates: अक्सर आपने सुना होगा कि चॉकलेट्स खाने से दांत खराब हो जाएंगे, लेकिन अगर आपको चॉकलेट्स खाना पसंद है तो ये खबर आपके लिए है क्योंकि आज हम आपको बताएंगे कि चॉकलेट्स के क्या फायदे हैं. चॉकलेट्स न केवल आपके स्वाद को बदल सकती है. बल्कि आपको कई तरह की बीमारियों से भी बचा सकती है. आज बाजार में तमाम तरह की चॉकलेट मौजूद हैं. इन्हीं में से एक वैराइटी है ‘डार्क चॉकलेट’. दरअसल 'डार्क चॉकलेट' कोको बीन्स से बनाई जाती है. बता दें कि मिल्क चॉकलेट की तुलना में डार्क चॉकलेट में 50 से 90 प्रतिशत अधिक कोका सॉलिड, कोको बटर और शुगर होती है. ऐसी चॉकलेट्स में आयरन, कॉपर, फ्लेवनॉल्स, जिंक और फॉस्फोरस जैसे न्यूट्रिएंट्स होते हैं, जो आपकी सेहत के लिए काफी फायदेमंद माने जाते हैं. 

Paneer Health Benefits: इन 5 फायदों के कारण आपको पनीर अपनी डाइट में करना चाहिए शामिल

दिल रहेगा मेंटेन

डार्क चॉकलेट दिल को स्वस्थ रखने के लिए बहुत फायदेमंद होती है. एनसीबीआई (नेशनल सेंटर फॉर बायोटेक्नोलॉजी इंफॉर्मेशन) की एक स्‍टडी के अनुसार, डार्क चॉकलेट में एपिकेटचिन, कैटेचिन और प्रोसायनिडिन जैसे फ्लेवनॉल्स होते हैं. इसलिए ये आपके दिल के लिए फायदेमंद हो सकती है. 

डिप्रेशन से लड़ने में मददगार
आज के समय में लगभग हर कोई किसी न किसी वजह से उदास रहता है. डिप्रेशन के लक्षणों में मूड में बदलाव, उदास, क्रोधित और चिड़चिड़ा महसूस करना शामिल है. बता दें कि ऐसे में डार्क चॉकलेट इस समस्या से बचने या मूड को ठीक करने में मददगार हो सकती है. 

कोलेस्ट्रॉल लेवल रहता है मेंटेन 
डार्क चॉकलेट से बैड कोलेस्ट्रॉल का लेवल कम होता है. साथ ही ये गुड कोलेस्ट्रॉल के लेवल को मेंटेन रहता है. 

एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर
आप जानते हैं ही होंगे कि शरीर को बीमारियों से बचाने और हेल्‍दी रखने के लिए एंटीऑक्सीडेंट बहुत जरूरी होते हैं. बता दें कि डार्क चॉकलेट में भी एंटीऑक्सीडेंट के गुण मौजूद हैं. डार्क चॉकलेट में एंटीऑक्सीडेंट की मात्रा अधिक होने के कारण इसे खाने से आप कई बीमारियों से निजात पा सकते हैं. 

सर्दी-जुकाम से बचाए
बदलते मौसम के साथ हल्की-फुल्की बीमारियां लगी रहती हैं. सर्दी-जुकाम भी उन्हीं में से एक है. ऐसे में सर्दी-जुकाम से बचाव के लिए डार्क चॉकलेट का सेवन किया जा सकता है. दरअसल, डार्क चॉकलेट में थियोब्रोमाइन नाम का एक केमिकल सब्‍सटेंस होता है. ये सर्दी जुकाम से लड़ने में कारगर साबित हो सकता है.

डार्क चॉकलेट के नुकसान

-इनसोम्निया
-सिरदर्द या माइग्रेन
-डिहाइड्रेशन
-चिंता
-अनकंफर्टेबल फील करना
-वजन बढ़ना
-रैपिड हार्ट रेट

डार्क चॉकलेट आपके लिए कम मात्रा में सेवन करने से फायदेमंद है, लेकिन ज्यादा सेवन से ये आपके लिए नुकसानदायक भी हो सकती है. इसके अलावा चॉकलेट खाने के बाद अगर आपको ऊपर बताई गई किसी भी तरह की समस्या है तो इसका सेवन तुरंत बंद कर दें. 

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और सामान्य मान्यताओं पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें. ZEE NEWS इन नुस्खों की पुष्टि नहीं करता है.)

Read More
{}{}