trendingNow/india/madhya-pradesh-chhattisgarh/madhyapradesh11412364
Home >>Madhya Pradesh - MP

हरियाणा के सूरजकुंड में होगा गृहमंत्रियों का सम्मेलन, आंतरिक सुरक्षा को लेकर बनेगा विजन 2047

शिविर के दूसरे दिन साइबर  सुरक्षा, महिला सुरक्षा, सीमा प्रबंधन और मादक पदार्थों की तस्करी के मामलों पर चर्चा होगी और इन्हें रोकने के लिए कार्ययोजना बनाई जाएगी. गृहमंत्रियों के चिंतन शिविर में सभी राज्यों के गृह सचिव, डीजीपी और अर्द्धसैनिक बलों के प्रमुख भी शामिल होंगे.

Advertisement
हरियाणा के सूरजकुंड में होगा गृहमंत्रियों का सम्मेलन, आंतरिक सुरक्षा को लेकर बनेगा विजन 2047
Stop
Nitin Gautam|Updated: Oct 27, 2022, 08:44 AM IST

प्रिया पांडे/भोपालः हरियाणा के सूरजकुंड में आज से गृहमंत्रियों के सम्मेलन की शुरुआत होने जा रही है. इस सम्मेलन में सभी राज्यों के गृहमंत्री, संघ शासित प्रदेशों के उप-राज्यपाल और प्रशासक शमिल होंगे. मध्य प्रदेश के गृहमंत्री नरोत्तम मिश्रा भी इस सम्मेलन में शामिल होंगे और आज सुबह 11 बजे तक वह सूरजकुंड पहुंच जाएंगे. इस शिविर की अध्यक्षता केंद्रीय गृहमंत्री अमित शाह करेंगे और शु्क्रवार को पीएम मोदी वर्चुलअ कॉन्फ्रेंस के जरिए शिविर को संबोधित करेंगे. 

इन मुद्दों पर होगी चर्चा
गृहमंत्रियों का यह चिंतन शिविर दो दिन तक चलेगा. जिसमें देश की आंतरिक सुरक्षा की समीक्षा होगी. साथ ही शिविर में साइबर अपराध प्रबंधन के लिए ईको सिस्टम विकसित करने, पुलिस बलों के आधुनिकीकरण, भूमि सीमा प्रबंधन आदि अहम विषयों पर चर्चा होगी. इस चिंतन शिविर का उद्देश्य विजन 2047 के लिए कार्ययोजना बनाना है. चिंतन शिविर के पहले दिन होमगार्ड, नागरिक सुरक्षा, आग से सुरक्षा और शत्रु संपत्ति जैसे विषयों पर चर्चा होगी. 

वहीं शिविर के दूसरे दिन साइबर  सुरक्षा, महिला सुरक्षा, सीमा प्रबंधन और मादक पदार्थों की तस्करी के मामलों पर चर्चा होगी और इन्हें रोकने के लिए कार्ययोजना बनाई जाएगी. गृहमंत्रियों के चिंतन शिविर में सभी राज्यों के गृह सचिव, डीजीपी और अर्द्धसैनिक बलों के प्रमुख भी शामिल होंगे. आपराधिक न्याय प्रणाली में IT के बढ़ते उपयोग, तटीय सुरक्षा जैसे विषयों पर भी चर्चा होगी. 

ममता बनर्जी नहीं होंगी शामिल
गृहमंत्रियों के इस सम्मेलन में पश्चिम बंगाल की सीएम ममता बनर्जी शामिल नहीं होंगी. साथ ही राज्य के गृहसचिव बीपी गोपालिका और डीजीपी मनोज मालवीय भी इस बैठक में शामिल नहीं होंगे. पश्चिम बंगाल की तरफ से अतिरिक्त पुलिस महानिदेशक (होमगार्ड) नीरज कुमार सिंह को यह जिम्मेदारी दी गई है. इनके अलावा नई दिल्ली में पश्चिम बंगाल के स्थानीय आयुक्त राम दास मीणा भी बैठक शामिल होंगे. ममता बनर्जी के बैठक में शामिल नहीं होने की वजह त्यौहार बताए जा रहे हैं, जिसकी तैयारियों की वजह से सीएम राज्य के बाहर नहीं जा पाएंगी.

 

Read More
{}{}