trendingNow/india/madhya-pradesh-chhattisgarh/madhyapradesh12099928
Home >>Madhya Pradesh - MP

Harda Blast: हरदा में एक और बड़ा एक्शन, SP-कलेक्टर को हटाने के बाद यहां चला प्रशासन का डंडा

Harda Blast Updates: हरदा में पटाखा फैक्ट्री में हुए विस्फोट के बाद लगातार एक्शन लिए जा रहे हैं. SP और कलेक्टर को हटाए जाने के बाद अब प्रशासन ने जिले की 12 फैक्ट्रियों को सील कर दिया है. 

Advertisement
Harda Blast: हरदा में एक और बड़ा एक्शन, SP-कलेक्टर को हटाने के बाद यहां चला प्रशासन का डंडा
Stop
Ruchi Tiwari|Updated: Feb 08, 2024, 10:47 AM IST

12 Factories Seal in Harda: दो दिन पहले हरदा में हुए भयानक पटाखा फैक्ट्री ब्लास्ट के बाद जिले में कार्रवाई जारी है.  जिला प्रशासन ने सख्ती दिखाते हुए हरदा जिले की 12 पटाखा फैक्ट्रियों को सील कर दिया है. इससे पहले हरदा के SP कुमार कंचन और कलेक्टर IAS ऋषि गर्ग को हटाने की कार्रवाई हो चुकी है. 

12 पटाखा फैक्ट्रियां सील
हरदा जिले में संचालित 12 पटाखा फैक्ट्रियों  शासन द्वारा जारी दिशा-निर्देशों के पालन एवं मापदंडों के अनुरूप न होने पर तत्काल प्रभाव से सील कर दिया गया है. इनमें ग्राम पीपलपानी, तहसील सिराली की दो, ग्राम कुंजरगावं, तहसील हंडिया की तीन, ग्राम हंडिया की एक, ग्राम बैरागढ़, तहसील हरदा की चार, ग्राम रहटाखुर्द, तहसील हरदा की तीन और ग्राम दूधकच्छ, तहसील हरदा की पटाखा फैक्ट्रियां शामिल हैं.

बढ़ा मौत का आंकड़ा
हरदा पटाखा फैक्ट्री ब्लास्ट के कारण हुई मौत का आंकड़ा बढ़ गया है. घटनास्थल से एक और शव बरामद हुआ है, जिसकी मौत की पुष्टि हरदा जिला अस्पताल के डॉक्टर मनीष शर्मा ने की है. इस पुष्टि के बाद  इस हादसे में अब तक कुल 12 लोगों की मौत हो चुकी है. गुरुवार सुबह मलबे से बरामद हुए शव की अब तक शिनाख्त नहीं हो पाई है. वहीं, 4 लोग अब भी लापता बताए जाए रहे हैं, जिनकी तलाश जारी है. 

ये भी पढ़ें-  छत्तीसगढ़ में आज होगी Bharat Jodo Nyay Yatra की एंट्री, भव्य स्वागत की तैयारी पूरी, देखें यात्रा का मैप

हटाए गए SP-कलेक्टर
ब्लास्ट के बाद जिले के SP कुमार कंचन को फिलहाल के लिए PGQ (पुलिस हेडक्वाटर भोपाल) भेज दिया गया है, जबकि कलेक्टर IAS ऋषि गर्ग को हटाकर मंत्रालय भेज दिया गया है. अभी जिले का प्रभार जिला पंचायत CEO रोहित सिसोनिया को सौंपा गया है. 

मंगलवार को हुआ था हादसा
मंगलवार को एमपी के हरदा जिले की पटाखा फैक्ट्री में बड़ा ब्लास्ट हुआ था. हादसे में 11 लोगों की मौत हुई, जबकि करीब 200 लोग घायल हुए हैं. ब्लास्ट इतना बड़ा था की कई मकान जमीदोज हो गए हैं और कइयों में दरार आई है. 

पहले भी हो चुका है हादसा
हरदा पटाखा फैक्ट्री में पहले भी हादसा हो चुका है. साल 2021 में फैक्ट्री में हादसा हुआ था, जिसमें 3 लोगों की मौत हो गई थी. साल 2022 में इस कारखाने का लाइसेंस रिन्यू कराया गया था, जिसके बाद यहां काम जारी था.

Read More
{}{}