trendingNow/india/madhya-pradesh-chhattisgarh/madhyapradesh11393739
Home >>Madhya Pradesh - MP

दिवाली से पहले चमकी तीन लोगों की किस्मत, पन्ना में मिले 8 बेशकीमती हीरे

पन्ना की रत्नगर्भा धरती कब किसे रंक से राजा बना दे इसका कोई ठिकाना नहीं है. मध्य प्रदेश के पन्ना में दुनिया के सबसे खूबसूरत हीरे निकलते है. दुनिया भर में कीमती हीरों की खदानों के लिये प्रसिद्ध पन्ना में तीन लोगों की किस्मत उस समय चमक उठी जब उसे हीरा खदान से हीरा मिल गया.

Advertisement
दिवाली से पहले चमकी तीन लोगों की किस्मत, पन्ना में मिले 8 बेशकीमती हीरे
Stop
Zee Media Bureau|Updated: Oct 13, 2022, 07:52 PM IST

पीयूष शुक्ला/पन्ना: पन्ना की रत्नगर्भा धरती कब किसे रंक से राजा बना दे इसका कोई ठिकाना नहीं है. मध्य प्रदेश के पन्ना में दुनिया के सबसे खूबसूरत हीरे निकलते है. दुनिया भर में कीमती हीरों की खदानों के लिये प्रसिद्ध पन्ना में तीन लोगों की किस्मत उस समय चमक उठी जब उसे हीरा खदान से हीरा मिल गया. तीनों लोग 8 हीरे लेकर हीरा कार्यलय जमा करने पहुंचे. 

इन तीन लोगों को मिले हीरे
बता दें कि बेशकीमती हीरों की वजह से देश दुनिया में विश्वविख्यात पन्ना की धरती में खदानों के अलावा पहाड़ी क्षेत्र के रास्ते में पड़े हीरे भी मिल रहे हैं. आज हीरा कार्यालय पन्ना में शमशेर खान आगरा मोहल्ला ने हीरापुर टपरियन खदान से प्राप्त दो हीरे जमा किए हैं. जिसमें एक हीरा 4.14 कैरेट, दूसरा हीरा 3.23 कैरेट का हीरा जमा किया गया.

दूसरे व्यक्ति को मिले 2 हीरे
इसी प्रकार जनकपुर के पूर्व सरपंच लखन लाल केवट ने कृष्णा कल्याणपुर पटी की हीरा खदान में प्राप्त दो हीरे जमा किए हैं. जिसमें पहला हीरा 2.43 कैरेट, दूसरा हीरा 96 सेंट का बताया गया है. 

Rewa: MP की सबसे लंबी रेलवे टनल बनकर तैयार,लगेंगे 50 से ज्यादा CCTV,जानें क्यों खास है ये प्रोजेक्ट

इन्हें मिले 4 हीरे 
वहीं प्रहलाद उपाध्याय  निवासी दमोह की किस्मत काफी अच्छी रही. उन्हें 4 हीरे क्रमश 1.16 कैरेट, 67 सेंट और 96 सेंट के दो हीरे हीरा कार्यालय में जमा किए हैं.

कार्यलय में मिले हीरे
यह सभी हीरे हीरा धारकों द्वारा हीरा कार्यालय पन्ना में जमा किए गए हैं. हीरा पारखी ने जानकारी देते हुए बताया कि यह सभी हीरे 18 अक्टूबर 2022 से शुरू होने वाली नीलामी में रखे जाएंगे लगातार हीरा कार्यालय में हीरे जमा किये जा रहे है.

पन्ना में पहले भी कई कीमती हीरे मिले
मध्य प्रदेश का पन्ना अपने हीरों के लिए बहुत मशहूर है, यहां पहले भी कई मजदूरों को कीमती हीरे मिल चुके है, लेकिन सबसे महंगा हीरा अक्टूबर 1961 में रसूल मोहम्मद को मिला था. जो 44.55 कैरेट का था. उस समय हीरे की कीमत 3 लाख रुपये थी, आज अगर ऐसा हीरा मिलता तो उसकी कीमत करोड़ रुपये से भी ज्यादा होती.

कैसे तय होती है कीमत
हीरे की क्वालिटी उसकी चमक के आधार पर तय की जाती है. जिन हीरों में से चमकीली किरणें निकल रही होती हैं वो बहुत ज्यादा कीमत के होते है. जानकारी के मुताबिक ऐसे हीरे पन्ना में बहुत कम मिलते है, लेकिन जिसे भी इस तरह के हीरे मिलते हैं उसकी किस्मत चमक जाती है.

Read More
{}{}