trendingNow/india/madhya-pradesh-chhattisgarh/madhyapradesh11273362
Home >>Madhya Pradesh - MP

ग्वालियर में महापौर कांग्रेस का, सभापति पद पर BJP का दावा, समझिए पूरा गणित

Gwalior Mayor Election Result 2022: ग्वालियर नगर निगम में सभापति पद के लिए अब दावेदारी शुरू हो गई है. बीजेपी का दावा है कि ग्वालियर में सभापति बीजेपी का ही बनेगा. जबकि कांग्रेस महापौर का चुनाव जीतने के बाद इस पद पर भी दावा करती हुई नजर आ रही है. इसी को लेकर आज सिंधिया सर्मथक मंत्री के घर पर बीजेपी पार्षदों की बैठक हुई. 

Advertisement
ग्वालियर में महापौर कांग्रेस का, सभापति पद पर BJP का दावा, समझिए पूरा गणित
Stop
Zee Media Bureau|Updated: Jul 25, 2022, 06:12 PM IST

ग्वालियर। ग्वालियर में महापौर के चुनाव में इस बार बीजेपी को हार का सामना करना पड़ा है. महापौर का चुनाव ग्वालियर में कांग्रेस की शोभा सिकरवार ने जीता है. लेकिन बीजेपी के लिए ग्वालियर में अच्छी बात यह है कि शहर में पार्षद भाजपा के ज्यादा जीतकर आए हैं. ऐसे में बीजेपी ने नगर निगम के सभापति पद पर दावा शुरू कर दिया है. बीजेपी का कहना है कि ग्वालियर नगर निगम में सभापति बीजेपी का ही बनेगा. लेकिन कांग्रेस मेयर का चुनाव जीतने के बाद सभापति पद पर भी अपना दावा कर रही है. ऐसे में दोनों पार्टियों तैयारियां शुरू हो गई हैं. 

समझिए ग्वालियर नगर निगम का गणित 
पहले ग्वालियर नगर निगम का गणित आपको बताते हैं. दरअसल, ग्वालियर में महापौर के चुनाव में बीजेपी की सुमन शर्मा और कांग्रेस की शोभा सिकरवार के बीच मुकाबला था. जहां शोभा सिकरवार ने जीत दर्ज की और ग्वालियर में 57 साल बाद कांग्रेस का मेयर होगा. लेकिन नगर निगम के 66 वार्डों में बीजेपी ने 35 सीटें जीती हैं, जबकि कांग्रेस को 25 सीटों पर जीत मिली है. इसके अलावा 6 सीटों पर अन्य प्रत्याशियों ने जीत दर्ज की है. ऐसे में नगर निगम के सभापति के लिए बीजेपी का दावा मजबूत नजर आ रहा है. 

सिंधिया समर्थक मंत्री के घर हुई बैठक  
ग्वालियर नगर निगम में सभापति को लेकर बीजेपी खुलकर मैदान में है और वह अपना सभापति बनाने की तैयारियों में जुटी है.  इसी को लेकर आज मध्य प्रदेश सरकार के ऊर्जा मंत्री प्रद्युम्न सिंह तौमर के बंगले पर बीजेपी के सभी पार्षदों की गोपनीय मीटिंग रखी गई थी. जिसमें सभी चुने हुए पार्षद शामिल हुए. खास बात यह है कि ये बैठक मंत्री तोमर के बगलें पर बंद कमरे में हुई है. जिसमें सभापति को लेकर मंत्री ने बीजेपी के पार्षदों के साथ रणनीति बनाई है. 

बैठक के बाद मंत्री प्रद्युम्न सिंह तौमर ने कहा कि सभापति का पद बीजेपी को ही मिलेगा, क्योंकि बीजेपी के ज्यादा पार्षद शहर में जीतकर आए हैं. उन्होंने सभी बीजेपी पार्षदों के साथ दावा किया कि  उनके पास नंबर भी है. इसलिए पार्षद सभापति बीजेपी का होगा. 

कांग्रेस ने भी किया दावा 
वहीं कांग्रेस के पास भले ही पार्षदों के नंबर कम है, लेकिन कांग्रेस नेता आरपी सिंह का दावा है कि बीजेपी के असंतुष्ट पार्षद उनके सभापति के लिए वोट करेंगे. साथ ही कांग्रेस को निर्दलीय पार्षदों का भी साथ मिल रहा है. इसलिए ग्वालियर नगर निगम में मेयर कांग्रेस का जीता और अब सभापति भी कांग्रेस का होगा. 

बीजेपी और कांग्रेस के दावों के बीच ग्वालियर में नगर निगम के सभापति के लिए मुकाबला रोचक हो सकता है. हालांकि दोनों ही पार्टियों ने इसके लिए फील्डिंग जमानी शुरू कर दी है. हालांकि अध्यक्ष पद किसे मिलेगा यह जल्द ही पता चलेगा. 

ये भी पढ़ेंः बड़ी खबर: इतने दिन के अंदर सभी नए महापौर को लेनी होगी शपथ, नहीं तो निर्वाचन होगा शून्य

Read More
{}{}