trendingNow/india/madhya-pradesh-chhattisgarh/madhyapradesh11400903
Home >>Madhya Pradesh - MP

Govardhan Puja Surya Grahan 2022: गोवर्धन पूजा पर सूर्य ग्रहण की साया, जानिए कब है भाई दूज?

Surya Grahan 2022: इस साल गोवर्धन पूजा के दिन सूर्य ग्रहण लग रहा है. ऐसे में इस दिन गोवर्धन पूजा नहीं की जाएगी. आइए प्रयागराज के ज्योतिषाचार्य सुशील पाण्डेय से जानते कब होगी गोवर्धन पूजा और क्या है सही पूजा विधि?

Advertisement
Govardhan Puja Surya Grahan 2022: गोवर्धन पूजा पर सूर्य ग्रहण की साया, जानिए कब है भाई दूज?
Stop
Zee News Desk|Updated: Oct 18, 2022, 05:48 PM IST

Govardhan Puja and Bhai Dooj Date: हिंदू धर्म में हर साल दिवाली के अगले दिन गोवर्धन देवता की पूजा की जाती है और उसके अगले दिन भाई दूज का त्यौहार मनाया जाता है. इस साल दिवाली 24 अक्टूबर को मनाई जाएगी. वहीं उसके अगले दिन 25 अक्टूबर को सूर्य ग्रहण का लग रहा है. ऐसे में इस दिन गोवर्धन पूजा नहीं की जाएगी. आइए ज्योतिष के हिसाब से जानते हैं कि कब कि जाएगी गोवर्धन पूजा और कब मनेगा भाई दूज का त्यौहार?

कब होगी गोवर्धन पूजा?
हर साल कार्तिक माह की शुक्ल पक्ष की प्रतिपदा तिथि को गोवर्धन पूजा की जाती है. इस साल कार्तिक माह के शुक्ल पक्ष की प्रतिपदा तिथि 25 अक्टूबर को है. लेकिन इस दिन सूर्य ग्रहण लग रहा है. इसलिए इस दिन गोवर्धन पूजा न करके अगले दिन 26 अक्टूबर को की जाएगी. इस बार गोवर्धन पूजा करने की शुभ मुहूर्त 26 अक्टूबर की सुबह 06 बजकर 36 मिनट से लेकर सुबह 08 बजकर 55 मिनट तक है.

गोवर्धन पूजा विधि 
गोवर्धन पूजा में गाय के गोबर से गोवर्धन भगवान की लेटे हुए स्वरूप की प्रतिमा बनाई जाती है. इसके बाद धूप, दीप, फल,फूल, मिठाई बताशे इत्यादि चढ़ाएं जाते हैं. पूजा के बाद भगवान गोवर्धन की प्रतिमा की प्रकिया की जाती है. बाद में जिस गोबर से उनकी प्रतिमा बनी है उसे घर ले आया जाता है. ऐसी मान्यता है कि इस गोबर को प्रसाद के रूप में घर के अन्न क्षेत्र में रखने से धन-धान्य की कमी नहीं होती है.

ये भी पढ़ेंः Dhanteras 2022: धनतेरस पर करें पंचोपचार विधि से पूजन, कभी नहीं होगी धन-दौलत की कमी

कब है भाई दूज
हिंदू पंचाग के अनुसार कार्तिक माह के द्वितीया के दिन भाई दूज का त्यौहार मनाया जाता है. इस त्यौहार में बहन अपने भाई के लंबी आयु की कामना करते हुए चित्रगुप्त की पूजा करती हैं. इस साल कार्तिक माह के शुक्ल पक्ष की द्वितीया तिथि 26 अक्टूबर को दोपहर 02 बजकर 42 मिनट से शुरू हो रहा है, जो अगले दिन 27 अक्टूबर को दोपहर 12 बजकर 45 मिनट पर समाप्त होगा. ऐसे में 26 अक्टूबर को यह त्यौहार मनाना विशेष शुभ रहेगा. उदयातिथि के मतानुसार आप भाई दूज का त्यौहार 27 को भी मना सकते हैं.

ये भी पढ़ेंः Dhanteras 2022: धनतेरस पर झाड़ू खरीदते समय इन बातों का रखें ध्यान, जानिए महत्व​

(Disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और विभिन्न जानकारियों पर आधारित है. zee media इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

Read More
{}{}