trendingNow/india/madhya-pradesh-chhattisgarh/madhyapradesh11212696
Home >>Madhya Pradesh - MP

MP के किसानों के लिए अच्छी खबर, इस बार नहीं होगी खाद-बीज की कमी

मध्य प्रदेश के किसानों को इस बार खरीफ की फसल में खाद बीज के लिए परेशान नहीं होना पड़ेगा. बताया जा रहा है कि इस बार पहले से ही खाद और बीज की पर्याप्त व्यवस्था की गई है. ताकि किसानों को आसानी से खाद बीज मिल सके. 

Advertisement
MP के किसानों के लिए अच्छी खबर, इस बार नहीं होगी खाद-बीज की कमी
Stop
Zee Media Bureau|Updated: Jun 08, 2022, 05:49 PM IST

आकाश द्विवेदी/भोपाल। मध्य प्रदेश के किसानों के लिए अच्छी खबर आई है. इस बार प्रदेश के किसानों को खरीफ फसल के लिए खाद और बीज को परेशान नहीं होना पड़ेगा, इस बार सरकार ऐसी व्यवस्था करने जा रही है, जिससे प्रदेश में किसी प्रकार से खाद बीज की कमी न हो. 

इस बार रहेगी पर्याप्त व्यवस्था 
दरअसल, मध्य प्रदेश में इस बार किसानों के लिए खाद बीज की कमी न हो इसके लिए शिवराज सरकार ने अभी से व्यवस्था बनाने की बात कही है. सरकार ने जुलाई में उपयोग होंने वाली खाद की व्यवस्था पहले से ही दुरुस्त कर ली है. बताया जा रहा है कि इस बार प्रदेश में पर्याप्त खाद की व्यवस्था है, प्रदेश के सभी जिलों में पिछले साल की तुलना में इस साल खाद का ज्यादा भंडारण है. इसलिए सभी जिलों पर्याप्त व्यवस्था रहेगी. 

मिलेगा पर्याप्त बीज 
वहीं इस साल प्रदेश में बीज की भी कमी नहीं होने दी जाएगी. प्रदेश में खरीफ की फसलों के लिए धान, मक्का, ज्वार, कोदो-कुटकी, उड़द, मूंग, तुअर, सोयाबीन, मूंगफली और कपास की 25.90 लाख क्विंटल बीज की व्यवस्था है. मध्य प्रदेश में भी इन्ही फसलों का बीज ज्यादा इस्तेमाल होता है. बता दें कि पिछली बार की तुलना में इस बार 8.766 लाख क्विंटल ज्यादा बीज उपलब्ध है, ऐसे में बीज की व्यवस्था बनाई गई है, ताकि किसानों को परेशान न होना पड़े. 

बता दें कि इस बार मूंग और उड़द की खरीदी इस बार केंद्र सरकार के लक्ष्य से 3 गुना ज्यादा की गई है. यही वजह है कि सभी जिलों में बरसात के पहले ही बीज पहुंचाने की व्यवस्था की गई है. बता दें कि इस बार प्रदेश के कई जगहों से पर्याप्त खाद न मिलने की शिकायतें सामने आई थीं. 

ये भी पढ़ेंः MP पंचायत चुनाव में बीजेपी के दिग्गज नेताओं की साख दांव पर, कई परिजन मैदान में

WATCH LIVE TV

Read More
{}{}