trendingNow/india/madhya-pradesh-chhattisgarh/madhyapradesh11470790
Home >>Madhya Pradesh - MP

Gold Price Today: सोने और चांदी के दाम में भारी उछाल, जानें आज का सराफा भाव

Gold Price Today: लगातार बढ़ रही खरीदी और ट्रेडिंग के कारण सोने चांदी के भाव में लगातार बढ़ोतरी हो रही है. अगर आप गहने खरीदेने की योजना बना रहे हैं तो हम बता रहे हैं आज का सराफा भाव

Advertisement
Gold Price Today: सोने और चांदी के दाम में भारी उछाल, जानें आज का सराफा भाव
Stop
Updated: Dec 05, 2022, 08:09 AM IST

Gold Price Today: शादियों का सीजन शुरू होते ही सराफा बाजार में जमकर खरीददारी हो रही है. इसी कारण कीमती धातु जैसे सोना चांदी के दानों में होने वाली हलचल पर सबकी नजर बनी हुई है. साने और चांदी की कीमत में रोजाना कुछ न कुछ बदलाव हो रहा है. बैंक बाजार डॉट कॉम के अनुसार, पिछले 10 दिनों में 24 कैरेट 8 ग्राम सोने के दाम करीब 700 रुपये बढ़ गए हैं. वहीं चांदी की कीमतों में भी कुछ बदलाव आया है.

अगर आप भी आज सोना चांदी या गहने खरीदने का प्लान कर रहे हैं तो बाजार जाने से पहले सोना चांदी के रेट के साथ कुछ जरूरी जानकारी जान लें, जिससे आपका समय और पैसा दोनों बचेगा.

ये भी पढ़ें: घर में भूलकर न लगाएं ये 5 पौधे, आर्थिक तंगी से हो जाएंगे बर्बाद

भोपाल इंदौर सराफा बाजार
इंदौर और भोपाल सराफा बाजार में लगातार सोने के भाव बढ़ रहे हैं. 25 नवंबर के मुकाबले देखा जाए तो आज यानी 5 दिसंबर को सोने के भाव 720 रुपये बढ़ गए हैं. 25 नवंबर को 8 ग्राम 24 कैरेट सोने का भाव 41,480 रुपये था जो आज 42,232 रुपये पर पहुंच गया है. वहीं कल के मुकाबले सोने की कीमत स्थिर बनी हुई है.

Video: अमरकंटक में हाथी के नीचे फंस गया शख्स, फिर जो हुआ देखने लायक है

इंदौर, भोपाल, रायपुर में सोना चांदी के रेट इस तरह हैं

ये भी पढें: चूहों के आतंक से बचाएंगे ये 10 तरीके, न मारने की जरूरत न पिंजरे का काम

सोने के रेट
- 22 कैरेट का स्टैंडर्ड गोल्ड 1 ग्राम- 5,028 रुपये
- 22 कैरेट का स्टैंडर्ड गोल्ड 8 ग्राम- 40,224 रुपये
- 24 कैरेट प्योर गोल्ड 1 ग्राम- 5,279 रुपये
- 24 कैरेट प्योर गोल्ड 8 ग्राम- 42,232 रुपये

चांदी के रेट
पिछले 10 दिनों में चांदी के भाव में काफी उतार चढ़ाव आया, लेकिन 4 दिसंबर के मुकाबले 5 दिसंबर को चांदी के दाम वैसे ही बने हुए हैं. हालांकि 25 नवंबर के 1 किलो चांदी के भाव में 3600 रुपये की तेजी आई है.
- आज 1 ग्राम चांदी की कीमत 71.6 रुपये है
- आज 1 किलो चांदी की कीमत 71,600 रुपये है

ये भी पढ़ें: मौत के करीब ले जाती हैं ये 5 गलतियां! खाने के बाद भूलकर भी ना करें ऐसे काम

कैसे तय होते हैं सोने चांदी के दाम
भारत में सोने चांदी का रेट शेयर बाजार के हिसाब से तय होता है. जिस दिन ट्रेडिंग होती है उसकी आखिरी क्लोजिंग को अगले दिन के लिए बाजार भाव मान लिया जाता है. हालांकि ये सेंट्रल प्राइज होता है. इसमें कुछ और चार्च के साथ रेट अलग-अलग शहरों में तय होता है.

VIDEO: दरियादिल बच्चे ने कुछ ऐसे खिलाया नन्हें परिंदों को खाना, दिल जीत लेगा वीडियो

बाजार भाव से ज्यादा में क्यों मिलते हैं गहने
हमेशा लोगों को लगता है कि आज तो बाजार का भाव इतना है, लेकिन सोनार हम से ज्यादा पैसे ले रहे हैं. इसलिए आपको जान लेना जरूरी है कि बाजार भाव प्योर धातु के बार की होती है. ये गहनों को रेट नहीं होता. इस लिए कोई भी दुकानदार आपसे गहनों के वजन के उपर मेकिंग और सर्विस चार्ज लेता है, जिससे आपका गहना बाजार भाव से ऊपर पहुंच जाता है.

22 और 24 कैरेट सोने में अंतर
24 कैरेट गोल्ड 99.9 प्रतिशत शुद्ध होता है और 22 कैरेट लगभग 91 प्रतिशत शुद्ध होता है. 22 कैरेट गोल्ड में 9% अन्य धातु जैसे तांबा, चांदी, जिंक मिलाकर जेवर तैयार किया जाता है. जबकि 24 कैरेट सोना सबसे शुद्ध होने के कारण काफी लचीला और कमजोर होता है. इस कारण इससे गहने नहीं बनाए जा सकते.

Read More
{}{}