Home >>Madhya Pradesh - MP

MP में बारिश से किसान परेशान, फसलें खराब, सरकार से लगाई मदद की गुहार

एमपी में बारिश का दौर थमने का नाम नहीं ले रहा है, मध्य प्रदेश से अब तक मानसून की विदाई नहीं हुई है, लेकिन लगातार हो रही बारिश अब प्रदेश के किसानों के लिए मुसीबत का सबब बनने लगी है, प्रदेश के कई जिलों में बारिश से किसानों की फसलों को भारी नुकसान पहुंचा है. ऐसे में किसानों ने अब सरकार से मदद की गुहार लगाई है. 

Advertisement
MP में बारिश से किसान परेशान, फसलें खराब, सरकार से लगाई मदद की गुहार
Stop
Zee Media Bureau|Updated: Oct 09, 2022, 01:36 PM IST

करतार सिंह राजपूत/मुरैना। मध्य प्रदेश में पिछले तीन दिनों से लगातार बारिश का दौर जारी है, आज भी प्रदेश में कई जिलों में पर बारिश हुई है. लगातार बारिश ने सबसे ज्यादा नुकसान किसानों को पहुंचाया है, बारिश से रवि की फसल खराब हो गई है, जिससे किसानों को भारी नुकसान होने की संभावना है, सबसे ज्यादा नुकसान ग्वालियर चंबल अंचल में देखा जा रहा है. ऐसे में फसलें खराब होने के बाद किसानों ने सरकार से मदद की गुहार लगाई है. 

ग्वालियर-चंबल में सबसे ज्यादा नुकसान 
लगातार हो रही बारिश से ग्वालियर चंबल अंचल में किसानों की फसलों को भारी नुकसान पहुंचा है, क्योंकि किसानों की रवि की फसल पूरी तरह से तैयार हो चुकी थी, लेकिन अचानक हुई बरसात से फसल पूरी तरह बर्बाद हो गई. दरअसल ग्वालियर-चंबल अंचल में बीते 4 दिनों से लगातार बारिश हो रही है, इस बारिश की वजह से किसानों के खेत पानी से भर गए हैं, जबकि जो फसल काट कर किसानों ने खलिहान में रख दी थी वह फसल भी बारिश के पानी में डूब गई है और जो फसल खेतों में काटने के लिए खड़ी थी वह फसल भी ज्यादा बारिश होने की वजह से तबाह हो चुकी है, ऐसे में किसानों को बारिश से दोहरा नुकसान हुआ है. 

सरकार से मुआवजे की मांग 
फसलें खराब होने से किसानों के सामने आर्थिक संकट गहरा गया है, क्योंकि बाजरा, मूंग, तिल और सरसों की फसल को भारी नुकसान पहुंचा है. खास बात यह है कि अभी तक सरकार की तरफ से किसानों को राहत पहुंचाने की दिशा में कोई घोषणा नहीं की गई है. ऐसे में किसान परेशान हैं कि आने वाले समय में वे अपने परिवार का भरण पोषण कैसे कर पाएंगे, ग्वालियर चंबल अंचल के किसानों ने सरकार से मदद की गुहार लगाई है. क्योंकि इस बार लगातार बारिश होने से पहले भी किसानों को नुकसान हुआ है. केवल ग्वालियर-चंबल अंचल में ही नहीं बल्कि दूसरे जिलों में भी बारिश से किसानों की फसलों को नुकसान हुआ है. 

ग्वालियर-चंबल में जोरदार बारिश 
बता दें कि पिछले दो तीन दिनों से ग्वालियर-चंबल अंचल में जोरदार बारिश हो रही है, ग्वालियर, मुरैना, श्योपुर और भिंड जिलों के कई क्षेत्रों में लगातार हुई बारिश से नदी नाले भी उफान पर आ गए. श्योपुर जिले में भी बारिश से पार्वती नदी उफान पर आ गई है. जिससे कई रोड बंद है. वहीं आज भी इन जिलों में बारिश के आसार जताए गए हैं. 

आज भी प्रदेश में बारिश की संभावना  
मध्य प्रदेश में मौसम विभाग ने आज भी बारिश की संभावना जताई है, ग्वालियर-चंबल के सभी जिले भिण्ड, मुरैना, श्योपुर, ग्वालियर, दतिया, शिवपुरी में बारिश के आसार है, इसके अलावा आगर-मालवा, राजगढ़, धार, अलीराजपुर, बडवानी, झाबुआ और खरगोन जिलों में भी भारी बारिश की संभावना है. वहीं रीवा, सागर, भोपाल, इंदौर, उज्जैन, ग्वालियर और चंबल संभागों गरज चमक के साथ बारिश के आसार है.

{}{}