trendingNow/india/madhya-pradesh-chhattisgarh/madhyapradesh11896777
Home >>Madhya Pradesh - MP

MP News: मध्य प्रदेश में होगा ब्लैक आउट! लाखों कर्मचारियों ने रखा उपवास, गांधी जयंती पर खून से लिखा ज्ञापन

MP News: मध्य प्रदेश में चुनाव से पहले एक आंदोलनों का दौर जारी है. भोपाल में आज गांधी जयंती पर कर्मचारियों ने उपवास रखा और खून से लिखा ज्ञापन सौंपा. बिजली कर्मी 6 अक्टूबर से हड़ताल पर जा रहे हैं. इससे ब्लैक आउट के हालात बन सकते हैं.

Advertisement
MP News: मध्य प्रदेश में होगा ब्लैक आउट! लाखों कर्मचारियों ने रखा उपवास, गांधी जयंती पर खून से लिखा ज्ञापन
Stop
Shyamdatt Chaturvedi|Updated: Oct 02, 2023, 01:21 PM IST

MP News: भोपाल। चुनाव से पहले मध्य प्रदेश में आंदोलनों का दौर जारी है. हर वर्ग को लग रहा है सरकार चुनावी साल में उनकी सुनवाई कर देगी. अभी कुछ दिनों पहले ही पटवारियं की हड़ताल खत्म हुई की अब बिजली कर्मी मोर्चे पर आ गए हैं. आज बिजली कर्मियों के साथ ही 52 विभाग और निगम मंडल के डेढ़ लाख कर्मचारियों ने उपवास रखा. इस दौरान गांधी प्रतिमा के सामने शांतिपूर्ण प्रदर्शन कर खून से लिखा ज्ञापन सौपा गया.

ब्लैक आउट का खतरा
पटवारियों के बाद मध्य प्रदेश में बिजली कर्मी मुखर हो गए हैं. ऐसे में राज्य में ब्लैक आउट का खतरा बन रहा है. अब बिजली कर्मी आंदोलन की राह पर निकल गए हैं. कर्मियों के तीन बड़े संगठन यानी मध्य प्रदेश विद्युत मंडल अभियंता संघ, यूनाइटेड फोरम, पांवर इंजीनियर एम्पलाईज एसोसिएशन (पिया) एक साथ आंदोलन करेंगे. इसमें करीब 70 हजार कर्मचारी और 52 हजार पेंशनर शामिल होंगे.

बता दें गांधी जयंती के रोज कर्मचारियों ने ध्यान आकर्षण के लिए उपवास रखा है. अब वो 6 अक्टूबर से अनिश्चित कालीन हड़ताल पर चले जाएंगे. इनकी मांगों में निजीकरण, वेतनमान, अनुकंपा, संविलियन जैसी 8 सूत्रीय मांगे शामिल हैं. अगर ये हड़ताल पर जाते हैं तो प्रदेश में बिजली व्यवस्था चरमरा सकती है.

52 विभाग के कर्मचारियों का विरोध
गांधी जयंती पर प्रदेश के 52 विभाग और निगम मंडल के डेढ़ लाख कर्मचारियों ने आज उपवास रखा. अपनी 12 सूत्रीय मांगों को लेकर उन्होंने खून से ज्ञापन लिखकर सौंपा. मध्य प्रदेश कर्मचारी मंच के इस विरोध में अनियमित, विनियमित, स्थाई कर्मी, दैनिक वेतन भोगी कर्मचारी, अंशकालीन कर्मचारी, पंचायत चौकीदार, पार्ट टाइम कर्मचारी गांधी प्रतिमा के पास उपवास बैठे. इसमें उन्होंने  सातवां वेतनमान, एरियर, हेल्थ बीमा संबंधी अन्य मांगे रखी.

प्रदर्शन से पहले जारी सूचना में संघ की ओर से बताया गया था कि कर्मचारी गांधीजी का रक्त तिलक करेंगे और उन्हें श्रद्धांजलि देंगे. इसके साथ ही अपनी 12 सूत्रीय मांगों को लेकर खून से लिखा हुआ ज्ञापन सौपेंगे. इसके लिए वो कुशाभाऊ ठाकरे हॉल, पुरानी विधानसभा परिसर में स्थित गांधी प्रतिमा के समक्ष प्रदर्शन करेंगे.

Read More
{}{}