trendingNow/india/madhya-pradesh-chhattisgarh/madhyapradesh11894873
Home >>Madhya Pradesh - MP

Earthquake In Seoni: सिवनी में भूकंप के झटके, रिक्टर स्केल पर रही 2.9 तीव्रता

सिवनी में शुक्रवार के बाद आज शनिवार को फिर भूकंप के झटके महसूस किए गए हैं. आज शाम 5:58 पर भूकंप के झटकों ने लोगों में डर का मौहाल का पैदा कर दिया. वहीं शुक्रवार शाम 6:45 बजे भी भूकंप के झटके महसूस किए गए थे. वहीं मौसम विभाग ने भी भूकंप की पुष्टि कर दी है.

Advertisement
Earthquake In Seoni: सिवनी में भूकंप के झटके, रिक्टर स्केल पर रही 2.9 तीव्रता
Stop
Shikhar Negi|Updated: Sep 30, 2023, 10:45 PM IST

Seoni Earthquake: सिवनी में शुक्रवार के बाद आज शनिवार को फिर भूकंप के झटके महसूस किए गए हैं. आज शाम 5:58 पर भूकंप के झटकों ने लोगों में डर का मौहाल का पैदा कर दिया. वहीं शुक्रवार शाम 6:45 बजे भी भूकंप के झटके महसूस किए गए थे. वहीं मौसम विभाग ने भी भूकंप की पुष्टि कर दी है. रिएक्टर स्केल पर 2.9 का भूकंप दर्ज किया गया है.

जानकारी के मुताबिक बारिश के बाद से ही इस तरह के झटके बीते 4 सालों से आ रहे हैं. जो बारिश रुकने के बाद खुद ही रुक जाते हैं. 

उज्जैन के बाद छिंदवाड़ा में हैवानियत, 7 साल की बच्ची ने शोर मचाया तो तोड़ा जबड़ा

शुक्रवार शाम कांपी थी धरती
बता दें कि न सिर्फ आज बल्कि शुक्रवार शाम को भी सिवनी में भूकंप के झटके महसूस किए गए थे. हालांकि इसमें किसी प्रकार की कोई जनहानि नहीं हुई है. इसी तरह 11 सितंबर को भी सिवनी में झटके दर्ज किए गए थे. लेकिन शुक्रवार को आया भूकंप का तगड़ा झटका देखकर कुछ सेकंड के लिए लोगों को होश उड़े गए थे. धमाके के साथ तेज आवाज के साथ सब कुछ कांप उठा, घर व दुकानों में मौजूद लोग दहशत में आ गए थे.

लोगों में डर का माहौल
शुक्रवार और शनिवार को लगातार दो दिनों में आए भूकंप के झटकों ने लोगों में डर का माहौल पैदा कर दिया है. भूकंप रुकने के बाद लोगों ने राहत की सांस ली है. वहीं मौसम विभाग ने रिएक्टर स्केल पर 2.9 का भूकंप दर्ज किया है.

जानिए, क्यों आता है भूकंप
सरंचना के मुताबिक धरनी टैक्टोनिक प्लेटों पर स्थित है. प्लटों के नीचे तरल पदार्थ है, जिस पर ये प्लेट तैरती है. कई बार आपस में ये प्लेट टकराती है और दबाव की वजह से ये टूटने लगती है. इससे जो ऊर्जा निकलती है, वो बाहर निकलने का रास्ता खोजती है, फिर जब डिस्टर्बेंस बनता है, तो भूकंप आता है.

Read More
{}{}