trendingNow/india/madhya-pradesh-chhattisgarh/madhyapradesh11304164
Home >>Madhya Pradesh - MP

उज्जैन में कुछ दिनों से कांप रही थी धरती, वैज्ञानिकों के दल ने किया चौंकाने वाला खुलासा

विगत 3 दिन दिनों यानी 12 अगस्त से लगातार हो रही भूगर्भीय हलचल को लेकर चौथे दिन ग्रामीणों की नाराजगी के बाद सोमवार को मौके पर भूगर्भीय वैज्ञानिकों की भोपाल से वैज्ञानिक उज्जैन पहुंचे

Advertisement
उज्जैन में कुछ दिनों से कांप रही थी धरती, वैज्ञानिकों के दल ने किया चौंकाने वाला खुलासा
Stop
Zee Media Bureau|Updated: Aug 15, 2022, 10:42 PM IST

राहुल सिंह राठौड़/उज्जैन: जिले की महिदपुर तहसील क्षेत्र अंतर्गत आने वाले ग्राम बागली, जगोटी, बरखेड़ी बाजार व अन्य आस पास के गांवो में विगत 3 दिन दिनों यानी 12 अगस्त से लगातार हो रही भूगर्भीय हलचल को लेकर चौथे दिन ग्रामीणों की नाराजगी के बाद सोमवार को मौके पर भूगर्भीय वैज्ञानिकों की भोपाल से वैज्ञानिक सुधिर शर्मा, उज्जैन से वैज्ञानिक मोहन कुमार व टीम के अन्य सदस्य पहुंचे और टीम ने तेज आवाज व कंपन की स्थिति का सही कारण पता करने की कोशिश की.

उज्जैन में महसूस किए गए भूकंप जैसे तेज झटके, रात को घरों से बाहर आए लोग

 

इस जांच के दौरान टीम के साथ क्षेत्रीयभाजपा से विधायक बहादुर सिंह चौहान व क्षेत्रीय आलाधिकारी भी मौजूद रहे. वैज्ञानिकों ने कहा कि ये भूकंप नहीं है. यहां जमीन में नीचे जहां-जहां से पानी निकाला गया, उस वक़्त जगह-जगह गेप बन गए है और अब बारिश के कारण उन गेप में पानी दोबारा जाने से जो गैस अंदर निर्मित हुई है, वो निकल नहीं पा रही है. यही कारण है कि अंदर आवाज और कंपन जैसी घटना हो रही है. जो 8 से 10 दिन के समय मे अपने आप सामान्य हो जाएगा. ये एक प्राकृतिक घटना है, इससे भूकंप का कोई संबंध नही है. यह क्षेत्र भूकंप क्षेत्र में नहीं आता है.

दरअसल मुख्य रूप से इस भूगर्भीय घटना कि तेज गति को जिला मुख्यालय उज्जैन से 30 किलोमिटर क़रीब दूर ग्राम जगोटी में देखा गया. जहां कुछ लोगों के घर में क्रेक हुआ तो कुछ के बर्तन गिर गये. जिससे बीती रात ग्रामीणों में भय का माहौल बन गया और सबने एक साथ घर के बाहर निकल आक्रोशित होकर जिम्मेवारो को वीडियो जारी कर संदेश दिया कि हम मार जाएंगे तब सुध लेंगे क्या? जिसके बाद रात में ही एसडीएम पहुंचे और ग्रामीणों को सोमवार को टीम बुलवाकर जांच करवाने का आश्वासन दिया.

सीएम हेल्प लाइन पर हुई थी शिकायतें
दरअसल लोग इतने भय में थे कि जिला कलेक्टर, एसडीएम, तहसीलदार से वीडियो जारी कर निवेदन किया. यहां तक कि सीएम हेल्प लाइन पर लोगों ने शिकायत कर दी. उसके बाद जो टीम भोपाल उज्जैन से सोमवार को गांव जगोटी पहुंची और जांच के बाद ग्रामीणों को भय मुक्त रहने का आश्वासन दिया व घटना के कारणों की स्पष्ट रिपोर्ट जिला कलेक्टर को सौंपी गई है.

Read More
{}{}