Home >>Madhya Pradesh - MP

Today Weather Update: नौतपा में खूब तप रहा MP- छत्तीसगढ़, पारा 45°C के पार, लू का येलो अलर्ट जारी

MP Today Weather Update: मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ में भीषण गर्मी का दौर जारी है. मौसम विभाग ने आज कई जिलों में लू का अलर्ट जारी किया है. आइए जानते हैं आज कैसा रहेगा मौसम.  

Advertisement
Today Weather Update: नौतपा में खूब तप रहा MP- छत्तीसगढ़, पारा 45°C के पार, लू का येलो अलर्ट जारी
Stop
Ranjana Kahar|Updated: May 30, 2024, 07:20 AM IST

Weather Update Today: मध्य प्रदेश में भीषण गर्मी ने लोगों का हाल बेहाल कर दिया है. पूरा प्रदेश भट्टी की तरह तप रहा है. निवाड़ी में तापमान 48.5 डिग्री सेल्सियस पहुंच गया. जबकि दतिया में 48.4, रीवा में 48.2, ग्वालियर में 47.6 और सिंगरौली में 47 डिग्री तापमान दर्ज किया गया. मौसम विभाग ने प्रदेश के कई जिलों में लू को लेकर रेड और येलो अलर्ट जारी किया है. छत्तीसगढ़ के मौसम की बात करें तो यहां भी लोग भीषण गर्मी से परेशान हैं. रायपुर में तापमान 45 डिग्री पहुंच गया है.

मध्य प्रदेश में आज कैसा रहेगा मौसम?
मौसम विभाग ने राज्य के 12 जिलों में रेड और येलो अलर्ट जारी किया है. सीधी, टीकमगढ़, ग्वालियर, दतिया, भिंड, मुरैना, सिंगरौली, रीवा, मऊगंज, सतना, छतरपुर, निवाड़ी और मैहर में रेड अलर्ट जारी किया गया है. जबकि भोपाल, विदिशा, रायसेन, सीहोर, राजगढ़, खंडवा, खरगोन, शाजापुर, आगर मालवा, मंदसौर, नीमच, अशोकनगर, शिवपुरी, अनूपपुर, शहडोल, कटनी, सागर, गुना, उमरिया और दमोह में येलो अलर्ट जारी किया गया है.

प्रदेश में सबसे अधिक तापमान निवाड़ी में 48.5 डिग्री, दतिया में 48.4 डिग्री, रीवा में 48.2 डिग्री, ग्वालियर में 47.6 डिग्री और सिंगरौली में 47 डिग्री दर्ज किया गया. मौसम विभाग ने लोगों से अपील की है कि वे दोपहर 12 से 3 बजे के बीच अपने घरों से बाहर न निकलें, जब तक कि कोई जरूरी काम न हो.

यह भी पढ़ें: MP News: गर्मी से हालात बेकाबू, ग्वालियर में लू लगने से भाई-बहन की मौत, परिवार में कोहराम

 

छत्तीसगढ़ में आज कैसा रहेगा मौसम ?
छत्तीसगढ़ में भी भीषण गर्मी से लोग परेशान हैं. नौतपा में प्रदेश जल रहा है. रायपुर में तापमान 45 डिग्री पहुंच गया है. रायगढ़ 46.7 डिग्री और बलरामपुर 45.6 डिग्री के साथ सबसे गर्म रहा. 31 मई तक तापमान में कोई खास बदलाव की संभावना नहीं है. मौसम विभाग ने आज लू का अलर्ट जारी किया है. रायपुर, बिलासपुर और दुर्ग संभाग में लू चलने की संभावना है. फिर 31 मई से 2 जून के बीच बारिश की संभावना है.

{}{}