trendingNow/india/madhya-pradesh-chhattisgarh/madhyapradesh11872244
Home >>Madhya Pradesh - MP

Ujjain News: महकाल दर्शन के लिए नए नियम, इन कपड़ों के बिना नहीं होगी बाबा की पूजा

Mahakal Darshan: बाबा महाकाल के दर्शन करने के लिए अब श्रद्धालुओं को ड्रेस कोड में पहुंचना होगा. मंदिर प्रबंधन समिति ने बैठक में फैसला लिया है कि जो भी बिना ड्रेस कोड के आएगा उसे एंट्री नहीं दी जाएगी और न ही वो बाबा के दर्शन कर पाएगा. जानें क्या है ड्रेस कोड-

Advertisement
Ujjain News: महकाल दर्शन के लिए नए नियम, इन कपड़ों के बिना नहीं होगी बाबा की पूजा
Stop
Ruchi Tiwari|Updated: Sep 15, 2023, 09:39 AM IST

Dress Code for Mahakal Darshan: बाबा महाकाल के दर्शन की तैयारी कर रहे श्रद्धालुओं के लिए जरूरी खबर है.  अब गर्भ गृह में महाकाल की पूजा करने के लिए ड्रेस कोड में पहुंचना होगा. महाकालेश्वर मंदिर प्रबंधन समिति ने बैठक में फैसला लिया है कि अब महिलाओं और पुरुषों को ड्रेस कोड में आना होगा, नहीं तो गर्भ गृह में प्रवेश नहीं मिलेगा.

महिला-पुरुषों के लिए ड्रेस कोड लागू
गर्भ गृह में प्रवेश के लिए अब महिलाओं को साड़ी पहनान अनिवार्य है. इसके अलावा पुरुषों को धोती-कुर्ता पहनना जरूरी है. बिना साड़ी और धोती-कुर्ता के अन्य परिधानों में प्रवेश वर्जित रहेगा. मंदिर की प्रबंधन समिति की बैठक में यह निर्णय लिया गया है और इसके निर्देश भी जारी कर दिए गए हैं. 

ये भी पढ़ें-  इस शुभ मुहुर्त में घर लाएं गणपति बप्पा, दूर हो जाएंगे सभी कष्ट

VIP लोगों पर भी लागू होगा ड्रेस कोड
कलेक्टर कुमार पुरुषोत्तम ने बताया कि मंदिर के गर्भ गृह में प्रवेश के लिए जो ड्रेस कोड लागू किया गया है वो आम जन के और VIP श्रद्धालुओं दोनों पर लागू होगा. 10 साल तक की बच्चियों को सलवार सूट पहनकर आने पर ही गर्भ गृह में प्रवेश दिया जाएगा. 

इन कपड़ों पर लगा बैन
समिति ने गर्भ ग्रह में प्रवेश के लिए जींस, शर्ट, टी शर्ट, पैंट पर पूरी तरह प्रतिबंध लगा दिया है. ऐसे में अब कोई भी बिना ड्रेस कोड के बाबा महाकाल का अभिषेक नहीं कर पाएगा. 

ये भी पढ़ें-  तीज पर साड़ियों के ये रंग बढ़ा देंगे पति की उम्र

इस दिन मिलेगा फ्री भस्मारती देखने का मौका
महाकाल मंदिर प्रबंधन समिति की बैठक में ये भी फैसला लिया गया है कि उज्जैन के स्थानीय लोगों को मंगलवार के दिन भस्म आरती में नि:शुल्क प्रवेश दिया जाएगा.  अभी गर्भ गृह में श्रद्धालुओं के प्रवेश की शुरुआत तो नहीं हुई है, लेकिन एक सप्ताह बाद जब भी गर्भगृह में श्रद्धालुओं को प्रवेश दिया जाएगा, तब इन नियमों का पालन जरूर करवाया जाएगा. 

एक सप्ताह बाद खुलेगा गर्भ गृह
सावन के महीने में उमड़ने वाली श्रद्धालुओं की भीड़ को ध्यान में रखते हुए महाकालेश्वर मंदिर के गर्भ गृह में भक्तों के प्रेवश पर रोक लगा दिया गया था. कलेक्टर कुमार पुरुषोत्तम ने बताया कि एक बार फिर से गर्भ गृह में प्रवेश शुरू होना है, जिसके लिए एक प्रक्रिया तैयार की जा रही है. गर्भ गृह में प्रवेश के लिए जो पहले से व्यवस्था है उसमें बदलाव किए जा रहे हैं. अब इस बात का भी ध्यान रखा जा रहा है कि जो श्रद्धालु कार्तिक मंडपम और गणेश मंडपम से बाबा महाकाल के दर्शन करते हैं, उन्हें गर्भगृह में दर्शन करने वाले श्रद्धालुओं के कारण किसी भी प्रकार की असुविधा का सामना न करना पड़े. ऐसे में करीब एक सप्ताह बाद से गृह खुल जाएगा. 

इनपुट- भोपाल से अजय दुबे, ZEE मीडिया

 

Read More
{}{}