trendingNow/india/madhya-pradesh-chhattisgarh/madhyapradesh11699504
Home >>Madhya Pradesh - MP

Pineapple Benefits And Side Effects: क्या सच में अनानास खाने से बढ़ता है शुगर? जानिए इसके फायदे और नुकसान

Pineapple Benefits And Side Effects: अनानास खाने में काफी टेस्टी होता है. इसमें कई सारे पोषक तत्व मौजूद होते हैं, जो हमारी सेहत के लिए लाभकारी होते हैं. आज के इस आर्टिकल में हम आपको अनानास के फायदे और नुकसान के बारे में बताने जा रहे हैं.  

Advertisement
Pineapple Benefits And Side Effects: क्या सच में अनानास खाने से बढ़ता है शुगर? जानिए इसके फायदे और नुकसान
Stop
Ranjana Kahar|Updated: May 17, 2023, 01:54 PM IST

Pineapple Benefits And Side Effects: अनानास सेहत के लिए काफी अच्छा माना जाता है. अनानास को पाइनएप्पल के नाम से भी जाना जाता है. इस फल में ऐसे कई सारे गुण होते हैं जो हमें अंदर से मजबूती प्रदान करते हैं. लेकिन क्या आपको पता है अनानास खाने से शुगर बढ़ता है? जी हां अनानास खाने से शुगर बढ़ता है. यदि आप शुगर मरीज है तो आपको इसे काफी सोच समझ कर खाना होगा. नहीं तो ये आपके लिए घातक साबित हो सकता है. आइए जानते हैं इसके फायदे और नुकसान के बारे में विस्तार से.

अनानास खाने के फायदे-
इम्यूनिटी

अनानास यानी पाइनएप्पल खाने इम्यूनिटी बढ़ती है. अनानास में विटामिन सी की भरपूर मात्रा पाई जाती है, जो रोग प्रतिरोधन क्षमता बढ़ाने के लिए कारगर साबित होता है. यदि किसी व्यक्ति की इम्यूनिटी कमजोर है तो उसे आज से ही अपनी डाइट में अनानास शामिल करना चाहिए.

वजन घटाने में फायदेमंद
अनानास खाने से वजन भी तेजी से घटता है. अनानास में कैलोरी की मात्रा कम होती है, जो वजन घटाने में मदद कर सकती है. इसके अलावा अनानास को विटामिन सी का अच्छा सोर्स माना जाता है.

हड्डियों को मजबूत करने में
अनानास खाने से हड्डियां भी मजबूत होती हैं. क्योकि इसमें मिनरल्स और विटामिन के गुण भरपूर मात्रा में पाए जाते हैं, जो हड्डियों को मजबूती प्रदान करते हैं. बता दें कि हड्डी को मजबूत करने के लिए अनानास का जूस पीना चाहिए.

यह भी पढ़ें: World Hypertension Day 2023: जानें क्यों मनाया जाता है 'हाईपरटेंशन' डे, कहीं आप भी तो इसके शिकार नहीं

 

अनानास खाने के नुकसान-
अनानास खाने के फायदे भी है और नुकसान भी. आइए जानते हैं इसके नुकसान के बारे में...

ब्लड शुगर
ब्लड शुगर के मरीजों को अधिक मात्रा में अनानास का सेवन नहीं करना चाहिए. क्योंकि अनानास का अधिक सेवन करने से ब्लड शुगर लेवल बढ़ सकता है. अनानास में शुगर की ज्यादा मात्रा में पाई जाती है, जो शरीर का शुगर लेवल बढ़ा सकता है. इसलिए यदि आप शुगर पेशेंट है तो डॉक्टर की सलाह लेकर ही अनानास का सेवन करें.

पाचन में दिक्कत
यदि अनानास को ज्यादा मात्रा में खाया जाता है तो इससे पाचन में दिक्कत हो सकती है. क्योंकि अनानास में विटामिन सी भरपूर मात्रा में पाया जाता है जिससे  उल्टी, दस्त जैसी समस्या हो सकती है.

दांतों में दर्द
बहुत अधिक अनानास खाने की वजह से दांतों में दर्द और सड़न की समस्या हो सकती है. क्योंकि अनानास प्राकृतिक रूप से मीठा होता है.

Read More
{}{}