trendingNow/india/madhya-pradesh-chhattisgarh/madhyapradesh12327296
Home >>Madhya Pradesh - MP

MP के इस स्कूल में बनी शराबी शिक्षकों की सूची, कुछ स्कूल भी नहीं आते सैलरी पूरी लेते हैं

Dindori News: डिंडौरी जिले में ऐसे शिक्षकों की सूची बनी है जो स्कूलों में शराब पीते हैं. इनमें से कुछ तो स्कूल तक नहीं आते है और तनख्वाह भी पूरी ले रहे हैं. 

Advertisement
डिंडौरी के स्कूलों में शराबी शिक्षक
Stop
Arpit Pandey|Updated: Jul 08, 2024, 07:50 PM IST

Madhya Pradesh News: सोचिए किसी जिले में शराबी शिक्षकों की सूची बनाए जाए तो फिर वहां शिक्षा का क्या आलम होगा अंदाजा लगाया जा सकता है. मध्य प्रदेश के एक जिले में शराबी शिक्षकों की सूची बनाई गई है. क्योंकि यहां के सरकारी स्कूलों के शिक्षक पूरी तरह से बेलगाम नजर आ रहे हैं. जिसके बाद स्कूल शिक्षा विभाग ने मामले में जांच के आदेश दिए हैं. क्योंकि यहां लगातार शराबी शिक्षकों की शिकायतें आती रही हैं. 

डिंडौरी जिले में शराबी शिक्षक

दरअसल, मध्य प्रदेश के डिंडौरी जिले में आने वाले मेंहदवानी बीईओ कार्यालय से जारी हुए एक पत्र ने जिले की शिक्षा व्यवस्था की पोल खोलकर रख दी है. आपको जानकर हैरानी होगी की सिर्फ मेंहदवानी विकासखंड के अलग-अलग सरकारी स्कूलों में तैनात शराबी शिक्षकों की संख्या 15 है तो वहीं 9 शिक्षक ऐसे भी हैं जो कई सालों से स्कूल ही नहीं जा रहे हैं. इसके अलावा 7 ऐसे शिक्षक भी हैं जिनपर दो पत्नियां रखने के आरोप हैं. वहीं एक शिक्षिका पर दो पति रखने की शिकायत है जो सिविल सेवा के उल्लंघन की श्रेणी में आता है. इस तरह के मामले सामने आने के बाद मेंहदवानी विकासखंड शिक्षाधिकारी एच एस मसराम ने जनजातीय कार्यालय डिंडौरी को पत्र लिखकर इन शिक्षकों के खिलाफ कार्रवाई करने की अनुशंसा की है. 

जनजातीय विभाग डिंडौरी के सहायक आयुक्त डॉक्टर संतोष शुक्ला से इस मामले में बात की तो उन्होंने बीईओ मेंहदवानी की इस पहल की तारीफ करते हुए उक्त शिक्षकों के खिलाफ कड़ी कार्रवाई का आश्वासन दिया है. सहायक आयुक्त का कहना है की जिले के सरकारी स्कूलों में शिक्षा व्यवस्था को बेहतर करने के उद्देश्य से न सिर्फ मेंहदवानी बल्कि जिले के सभी विकासखंडों में ऐसे शिक्षकों को चिन्हित करके उनके खिलाफ कड़ी कार्रवाई की जायेगी. खास बात यह है की जब एक विकासखंड में सरकारी रिकॉर्ड के मुताबिक शराबी शिक्षकों की संख्या 15 है तो पूरे जिले में शराबी शिक्षकों की संख्या कितनी ज्यादा होगी जिसका अंदाजा बड़ी आसानी से लगाया जा सकता है. 

कई बार नशे में मिले हैं शिक्षक 

दरअसल, डिंडौरी जिलें में कई बार सरकारी स्कूलों में शिक्षक शराब के नशे में मिले हैं. शिक्षक स्कूलों में ही शराब पीकर आ जाते हैं. जब वह खुद का ख्याल नहीं रख पाते हैं तो फिर बच्चों को क्या पढ़ाते होंगे. कुछ महीनों पहले जिले के समनापुर के सरकारी स्कूल में एक एक हेड मास्टर शराब पीकर स्कूल पहुंच गया था. जहां वह बच्चों को पीटता हुआ दिखा, इतना ही नहीं वह शराब के नशे में यह कहता हुआ नजर भी आया था कि अब यह स्कूल मॉडल स्कूल बनने वाला है. ऐसे में कई मामले इस जिले में सामने आते रहे हैं. वहीं अब शराबी शिक्षकों की सूची बनने के बाद स्कूल शिक्षा विभाग कड़ी कार्रवाई के मूड में नजर आ रहा है. 

डिंडौरी से संदीप मिश्रा की रिपोर्ट  

ये भी पढ़ेंः मुरैना की 'थार' ने पुलिस को किया हैरान, तीन शब्द बने जुर्माने की वजह

Read More
{}{}