trendingNow/india/madhya-pradesh-chhattisgarh/madhyapradesh11596282
Home >>Madhya Pradesh - MP

MP News: ईसाई मिशनरी स्कूल में यौन शोषण का मामला, 8 बच्चियों ने शिक्षकों के खिलाफ की शिकायत

Dindori Christian Missionary School:डिंडोरी जिले के एक क्रिश्चियन मिशनरी स्कूल की 8 छात्राओं ने शिक्षकों के खिलाफ यौन उत्पीड़न की शिकायत की है.

Advertisement
Dindori Christian Missionary School
Stop
Abhay Pandey|Updated: Mar 04, 2023, 08:54 PM IST

संदीप मिश्रा/डिंडोरी: देश भर में ईसाई कॉन्वेंट स्कूलों (Christian convent schools) में बच्चों के यौन शोषण के मामलों (child sexual abuse in schools) में कथित रूप से तेज़ी आई है. इससे इन स्कूलों में पढ़ने वाले लाखों बच्चों की सुरक्षा पर सवाल गहराते जा रहे हैं. ताजा मामला डिंडोरी जिले (Dindori district) में अमरपुर विकासखंड (Amarpur development block) के जुनवानी गांव (Junwani village) में संचालित क्रिश्चन स्कूल से सामने आया है. 

MP Crime: मुरैना में पकड़ा गया भ्रूण लिंग जांच केंद्र, हरियाणा की टीम ने जाल बिछाकर ऐसे पकड़ा

प्रदेश में कई स्कूल गम्भीर मामले सामने आए 
बता दें कि डिंडोरी जिले में मध्यप्रदेश राज्य बाल आयोग के ओचक निरीक्षण के दौरान गम्भीर शिकायतें मिली हैं. मिशनरी द्वारा संचालित अवैध चिल्ड्रन होम में रहने बाली आठ बच्चियों ने स्कूल के शिक्षकों के ख़िलाफ़ यौन शोषण की शिकायत की है. शिकायत सुनकर बाल कल्याण आयोग की टीम बच्चों को लेकर डिंडोरी के अजाक थाने पहुंची और शिकायत दर्ज कराई. वहीं बाल आयोग के सदस्य ओमकार सिंह का कहना है कि मध्यप्रदेश में ऐसे कई स्कूल है जहां ऐसे गम्भीर मामले सामने आए हैं.

मामले सामने आने के बाद मचा हड़कम्प
पूरे मामले के सामने आने के बाद हड़कम्प मचा हुआ है. मामले की जानकारी पाकर विधायक ओमकार मरकाम  समेत बड़ी संख्या में कांग्रेसी नेता पहुंच गए. पुलिस अधीक्षक संजय कुमार सिंह (Superintendent of Police Sanjay Kumar Singh) ने ट्वीट के माध्यम से जानकारी दी, "प्रकरण में महिला थाने में अपराध क्रमांक 0/23 धारा 354,354 क (1),323,34 आईपीसी 7,8 पॉक्सो एक्ट ,75,82 किशोर न्याय अधि. की FIR दर्ज हो चुकी है. जिसमें प्रिंसिपल नान सिंह यादव और अतिथि शिक्षक सनी संचालक,सविता ,खेम चंद सहित 4 लोग हैं तथा विवेचना दौरान आरोपी प्रिंसिपल को गिरफ्तार भी किया गया है. जबकि तीन अन्य आरोपी फरार बताए जा रहे हैं."

Read More
{}{}