Home >>Madhya Pradesh - MP

MP Election 2023: दिमनी में तोमर vs तोमर, जानिए मोदी के मंत्री के खिलाफ कांग्रेस ने किसे बनाया प्रत्याशी

मध्यप्रदेश में 17 नवंबर को होने वाले विधानसभा चुनाव को लेकर कांग्रेस ने देर रात अपनी दूसरी लिस्ट भी जारी कर  दी है.

Advertisement
दिमनी विधानसभा सीट
Stop
Shikhar Negi|Updated: Oct 20, 2023, 08:14 AM IST

Dimni Vidhan Sabha Congress Vs BJP Condidate: मध्यप्रदेश में 17 नवंबर को होने वाले विधानसभा चुनाव को लेकर कांग्रेस ने देर रात अपनी दूसरी लिस्ट भी जारी कर  दी है. कांग्रेस ने दिमनी विधानसभा सीट से बीजेपी के कद्दावर नेता व केंद्रीय मंत्री नरेंद्र सिंह तोमर के सामने वर्मतान विधायक रविंद्र सिंह तोमर पर विश्वास जताते हुए फिर टिकट दिया है. 

दिमनी विधानसभा सीट पर कुल मतदाओं की बात की जाए तो यहां पर 2.25 लाख वोटर्स हैं. इन मतदाताओं में जनरल वोटर्स 65 हजार, अनुसूचित जाति वर्ग के 48 हजार और बाकी अन्य वोटर्स हैं. इस सीट पर 2020 में हुआ उपचुनाव में कांग्रेस प्रत्याशी रविंद्र सिंह भिड़ोसा ने भाजपा के प्रत्याशी गिर्राज सिंह दंडोतिया को हराया था. इस क्षेत्र में ब्राह्मण और क्षत्रिय वोटर्स निर्णायक है. इसके अलावा एससी वोट भी हार जीत तय करते हैं.

दिमनी सीट का कैसा रहा इतिहास
मुरैना जिले की दिमनी विधानसभा सीट के इतिहास को देखें तो यहां 1980 से 2008 तक बीजेपी का कब्जा था. लेकिन पिछले दो चुनावों में बीजेपी को यहां करारी हार मिली है. बीजेपी यहां उपचुनाव में भी हार गई थी. इसी हार को देखते हुए अब बीजेपी ने अपने गढ़ में वापसी करने के लिए मौजूदा सांसद और केंद्रीय मंत्री नरेंद्र सिंह तोमर को मैदान में उतारा है.

बीजेपी ने नरेंद्र सिंह तोमर को दिया टिकट
बीजेपी ने दिमनी सीट से सांसद नरेंद्र सिंह तोमर पर दांव खेला है. उनका इस क्षेत्र में काफी दबदबा है. नरेंद्र सिंह तोमर करीब 20 साल बाद विधानसभा चुनाव लड़ने वाले हैं. नरेंद्र सिंह तोमर ने अपना पहला चुनाव ग्वालियर विधानसभा सीट से 1998 में लड़ा था, जिसमें उन्हें जीत मिली थी. 

नरेन्द्र सिंह तोमर को भारी शिकस्त देने का दावा
वहीं कांग्रेस प्रत्याशी और मौजूदा दिमनी सीट से विधायक रविंद्र सिंह तोमर ने कहा था कि अगर वह चुनाव लड़ते हैं तो नरेंद्र सिंह तोमर को 50 हजार वोटों से करारी शिकस्त देंगे. अब कांग्रेस ने उन्हें मौका दे दिया है. देखना बड़ा दिलचस्प होगा कि इस लड़ाई में कौन जीतता है.

{}{}